whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

Hartalika Teej 2024: हरतालिका तीज की रात करें ये 3 उपाय, मां गौरी संग देवी लक्ष्मी देंगी सौभाग्य और समृद्धि का वरदान!

Hartalika Teej 2024: हरतालिका तीज के दिन में माता पार्वती की पूजा करने से सुहागन महिलाओं को अखंड सौभाग्य का वरदान मिलता है। वहीं इस तीज की रात में कुछ खास उपायों से मां पार्वती के साथ देवी लक्ष्मी को भी प्रसन्न किया जा सकता है। आइए जानते हैं, सौभाग्य और समृद्धि में वृद्धि के ये उपाय क्या हैं?
01:04 PM Sep 06, 2024 IST | Shyam Nandan
hartalika teej 2024  हरतालिका तीज की रात करें ये 3 उपाय  मां गौरी संग देवी लक्ष्मी देंगी सौभाग्य और समृद्धि का वरदान

Hartalika Teej 2024: सुहागिन महिलाएं पति की लंबी आयु और सौभाग्य की प्राप्ति के लिए भाद्रपद माह में शुक्ल पक्ष की तृतीया तिथि को हरतालिका तीज का व्रत रखती हैं। इस व्रत को करने से उत्तम संतान सुख भी प्राप्त होता है। इस साल हरतालिका तीज का व्रत 6 सितंबर, 2024 को यानी आज है। आइए जानते हैं, हरतालिका तीज की रात के कुछ ऐसे उपाय जो जीवन में खुशहाली लाते हैं और घर-परिवार में कभी धन-धान्य की कमी नहीं होती है।

तीज की पूजा का शुभ मुहूर्त

6 सितंबर 2024 यानी हरतालिका तीज के दिन पूजा का शुभ मुहूर्त सुबह में 6 बजकर 2 मिनट से लेकर सुबह के 8 बजकर 33 मिनट तक है। वहीं 6 सितंबर की शाम में पूजा का शुभ मुहूर्त 6 बजकर 36 मिनट से लेकर 06 बजकर 59 मिनट तक है।

घी के दीपक जलाकर अर्पित करें ये चीजें

हरतालिका तीज की रात में पार्वती माता के सामने घी के 5 दीपक जलाएं। फिर उनको 16 श्रृंगार का सामान और एक लाल गुलाब अर्पित करें। फिर माता जी को पेड़े का भोग लगाएं और पार्वती चालीसा का पाठ करें।

ये भी पढ़ें: Chandra Grahan 2024: चंद्र ग्रहण की तारीख रिवील, भारत में दिखेगा या नहीं? जानें डेट, टाइम और सूतक काल

इत्र के साथ चढ़ाएं ये वस्तुएं

हरतालिका तीज की रात मां पार्वती के साथ मां लक्ष्मी का आशीर्वाद पाने के लिए दोनों माताओं को इत्र चढ़ाएं। उन्हें दूध और इलायची युक्त खीर का भोग लगाएं। माता पार्वती के साथ-साथ देवी लक्ष्मी को लाल रंग की चूड़ियां अर्पित करें।

सुखमय वैवाहिक जीवन के लिए करें ये उपाय

यदि पारिवारिक जीवन में कोई समस्या हो या जिनका दांपत्य जीवन सुखमय नहीं हो, उन लोगों को शाम के समय में पार्वती माता की फोटो या मूर्ति के सामने के घर में या मंदिर में जाकर 11 दीपक जलाने के बाद पीले रंग की चुनरी चढ़ानी चाहिए।

बता दें कि हरिलातिका तीज व्रत के नियम बहुत सख्त हैं, साथ ही इन नियमों का पालन पूरी दृढ़ता से करना अनिवार्य है। मान्यता है कि व्रत के विधानों और नियमों को न मानने या उनका उल्लंघन करने से या किसी प्रकार से चूक से भारी अनिष्ट होने की आशंका रहती है।

ये भी पढ़ें: पहली बार हरतालिका तीज करने वाली सुहागिनें जान लें व्रत के 10 नियम, एक भी चूक पड़ सकती है भारी!

ये भी पढ़ें: Mahabharata Story: अर्जुन की चौथी पत्नी थी एक जलपरी, लेने आई थी जान, दे बैठी दिल…पढ़ें एक लाजवाब लव स्टोरी

डिस्क्लेमर: यहां दी गई जानकारी धार्मिक शास्त्र की मान्यताओं पर आधारित है तथा केवल सूचना के लिए दी जा रही है। News24 इसकी पुष्टि नहीं करता है।

Open in App Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो