whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

बुढ़वा मंगल पर दूध, लाल मिर्च समेत इन 5 चीजों का करें दान, हनुमान जी होंगे प्रसन्न

Budhwa Mangal 2024: वैदिक ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, बुढ़वा मंगल ज्येष्ठ माह के प्रत्येक मंगलवार को पड़ता है। बता दें कि इस दिन हनुमान जी महाराज की पूजा की जाती है। साथ ही कुछ ज्योतिष उपाय भी किया जाता है। तो आज इस खबर में जानेंगे कि बुढ़वा मंगल ज्येष्ठ माह में कब-कब पड़ने वाला है। साथ ही इस दौरान क्या-क्या दान करना चाहिए।
02:07 PM May 25, 2024 IST | Raghvendra Tiwari
बुढ़वा मंगल पर दूध  लाल मिर्च समेत इन 5 चीजों का करें दान  हनुमान जी होंगे प्रसन्न

Bada Mangal 2024: धार्मिक मान्यताओं के अनुसार, ज्येष्ठ माह में पड़ने वाले सभी मंगलवार को बड़ा मंगल ( बुढ़वा मंगल ) के नाम से जाना जाता है। बुढ़वा मंगलवार के दिन पवनपुत्र हनुमान जी की पूजा करने का विशेष महत्व होता है। मान्यता है कि जो लोग बड़ा मंगल यानी बुढ़वा मंगलवार के दिन संकटमोचन हनुमान जी की पूजा करते हैं उनके जीवन से सारी समस्याएं दूर हो जाती हैं। साथ ही घर में सुख-शांति के साथ खुशहाली बनी रहती है।

ज्योतिष शास्त्र में हर एक दिन के अनुसार उपाय बताए गए हैं। मान्यता है कि बड़ा मंगल के दिन कुछ ज्योतिष उपाय करने से हनुमान जी की विशेष कृपा होती है। साथ ही जीवन में तरक्की के अवसर मिलते हैं। तो आज इस खबर में जानेंगे कि ज्येष्ठ माह में कब-कब बड़ा मंगल हैं। साथ ही इस दिन क्या-क्या उपाय करना चाहिए।

ज्येष्ठ माह में बड़ा मंगल

दिनांकदिनबड़ा मंगल
28 जून 2024मंगलवारपहला बड़ा मंगल
04 जून 2024मंगलवारदूसरा बुढ़वा मंगल
11 जून 2024मंगलवारतीसरा बड़ा मंगल
18 जून 2024मंगलवारचौथा बड़ा मंगल

लाल मिर्च का दान

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, यदि आप अपने शत्रु से परेशान हैं तो आप बुढ़वा मंगल पर लाल मिर्च का दान कर सकते हैं। मान्यता है कि लाल मिर्च का दान करने से शत्रुओं से प्रकोप से मुक्ति मिलती है। साथ ही जीवन की सारी परेशानियां खत्म हो जाएंगी।

लड्डू का करें दान

धार्मिक मान्यताओं के अनुसार, बजरंग बली जी को लड्डू बेहद पसंद है। मान्यता है कि मंगलवार के दिन हनुमान जी को लड्डू अर्पित करने से करियर और कारोबार में उन्नति मिलती है। साथ ही हनुमान जी आपके किस्मत का द्वार भी खोल देते हैं।

दूध के उपाय

वैदिक ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, बड़ा मंगल पर हनुमान जी की विधि-विधान से पूजा करनी चाहिए। साथ ही गरीब और जरूरतमंदों को दूध का दान करना चाहिए। मान्यता है कि यदि आप बड़ा मंगल पर दूध का दान करते हैं तो सभी तरह के बीमारियों से मुक्ति मिलती हैं। साथ ही व्यक्ति निरोग और स्वास्थ्य रहता है।

घी का दान

ज्योतिषियों के अनुसार, बड़ा मंगल के दिन हनुमान जी पूजा करने के बाद घी का दान करना चाहिए। मान्यता है कि घी का दान करने से घर के सभी लोगों पर हनुमान जी की कृपा बनी रहती है। साथ ही घर-परिवार में सुख-शांति भी रहती है।

मसूर की दाल के उपाय

वैदिक ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, मसूर की दाल का दान करने से मांगलिक दोष से मुक्ति मिलती है। साथ ही विवाह में होने वाली सभी समस्याओं से भी मुक्ति मिल जाती है।

यह भी पढ़ें- धन प्राप्ति के लिए कैसे करें श्री हरि की पूजा? जानें पंडित सुरेश पांडेय से

यह भी पढ़ें- वट सावित्री के दिन सौभाग्यवती का वरदान पाने के लिए करें ये चमत्कारी उपाय, मिलेगा फल

डिस्क्लेमर: यहां दी गई जानकारी धार्मिक और ज्योतिष मान्यताओं पर आधारित है तथा केवल सूचना के लिए दी जा रही है। News24 इसकी पुष्टि नहीं करता है।

Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो