whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

जन्माष्टमी व्रत करने वाले भूल से भी न करें ये 7 गलतियां, लड्डू गोपाल को नाराज होते नहीं लगेगी देर

Janmashtami 2024: जन्माष्टमी हिन्दू धर्म का एक सबसे बड़ा त्योहार है। कृष्ण भक्त पूरी शिद्दत से पूरे साल इस पर्व का इंतजार करते हैं। इस साल यह त्योहार सोमवार 26 अगस्त 2024 को है। आइए जानते हैं कि इस व्रत के दौरान क्या गलतियां करने से बचनी चाहिए?
09:45 PM Aug 25, 2024 IST | Shyam Nandan
जन्माष्टमी व्रत करने वाले भूल से भी न करें ये 7 गलतियां  लड्डू गोपाल को नाराज होते नहीं लगेगी देर

Janmashtami 2024: भगवान श्रीकृष्ण के भक्त और श्रद्धालु पूरे साल जन्माष्टमी त्योहार का इंतजार करते हैं। यह त्योहार भगवान विष्णु ने अपने आठवें अवतार भगवान श्रीकृष्ण की आराधना का ससे सबसे बड़ा पर्व है। जहां एक साल में अन्य देवी-देवताओं के अलग-अलग कई व्रत और पर्व आते हैं, वहीं भगवान कृष्ण की आराधना को पूरी तरह से समर्पित यह एकमात्र त्योहार है। भाद्रपद माह में कृष्ण पक्ष की अष्टमी तिथि को भगवान श्रीकृष्ण के जन्म के उपलक्ष्य में मनाए जाने वाले इस व्रत को श्रद्धालु पूरी श्रद्धा और भक्तिभाव से करते हैं। इस साल यह पर्व सोमवार 26 अगस्त, 2024 को पड़ रहा है।

आधी रात को मनता है कृष्ण जन्मोत्सव

इस साल जन्माष्टमी का पर्व सोमवार को रोहिणी नक्षत्र में सुबह 3 बजकर 55 मिनट से आरंभ शुरू होगा। इसके बाद, सोमवार की मध्य रात्रि को 12 बजे भगवान कृष्ण का प्राकट्य दिवस उनके जन्मोत्सव के रूप में धूमधाम से मनाया जाएगा। भगवान कृष्ण की भक्ति और उनक व्रत रखने वाले भक्तों और साधकों के लिए यह दिन विशेष महत्व रखता है। इस दिन श्रीकृष्ण के बाल-रूप की आराधना होती है, जिसे लड्डू गोपाल भी कहते हैं।

श्रद्धालु रखते हैं निर्जला उपवास

वैष्णव संप्रदाय की मान्यताओं के अनुसार, इस दिन भगवान श्रीकृष्ण को प्रसन्न करने के लिए भक्त तरह-तरह के उपाय करते हैं। भगवान श्रीकृष्ण के भक्त, साधक और श्रद्धालु इस दिन को निर्जला उपवास रखते हैं। वे दिन भर व्रत रखकर रात में आधी रात को यानी 12 बजे भगवान के जन्म के बाद ही उपवास खोलते हैं।

भूल से भी न करें ये गलतियां

Janmashtami 2024

जन्माष्टमी पर्व एक वैष्णव व्रत का दिन है। वैष्णव संप्रदाय के नियम देखने और सुनने में जितने सहज और सरल लगते हैं, पालन करने में कठिन होते हैं। जन्माष्टमी व्रत करने वालों को इस दिन दिन भूल से भी ये 7 गलतियां नहीं करनी चाहिए।

1. जन्माष्टमी व्रत के दिन तामसिक भोजन जैसे- लहसुन, प्याज, मसूर दाल, मांस, मछली, अंडे, शराब और अन्य नशीली चीजों का सेवन नहीं करना चाहिए।

2. मान्यता है जन्माष्टमी के शुभ अवसर पर महिलाओं को अपने बालों को खुला नहीं छोड़ना चाहिए।

3. इस शुभ दिन पर भूलकर भी गो वंश, जैसे गाय, बैल और बछड़े आदि को परेशान नहीं करना चाहिए, इससे लड्डू गोपाल जी नाराज हो जाते हैं।

4. जन्माष्टमी के दिन चावल से परहेज करना चाहिए। एकादशी की तरह जन्माष्टमी पर भी चावल या जौ से बनी चीज नहीं खानी चाहिए।

5. जन्माष्टमी के दिन तुलसी के पत्ते नहीं तोड़ने चाहिए।

6. इस शुभ दिन पर काले रंग के वस्त्रों से दूरी रखनी चाहिए।

7. शास्त्रों के अनुसार, इस दिन भगवान कृष्ण की पीठ के दर्शन नहीं करने चाहिए। कहते हैं कि श्रीकृष्ण की पीठ देखने से पुण्य कम हो जाता है।

ये भी पढ़ें: Janmashtami Katha: भगवान विष्णु ने आधी रात में क्यों लिया कृष्णावतार, जानें लड्डू गोपाल की जन्म कथा

ये भी पढ़ें: Janmashtami 2024: भगवान कृष्ण को पंजीरी-माखन समेत लगाएं इन 5 चीजों का भोग, पूरी होंगी सारी मनोकामनाएं

डिस्क्लेमर: यहां दी गई जानकारी धार्मिक शास्त्र की मान्यताओं पर आधारित है तथा केवल सूचना के लिए दी जा रही है। News24 इसकी पुष्टि नहीं करता है।

Open in App Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो