whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

Depression Ke Upay: कुंडली से मिल जाते हैं डिप्रेशन के संकेत, ज्योतिष शास्त्र से जानें कारण और उपाय

Depression Ke Upay: वैदिक ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, यदि किसी व्यक्ति की कुंडली में चंद्रमा और बुध की स्थिति कमजोर होती है तो व्यक्ति को मानसिक तनाव होने लगता है। साथ ही वो डिप्रेशन में चला जाता है। तो आज इस खबर में जानेंगे कि डिप्रेशन के ज्योतिष कारण और उपाय क्या हैं।
03:37 PM Apr 28, 2024 IST | Raghvendra Tiwari
depression ke upay  कुंडली से मिल जाते हैं डिप्रेशन के संकेत  ज्योतिष शास्त्र से जानें कारण और उपाय

Depression Ke Upay: हर व्यक्ति के जीवन में सुख-दुख का ताता लगा रहता है। व्यक्ति सुख-दुख का अनुभव भी करते हैं। व्यक्ति के जीवन में कभी-कभी ऐसी परिस्थितियां आती है जिससे व्यक्ति परेशान होने लगता है। उस समय व्यक्ति के मन में निराशा होने लगता है। साथ ही चिंता, नकारात्मक विचार और बेचैनी होने लगती है। जिससे मानसिक तनाव की स्थिति बन जाती है।

व्यक्ति अपनी रोज की दिनचर्या को करने में असमर्थ होने लगते हैं। खुद को अकेला महसूस करने लगते हैं। इस स्थिति में व्यक्ति डिप्रेशन का शिकार हो जाता है। व्यक्ति का मानसिक स्थिति कमजोर होने लगता है। बता दें कि ज्योतिष शास्त्र में डिप्रेशन के कारण और उसके उपाय बताए गए हैं। तो आज इस खबर में जानेंगे कि ज्योतिष शास्त्र में डिप्रेशन के कारण और उपाय क्या-क्या है।

डिप्रेशन के ज्योतिषीय कारण

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, किसी व्यक्ति की कुंडली में चंद्रमा और बुध की स्थिति देखा जाता है, जो बेहद ही महत्वपूर्ण होते हैं। व्यक्ति की हाथ की हथेली या उसकी कुंडली को देखकर उसके बारे में बताया जा सकता है। साथ ही व्यक्ति डिप्रेशन में है या नहीं ये भी जान सकते हैं। ज्योतिष शास्त्र में चंद्र देव को मन का कारक ग्रह माना गया है और बुध ग्रह को बुद्धि का कारक ग्रह माना गया है।

यदि किसी व्यक्ति की कुंडली में चंद्रमा की स्थिति अशुभ भाव में हो या स्थिति कमजोर हो तो ऐसे में व्यक्ति डिप्रेशन का शिकार हो जाता है। साथ ही चंद्र देव सूर्य देव के करीब होते हैं, तो व्यक्ति डिप्रेशन में चला जाता है। मन परेशान होने लगता है। मानसिक तनाव की स्थिति बनने लगती है।

डिप्रेशन के ज्योतिषीय उपाय

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, यदि आप डिप्रेशन में जा चुके हैं तो आपको रोज व्यायाम करना चाहिए। साथ ही आप अपने परिजन से अपने दिल की सारी बातें बताएं। जो लोग मानसिक तनाव से जूझ रहे हैं उन्हें हर समय सकारात्मक रहना चाहिए। साथ ही सकारात्मक विचारों को धारण करना चाहिए। मानसिक तनाव वाले व्यक्ति का हर समय हौसला बढ़ाना चाहिए।

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, यदि आप मानसिक तनाव से परेशान हैं तो सोमवार के दिन चांदी के आभूषण धारण करनें। ऐसा करने से मानसिक तनाव दूर हो सकता है। साथ ही सोमवार के दिन भगवान शिव की पूजा भी करें।

यह भी पढ़ें- वरुथिनी एकादशी को 3 राशियों के लोग होंगे मालामाल, बनने जा रहा है दुर्लभ इंद्र योग

यह भी पढ़ें- मई माह में इन तीन राशियों को मिलेगी नई नौकरी, खूब मनाएंगे जश्न

डिस्क्लेमर: यहां दी गई जानकारी ज्योतिष शास्त्र पर आधारित है तथा केवल सूचना के लिए दी जा रही है। News24 इसकी पुष्टि नहीं करता है। 

Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो