whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

Holika Dahan 2024: अकाल मृत्यु से बचने के लिए होलिका दहन पर करें ये खास चमत्कारी उपाय

Holika Dahan 2024 Upay: होलिका दहन के दिन कुछ ऐसे भी उपाय होते हैं जिन्हें करने के बाद अकाल मृत्यु के भय से बचा जा सकता है। आज इस खबर में होलिका दहन के दिन अकाल मृत्यु से बचने के उपाय के बारे में विस्तार से बताने वाले हैं।
09:01 AM Mar 22, 2024 IST | Raghvendra Tiwari
holika dahan 2024  अकाल मृत्यु से बचने के लिए होलिका दहन पर करें ये खास चमत्कारी उपाय

Holika Dahan 2024 Upay: वैदिक पंचांग के अनुसार, होलिका दहन हर साल फाल्गुन माह की पूर्णिमा तिथि के रात्रि में  किया जाता है। इस साल होलिका दहन 24 मार्च 2024 दिन रविवार को है। बता दें कि होलिका दहन के ठीक एक दिन बाद रंगों का त्योहार होली मनाई जाती है। होलिका दहन के दिन लोग होलिका जलाते हैं, साथ ही विशेष प्रकार से पूजा-अर्चना करते हैं।

ज्योतिषियों के अनुसार, होलिका दहन की रात्रि में कुछ ऐसे उपाय किए जाते हैं जिन्हें करने के बाद आपके और आपके पूरे परिवार के ऊपर से अकाल मृत्यु का भय खत्म हो जाता है। तो आज इस खबर में जानेंगे कि ऐसा कौन सा उपाय हैं जिन्हें करने के बाद अकाल मृत्यु के भय से छुटकारा मिल सकता है।

होलिका दहन के उपाय

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, होलिका दहन वाले दिन यदि आप सिर्फ एक उपाय करते हैं तो आपको और आपके पूरे परिवार पर से अकाल मृत्यु का भय समाप्त हो जाता है। आपको होलिका दहन वाले दिन होलिका दहन करने के बाद पूरे परिवार के साथ चंद्र देव का दर्शन करें। बता दें कि चंद्र देव अपने पिता बुद्ध की राशि में और सूर्य अपने गुरु बृहस्पति की राशि में विराजमान रहते हैं। ज्योतिषियों के अनुसार, होलिका दहन की रात में पूरे परिवार के साथ चंद्र देव का दर्शन करने से अकाल मृत्यु का भय खत्म हो जाता है। साथ ही होलिका दहन वाले दिन पूरे परिवार के साथ गेहूं और गुड़ से बनी हुई रोटी खानी चाहिए। ऐसा करने से भी अकाल मृत्यु के भय से बचा जा सकता है।

होलिका दहन क्यों है खास

जैसा कि हम सभी जानते हैं कि होलिका दहन के दिन भगवान विष्णु ने नरसिंह अवतार लेकर अपने भक्त प्रहलाद की रक्षा के लिए पृथ्वी लोक पर आए थे। उस समय से अब तक होलिका दहन की परंपरा चली आ रही है। ज्योतिषियों के अनुसार, होलिका दहन कभी भी भद्रा रहित मुहूर्त में किया जाता है। इस साल होलिका दहन वाले दिन रात्रि के 11 बजकर 13 मिनट तक भद्रा का मुहूर्त है। इसलिए 24 मार्च की रात्रि में 11 बजकर 13 मिनट के बाद होलिका दहन सकते हैं।

यह भी पढ़ें- होलिका पर लगभग 15 घंटे तक रहेगा भद्रा का साया, इस समय करें होलिका दहन

यह भी पढ़ें- होलिका दहन की रात करें ये 3 चमत्कारी टोटके, धन-दौलत के साथ मिलेगी नई नौकरी

यह भी पढ़ें- होलिका में अर्पित करें ये खास सामग्री, सुख-शांति के साथ होगी धन में वृद्धि

डिस्क्लेमर: यहां दी गई जानकारी ज्योतिष मान्यताओं पर आधारित है तथा केवल सूचना के लिए दी जा रही है।News24 इसकी पुष्टि नहीं करता है। किसी भी उपाय को करने से पहले संबंधित विषय के एक्सपर्ट से सलाह अवश्य लें।

Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो