whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

जन्माष्टमी पर बना द्वापर युग जैसा दुर्लभ योग, सौभाग्य-समृद्धि के लिए करें ये 5 उपाय

Janmashtami 2024 Upay: साल 2024 की जन्माष्टमी के बारे में कहा जा रहा है कि इस बार वही योग बन रहे हैं, जो 5251 साल पहले द्वापर युग में भगवान श्रीकृष्ण के जन्म के समय बने थे। इससे इस शुभ योग में पूजा और व्रत का महत्व कई गुना बढ़ जाएगा। आइए जानते है, इस मौके पर भगवान श्रीकृष्ण को प्रसन्न करने के उपाय...
03:06 PM Aug 24, 2024 IST | Shyam Nandan
जन्माष्टमी पर बना द्वापर युग जैसा दुर्लभ योग  सौभाग्य समृद्धि के लिए करें ये 5 उपाय

Janmashtami 2024 Upay: 26 अगस्त, 2024 को धूमधाम से श्रीकृष्ण के जन्मदिन को जन्माष्टमी त्योहार के रूप मनाया जाएगा। कुछ धार्मिक ग्रंथों के अनुसार, भगवान विष्णु के आठवें अवतार के रूप में भगवान कृष्ण का जन्म आज से 5251 साल पहले हुआ था। ज्योतिषियों और पंडितों के अनुसार, इस साल की जन्माष्टमी के मौके पर बिल्कुल वही योग बन रहे हैं, जो 5251 साल पहले श्री कृष्ण के जन्म के समय द्वापर युग में बने थे। द्वापर युग में भाद्रपद माह में कृष्ण पक्ष की अष्टमी तिथि को आधी रात में भगवान श्रीकृष्ण का जन्म सोमवार के दिन जयंती नामक शुभ योग हुआ था।

5251 साल बने थे ये योग

बता दें कि जब भगवान श्रीकृष्ण का जन्म हुआ था, उस दिन सोमवार का रोहिणी नक्षत्र के साथ योग बना था। चंद्रमा वृषभ राशि में गोचर कर रहे थे। रोहिणी नक्षत्र, अष्टमी तिथि, स्वार्थ सिद्धि योग, वृषभस्थ चंद्र के संयोग से जयंती योग बना था। यही योग 5251 साल बाद श्रीकृष्ण के जन्मदिन 2024 के मौके पर बन रहा है। इससे इस योग में पूजा और व्रत का महत्व कई गुना बढ़ जाएगा। आइए जानते हैं कि इस शुभ मौके पर कौन-सा उपाय करने पर भगवान श्रीकृष्ण शीघ्र प्रसन्न होकर मनोकामनाओं की पूर्ति करेंगे?

जन्माष्टमी पर किए जाने वाले खास उपाय

पंजीरी के उपाय: जन्माष्टमी के दिन भगवान कृष्ण को अपने हाथ से बनाई हुई पंजीरी का भोग लगाएं और इसे प्रसाद के रूप में बांटे। इससे घर में सुख-शांति और समृद्धि आती है और पुण्य की प्राप्ति होती है।

श्रीखंड भोग के उपाय: इस पावन त्योहार के दिन भगवान लड्डू गोपाल को श्रीखंड का भोग लगाएं। यह भगवान कृष्ण को बहुत प्रिय है। भोग लगाने के बाद इसे प्रसाद के रूप में बांटें। कहते हैं, इससे घर में समृद्धि आती है और पारिवारिक जीवन सुखमय होता है।

बांसुरी के खास उपाय: मान्यता है जन्माष्टमी के रोज भगवान श्रीकृष्ण को उनकी पूजा में बांसुरी अर्पित करने से सभी ग्रह दोष कट जाते हैं और घर में खुशियां बढ़ती हैं।

मोर पंख के विशेष उपाय: जन्माष्टमी के दिन भगवान श्रीकृष्ण के सिर को मोरपंख से तो सजाएं ही, लेकिन इस दिन आप मोर पंखों से एक पंखा बनाएं और भगवान जी को शीतलता देने के लिए उनको उस पंखे से हवा करें। इस खास उपाय से भगवान कृष्ण प्रसन्न होकर आपकी सभी मनोकामनाएं जरुर पूरी करेंगे।

मंत्र जाप के उपाय: जन्माष्टमी के दिन सुबह और शाम दोनों समय 'ॐ नमो भगवते वासुदेवाय" मंत्र का 108 बार जाप करें। यह मंत्र भगवान कृष्ण को प्रसन्न करता है।

ये भी पढ़ें: Numerology: इन 3 तारीखों में जन्मे लोग होते हैं बेहद दिलेर, बात-बात पर टोकना नहीं होता है पसंद

ये भी पढ़ें: Janmashtami 2024: भगवान कृष्ण को पंजीरी-माखन समेत लगाएं इन 5 चीजों का भोग, पूरी होंगी सारी मनोकामनाएं

डिस्क्लेमर: यहां दी गई जानकारी धार्मिक शास्त्र की मान्यताओं पर आधारित है तथा केवल सूचना के लिए दी जा रही है। News24 इसकी पुष्टि नहीं करता है।

Open in App Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो