whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

Holika Dahan की पूजा में जरूर शामिल करें ये खास सामग्री, जानें पूजा करने की सही विधि

Holika Dahan Puja Vidhi: होलिका दहन के दिन कुछ खास विधि-विधान से होलिका दहन की पूजा की जाती है। मान्यता है कि होलिका दहन की पूजा सामग्री में कुछ खास चीजें होती हैं। तो आज इस खबर में होलिका दहन की पूजा विधि क्या है और पूजा सामग्री क्या-क्या है।
12:02 PM Mar 24, 2024 IST | Raghvendra Tiwari
holika dahan की पूजा में जरूर शामिल करें ये खास सामग्री  जानें पूजा करने की सही विधि

Holika Dahan Puja Vidhi: होलिका दहन आज रात में किया जाएगा। सभी जगह होलिका दहन को लेकर जोरो-शोरों से तैयारियां चल रही हैं। बता दें कि होलिका दहन रंगों की होली के ठीक एक दिन पहले मनाई जाती है। ज्योतिषियों के अनुसार, होलिका दहन के दिन होलिका की पूजा की जाती है। मान्यता है कि होलिका दहन के दौरान जो लोग विधि-विधान से पूजा अर्चना करते हैं, उनकी सारी मनोकामना पूर्ण हो जाती है। साथ ही परिवार के किसी सदस्य पर बुरी नजर भी नहीं लगती है। तो आज इस खबर में जानेंगे कि आज रात होलिका दहन में किस तरह से पूजा कर सकते हैं साथ ही पूजा सामग्री में क्या-क्या चीजें आवश्यकता होगी।

क्या है होलिका दहन की पूजा सामग्री

वैदिक ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, होलिका दहन वाले दिन पूजा में कुछ खास चीजों का इस्तेमाल किया जाता है। बता दें कि होली की पूजा में घर की बनी गुजिया जरूर अर्पित करनी चाहिए। साथ पूजा सामग्री की बात करें तो इस में कच्चा सूती धागा, नारियल, गुलाल, रोली, गाय के गोबर से बनी गुलरी, बताशे, धूप, अक्षत, नया अनाज, मूंग की साबुत दाल, हल्दी का टुकड़ा और एक कटोरी पानी लेना चाहिए। उसके बाद ही होलिका की पूजा करें।

क्या है होलिका दहन पूजा विधि

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, होलिका दहन की पूजा के लिए शुभ मुहूर्त होना सबसे जरूरी है। बता दें कि जब भी होलिका की पूजा करने बैठे तो सही दिशा देखकर ही बैठें। उसके बाद पूजा के स्थान को गंगाजल से पवित्र करें। गाय के गोबर से होलिका और प्रहलाद जी प्रतिमा बनाएं और थाली में रोली, अक्षत और सभी पूजा की सामग्री रखें। पूजा की सामग्री से होलिका की पूजा करें। साथ ही पूजा की सामग्री भी अर्पित करें। होलिका की पूजा करने के बाद भगवान विष्णु का नाम लें और पांच अनाज अर्पित करें। उसके बाद प्रहलाद की भी विधिवत पूजा करें। उसके बाद कच्चा सूत लेकर होलिका की सात फेरे लें। साथ ही गुलाल भी अर्पित करें।

यह भी पढ़ें- Chandra Grahan 2024: होली पर रहेगा चंद्र ग्रहण का साया, जानें शुभ मुहूर्त में पर्व मनाने का राज

यह भी पढ़ें- Holi 2024: होली पर चंद्र ग्रहण का क्या पड़ेगा प्रभाव, जानें कब तक रहेगा सूतक काल

यह भी पढ़ें-  होली पर लगेगा साल का पहला चंद्र ग्रहण, इन राशि के लोगों के जीवन पर पड़ेगा असर

डिस्क्लेमर: यहां दी गई जानकारी ज्योतिष पर आधारित है तथा केवल सूचना के लिए दी जा रही है। News24 इसकी पुष्टि नहीं करता है। किसी भी उपाय को करने से पहले संबंधित विषय के एक्सपर्ट से सलाह अवश्य लें।

Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो