होमखेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस
Advertisement

आज से शुरू हुआ ज्येष्ठ माह, भगवान विष्णु की कृपा पाने के लिए करें ये काम

Jyeshta Month 2024: वैदिक पंचांग के अनुसार, आज से ज्येष्ठ माह की शुरुआत हो गई है और समाप्ति 22 जून हो होगी। धार्मिक मान्यताओं के अनुसार, भगवान विष्णु को प्रसन्न करने के लिए बेहद ज्येष्ठ माह बेहद खास होता है। तो आज इस खबर में जानेंगे कि ज्येष्ठ माह में किस प्रकार भगवान विष्णु को प्रसन्न कर सकते हैं।
09:05 AM May 24, 2024 IST | Raghvendra Tiwari
Advertisement

Jyeshta Month 2024: सनातन धर्म में सभी माह का अपना-अपना महत्व होता है। आज से ज्येष्ठ माह की शुरुआत हो गई है। ज्येष्ठ माह हिंदू वर्ष का तीसरा महीना भी है। हिंदू धर्म में ज्येष्ठ महीना का अपना एक अलग ही महत्व है, जो सभी माह से खास माना गया है। मान्यता है कि ज्येष्ठ माह में संकट मोचक हनुमान जी और सूर्य देव भगवान की उपासना की जाती है।

Advertisement

इस माह में सूर्य के तेज प्रकाश से गर्मी अधिक बढ़ जाती है। जिसके वजह से नदी, तालाब और पोखर पानी की कमी होने लगती है। धार्मिक दृष्टि के अनुसार, यह माह दान-पुण्य करने के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण है। मान्यता है कि जो लोग ज्येष्ठ माह में दान-पुण्य करते हैं उन्हें सभी पापों से मुक्ति मिल जाती हैं। साथ ही भगवान विष्णु का आशीर्वाद भी मिलता है। तो आज इस खबर में जानेंगे कि भगवान विष्णु को किस प्रकार इस माह में प्रसन्न कर सकते हैं। साथ ही ज्येष्ठ माह का क्या-क्या महत्व है।

कैसे करें भगवान विष्णु को प्रसन्न

ज्योतिषियों के अनुसार, ज्येष्ठ माह का महीना भगवान विष्णु को बेहद ही प्रिय माना गया है, क्योंकि इस माह में भगवान विष्णु की विधि-विधान से पूजा-पाठ किया जाता है। ज्योतिषियों के अनुसार, ज्येष्ठ माह में दान-स्नान व पुण्य का भी अधिक महत्व है। इस माह में व्रत और उपवास करने से शुभ फल की प्राप्ति होती है। साथ ही जीवन में सुख-शांति के साथ सौभाग्य में वृद्धि होती है। ज्येष्ठ माह में शनि जयंती भी है। इस दिन शनि देव की विधि-विधान से पूजा करनी चाहिए। यदि आप इन सभी नियमों को सच्चे मन से पालन करते हैं तो भगवान विष्णु आप पर अपनी कृपा बनाए रखेंगे। साथ ही आशीर्वाद भी देंगे।

क्या है ज्येष्ठ माह का महत्व

वैदिक ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, ज्येष्ठ माह में ही पवनपुत्र हनुमान जी की मुलाकात भगवान श्रीराम से हुई थी। ज्येष्ठ माह में पड़ने वाले मंगलवार को व्रत करने से व्यक्ति को शुभ फल की प्राप्ति होती है।

Advertisement

मान्यता है कि जो लोग मंगलवार को व्रत रखते हैं उन्हें सभी कष्टों से मुक्ति मिल जाती है। बता दें कि ज्येष्ठ माह की शुरुआत आज यानी 24 मई से हो गई है और समाप्ति 22 जून को होगा।

धार्मिक मान्यताओं के अनुसार, ज्येष्ठ माह में जल का दान करना बहुत ही शुभ माना गया है। मान्यता है कि जो लोग इस माह में जल, पंखा, छाता और अन्न का दान करते हैं उनका जीवन सुखमय रहते हैं।

यह भी पढ़ें- आज है नारद जयंती, भूलकर न करें ये 5 काम

यह भी पढ़ें- चांदी पहनने से क्या-क्या मिलते हैं फायदे, जानें घर में रखने की सही दिशा

डिस्क्लेमर: यहां दी गई जानकारी धार्मिक मान्यताओं पर आधारित है तथा केवल सूचना के लिए दी जा रही है। News24 इसकी पुष्टि नहीं करता है। किसी भी उपाय को करने से पहले संबंधित विषय के एक्सपर्ट से सलाह अवश्य लें।

Open in App
Advertisement
Tags :
Jyesht
Advertisement
Advertisement