होमखेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस
Advertisement

Navratri 3rd Day 2024: माता चंद्रघंटा की ऐसे करें पूजा, होगी हर मनोकमना पूरी

Navratri 3rd Day 2024 :नवरात्रि के दौरान दुर्गा माता के नौ स्वरूपों की पूजा की जाती है। नवरात्रि के तीसरे दिन माता के चंद्रघंटा रूप की पूज की जाती है। जो भी भक्त इस दिन माता को इस खास चीज से बने मिठाई का भोग लगाता है उसकी सारी मनोकमना पूर्ण हो जाती हैं।
06:00 AM Sep 30, 2024 IST | Nishit Mishra
Advertisement

Navratri 3rd Day 2024: इस साल 5 अक्टूबर को माता के तीसरे रूप की पूजा की जाएगी, माता दुर्गा के तीसरे रूप को चंद्रघंटा के नाम से जाना जाता है। चलिए जानते हैं कि  माता के इस स्वरूप का पूजन कैसे करना चाहिए जिससे माता प्रसन्न हो जाती हैं।

Advertisement

माता का स्वरूप

हिन्दू धर्म में नवरात्रि में माता के तीसरे स्वरूप देवी चंद्रघंटा की पूजा की जाती है। दुर्गा सप्तशती के अनुसार देवी चंद्रघंटा के मस्तक पर अर्ध चन्द्रमा विराजमान हैं, इसलिए देवी दुर्गा के इस रूप को चंद्रघंटा के नाम से जाना जाता है। देवी चंद्रघंटा का रंग स्वर्ण के समान बताया जाता है। माता के इस रूप का वाहन सिंह है। माता चंद्रघंटा धनुष, बाण, खड्ग, तलवार, त्रिशूल और गदा जैसे अस्त्र-शस्त्रों सुसज्जित मानी जाती हैं। माता चंद्रघंटा तंत्र विद्याओं की सिद्धि के लिए भी जानी जाती हैं।

माता चंद्रघंटा पूजा विधि

दुर्गा सप्तशती अनुसार नवरात्रि के तीसरे दिन नहाने के बाद माता चंद्रघंटा का ध्यान करना चाहिए। उसके बाद पूजा घर को गंगाजल से पवित्र कर लें। फिर पांच घी का दीपक जलाएं। दीपक जलाने के बाद माता के चरणों में श्वेत कमल पुष्प या पीले पुष्प अर्पित करें। पुष्प अर्पित करने के बाद माता को अक्षत और रोली चढ़ाएं। फिर माता की आरती करें। ऐसा माना जाता है कि आरती के दौरान शंख बजाने से घर की नकारात्मकता दूर होती है। अगर परिवार के सभी सदस्य मौजूद हों तो माता के नाम का जोर से जयकारा लगाएं।

भोग क्या लगाएं

नवरात्रि के तीसरे दिन माता चंद्रघंटा को केसर या दूध से बनी मिठाई का भोग लगाएं। ऐसा माना जाता है कि केसर या दूध का भोग लगाने से माता प्रसन्न हो जाती हैं और भक्तों की सारी मनोकमना पूर्ण करती हैं। भोग लगाने के बाद दुर्गा चालिसा, दुर्गा स्तुति या दुर्गा सप्तशती आदि का पाठ करें।

Advertisement

ये भी पढ़ें- Navratri 2024: देश का ऐसा मंदिर, जहां मुस्लिम परिवार पुजारी, पीढ़ियों से चल रही परंपरा

डिस्क्लेमर: यहां दी गई जानकारी धार्मिक मान्यताओं पर आधारित है तथा केवल सूचना के लिए दी जा रही है। News24 इसकी पुष्टि नहीं करता है।

Open in App
Advertisement
Tags :
Navratri 3rd Day 2024navrtari 2024shardiy navrtari 2024
Advertisement
Advertisement