चुनाव 2024खेलipl 2024वीडियोधर्म
मनोरंजन | मनोरंजन.मूवी रिव्यूभोजपुरीबॉलीवुडटेलीविजनओटीटी
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीipl 2023भारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

Holika Dahan Muhurat 2024: होलिका दहन के लिए सवा घंटे तक का है शुभ मुहूर्त, जानें कब तक रहेगा भद्रा का साया

Holika Dahan Shubh Muhurat 2024: होलिका दहन के मुहूर्त को लेकर सभी लोग संसय में पड़े हुए हैं क्योंकि होलिका दहन वाले दिन भद्रा का साया रहने वाला है। आज इस खबर में जानेंगे कि आखिर होलिका दहन का शुभ मुहूर्त क्या है और भद्रा का मुहूर्त क्या रहने वाला है।
07:02 PM Mar 23, 2024 IST | Raghvendra Tiwari
Advertisement

Holika Dahan Shubh Muhurat 2024:  होलिका दहन 24 मार्च को किया जाएगा। लेकिन सबके मन में इस बात को लेकर संसय बना हुआ है कि किस शुभ मुहूर्त में होलिका जलाएं। हिंदू पंचांग के अनुसार, होलिका दहन होली के ठीक एक दिन पहले मनाया जाता है। होलिका दहन के दिन सभी लोग शुभ मुहूर्त में ही होलिका जलाते हैं। तो आज इस खबर में जानेंगे कि 24 मार्च को किस समय होलिका दहन करने का समय शुभ मुहूर्त है साथ ही भद्रा का मुहूर्त कब से कब है। आइए इसके बारे में विस्तार से जानते हैं।

Advertisement

होलिका दहन का सबसे शुभ मुहूर्त

वैदिक पंचांग के अनुसार, होलिका दहन इस साल यानी 24 मार्च 2024 को किया जाएगा। ज्योतिषियों के अनुसार, होलिका दहन कभी भी भद्रा रहित मुहूर्त में करना चाहिए। लेकिन होलिका दहन वाले दिन यानी 24 मार्च को भद्रा काल रहने वाला है।

इस काल में कोई भी शुभ काम जैसे पूजा-पाठ, हवन, जप आदि नहीं किया जाता है। इस दौरान सभी शुभ कार्यों पर रोक लग जाता है। इसलिए होलिका दहन का शुभ समय 24 मार्च की रात्र 11 बजकर 14 मिनट से लेकर 12 बजकर 29 मिनट तक रहेगा। इस शुभ मुहूर्त में होलिका दहन कर सकते हैं।

भद्रा काल का मुहूर्त

होलिका दहन यानी 224 मार्च को भद्रा काल का साया रहने वाला है। वैदिक पंचांग के अनुसार, भद्रा का साया सुबह के 9 बजकर 54 मिनट से लेकर रात्रि के 11 बजकर 13 मिनट तक रहेगा। उसके बाद ही होलिका दहन किया जा सकता है। ज्योतिषियों के अनुसार, भद्रा का साया विशेष रुप से शाम 6 बजकर 33 मिनट लेकर रात के 10 बजकर 50 मिनट तक रहेगा। यह समय भद्रकाल के लिए अशुभ है।

Advertisement

यह भी पढ़ें- होली पर लगने जा रहा है साल का पहला चंद्र ग्रहण, जानें किन-किन राशियों के लिए रहेगा शुभ

यह भी पढ़ें- चंद्र ग्रहण के ठीक 15 दिन बाद होगा बुध का गोचर, इन 3 राशियों को मिलेगा बंपर लाभ

यह भी पढ़ें- सूर्य देव अगले 30 दिनों में इन राशियों को बना देंगे अमीर, सभी कष्टों से दिलाएंगे मुक्ति

डिस्क्लेमर: यहां दी गई जानकारी ज्योतिष मान्यताओं पर आधारित है तथा केवल सूचना के लिए दी जा रही है।News24 इसकी पुष्टि नहीं करता है। किसी भी उपाय को करने से पहले संबंधित विषय के एक्सपर्ट से सलाह अवश्य लें।

Advertisement
Tags :
Holi 2024holika dahanholika dahan kab haiHolika Dahan Muhurat
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement