whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

Vastu Tips for Debts: कर्ज से नहीं मिल रहा है छुटकारा, तो करें ये 4 आसान वास्तु उपाय

Vastu Tips for Debts: कर्ज लेना और देना एक आम बात है, लेकिन उसे चुका नहीं पाना सचमुच बहुत परेशानी की बात है। यह आपके मान-सम्मान को भी ठेस पहुंचाता है। कुछ आसान वास्तु उपायों को अपनाकर कर्ज के बोझ से मुक्ति पायी जा सकती है।
04:30 PM Apr 28, 2024 IST | News24 हिंदी
vastu tips for debts  कर्ज से नहीं मिल रहा है छुटकारा  तो करें ये 4 आसान वास्तु उपाय
कर्ज से मुक्ति के आसान वास्तु टिप्स

Vastu Tips for Debts: कभी-कभी परिस्थितिवश कर्ज लेना मजबूरी बन जाती है, लेकिन तनाव तब बढ़ जाता है, जब आप उसे चुका नहीं पाते हैं। यदि आपने कर्ज लिया है और उसे चुका नहीं पा रहे हैं या ईएमआई (EMI) भरते-भरते परेशान हैं, तो इसकी वजह घर का कोई वास्तु दोष हो सकता है। घर में सहज रूप से कुछ बदलाव कर और कुछ आसान वास्तु उपाय करने से कर्ज से जल्द ही छुटकारा मिल जाएगा।

घर में पेड़-पौधे लगाएं

वास्तु शास्त्र के अनुसार घर में पेड़-पौधों को लगाना बहुत शुभ माना गया है। घर की दक्षिण-पश्चिम दिशा में बड़े पेड़ लगाने से घर की आर्थिक स्थिति मजबूत होती है। घर के अंदर गमलों में ड्रेकेना (लकी बैम्बू), पीस लिली, डॉलर प्लांट (जेड पौधा) आदि प्लांट लगाने से आपकी आमदनी में इजाफा होगा, जो आपके कर्ज को खत्म करने में सहायता करेगा।

मुख्य प्रवेश द्वार को आर्कषक बनाएं

कर्ज और धन संबंधी समस्याओं के समाधान के लिए आपको घर के मुख्य प्रवेश द्वार को अट्रैक्टिव बनाना चाहिए। यदि इसमें कोई खराबी या दरार हो, तो तुरंत मरम्मत करवा लेनी चाहिए। मेन गेट पर विंड चाइम्स लगाने से घर में सकारात्मक ऊर्जा बढ़ती है, जो धन की आमद को भी बढ़ाता है।

प्लंबिंग संबंधी समस्याएं न आने दें

घर में नल का खराब रहना, पाइप से पानी का रिसना, दीवाल पर पानी रिसाव होना जैसे प्लंबिंग की समस्या कभी नहीं होनी चाहिए, ये कर्ज को बढ़ावा देते हैं। इसको बिना देर किए सही करवाना जरूरी है। इससे घर में आर्थिक स्थिरता आएगी और धन बढ़ने लगेगा।

ये भी पढ़ें: Housekey Vastu Tips: नसीब का ताला नहीं होगा बंद, घर में इस जगह पर रखें चाबियां

घड़ियों के लिए सही जगह लगाएं

वास्तु शास्त्र के अनुसार,  घर में उत्तर-पूर्व या उत्तर दिशा में दीवाल घड़ी लगाना चाहिए, क्योंकि घर की घड़ियों को इस दिशा में रखने से धन में वृद्धि होती है। यह भी देखें कि घर में कोई घड़ी खराब न हो या सुस्त न चलती हो।

ये भी पढ़ें: Vastu Tips: क्या आप भी घर में झाड़ू रखते हैं यहां? कभी दूर नहीं होगी रुपयों-पैसों की तंगी

डिस्क्लेमर: यहां दी गई जानकारी ज्योतिषीय मान्यताओं पर आधारित हैं और केवल जानकारी के लिए दी जा रही है। News24 इसकी पुष्टि नहीं करता है।

Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो