whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.
Advertisement

सावधान! भूलकर भी इस जगह न रखें जूते-चप्पल की रैक, घर पर टूट सकता है मुसीबतों का पहाड़

Vastu Tips: वास्तु शास्त्र के अनुसार, घर में जूते-चप्पल की शू रैक को सही जगह रखने से घर की शुभता बनी रहती है, वहीं इसे गलत स्थान पर रखने से घर की सुख-समृद्धि पर नकारात्मक असर पड़ता हैं, घर की मुसीबतें बढ़ सकती हैं। आइए जानते हैं, घर में शू रैक रखने का सही स्थान क्या है और इसे गलत स्थान पर रखने से जीवन पर क्या असर होता है?
08:50 PM Jul 07, 2024 IST | Shyam Nandan
सावधान  भूलकर भी इस जगह न रखें जूते चप्पल की रैक  घर पर टूट सकता है मुसीबतों का पहाड़

Vastu Tips for Shoe Rack: वास्तु शास्त्र का उदेश्य लोगों के घर और जीवन में खुशहाली लाना है। इस शास्त्र के अनुसार, घर की सभी चीजों को एक निश्चित दिशा और उचित स्थान रखने से घर की सकारात्मक ऊर्जा में बढ़ोतरी होती है। इससे घर की सुख-शांति और समृधि बनी रहती है। यह नियम घर में जूते-चप्पल के स्टैंड यानी शू रैक पर भी लागू होता है।

Advertisement

वास्तु के अनुसार घर में शू रैक सही स्थान पर नहीं होने से घर में नकारात्मक ऊर्जा बढ़ने लगती है, जिससे घर के सदस्यों को अनेक परेशानियों और मुश्किलों का सामना करना पड़ सकता है। आइए जानते हैं, वास्तु नियमों के अनुसार घर में जूते-चप्पल की रैक गलत स्थान पर रखने के क्या परिणाम होते हैं और इसको रखने की सही जगह कहां है?

भूल से भी इस दिशा में न रखें शू रैक

जूते-चप्पल या इसकी रैक को भूल से भी उत्तर, पूर्व और उत्तर-पूर्व दिशा यानी ईशान कोण में नहीं रखना चाहिए। जब हम कहीं बाहर से आते हैं तो हमारे जूते-चप्पलों में धूल-मिट्टी और गंदगी लगी होती है। जूते-चप्पल और सैंडिल की गंदगी से ये दिशाएं दूषित हो जाती हैं और इन दिशाओं के स्वामी देवता नाराज हो जाते हैं। इन स्थानों पर नकारात्मक ऊर्जा फैलने से घर की समृद्धि और सौभाग्य पर नकारात्मक असर पड़ता है। कहते हैं, ऐसे घर पर मां लक्ष्मी कभी वास नहीं करतीं हैं।

Advertisement

घर में इन स्थानों पर नहीं होने चाहिए शू रैक

शू रैक या कैबिनेट को खुला नहीं छोड़ना चाहिए।

वास्तु के अनुसार घर में जूते-चप्पल के स्टैंड या शू रैक बेड रूम में रखने की मनाही है। इससे पति-पत्नी के संबंध कभी मधुर नहीं रहते हैं। साथ ही सीढ़ियों के नीचे और घर के मुख्य द्वार पर भी भूल कर भी शू रैक नहीं रखना चाहिए। वास्तु शास्त्र में जूत-चप्पलों को घर के मुख्य द्वार पर उतारना भी अशुभ माना गया है। ऐसा करने से घर की सारी सकारात्मक ऊर्जा समाप्त हो जाती है। इससे घर के सदस्यों की प्रगति पर असर पड़ता है। उनके जीवन में संकट और मुसीबत बढ़ सकती हैं।

Advertisement

जूते-चप्पल के लिए ये दिशा है शुभ

वास्तु शास्त्र के अनुसार, घर पर जूते-चप्पल को हमेशा कैबिनेट, बंद रैक या अलमारी में रखना चाहिए। घर की शुभता और सकारात्मक ऊर्जा पर कोई असर न पड़े इसके लिए शू रैक या स्टैंड को हमेशा दक्षिण या पश्चिम दिशा में रखना चाहिए। वास्तु शास्त्र में यह दिशा शुभ मानी गई है।

बता दें, जहां तक संभव हो जूते-चप्पल रखने की कैबिनेट, रैक या अलमारी लकड़ी की बनवानी चाहिए। यदि बाजार से बनी-बनाई खरीदते हैं, तो लकड़ी वाली ही खरीदें। धातु, प्लास्टिक या कपड़े की शू रैक वास्तु के अनुसार शुभ नहीं मानी गई है।

ये भी पढ़ें: घर में राहु का वास तो न हों निराश, 3 चीजें यहां रखें, छूमंतर हो जाएगी नेगेटिव एनर्जी

ये भी पढ़ें: राहु का असर कम करता है ‘खाली गमले का उपाय’, नहीं होती है अकाल मृत्यु, दूर होते हैं वास्तु दोष

डिस्क्लेमर: यहां दी गई जानकारी धार्मिक शास्त्र की मान्यताओं पर आधारित है तथा केवल सूचना के लिए दी जा रही है। News24 इसकी पुष्टि नहीं करता है।

Open in App Tags :
Advertisement
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो