होमखेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस
Advertisement

Kaalchakra: आश्विन माह में 12 राशियों की धन से भरेगी तिजोरी! पंडित सुरेश पांडेय से जानें दान का महत्व

Kaalchakra News24 Today: साल 2024 में 19 सितंबर 2024 से आश्विन माह की शुरुआत हो गई है, जिसे हिंदू धर्म का 7वां महीना भी कहा जाता है। इस दौरान देवी-देवताओं की उपासना और दान करने से शुभ फल की प्राप्ति होती है। चलिए पंडित सुरेश पांडेय से जानते हैं आश्विन माह के महत्व और पूजा करने के नियमों के बारे में।
11:01 AM Sep 19, 2024 IST | Nidhi Jain
जानें आश्विन माह में पूजा करने के नियम...
Advertisement

Kaalchakra News24 Today, Pandit Suresh Pandey: हिंदू धर्म के 7वें माह यानी आश्विन के पवित्र मास का आरंभ हो गया है। ये पूरा महीना शक्ति यानी माता दुर्गा को समर्पित है। आश्विन नक्षत्र युक्त पूर्णिमा होने के कारण इसे आश्विन मास कहा जाता है। इस मास का संबंध सूर्य के दो पुत्र अश्विनौ से है। जो देवताओं के चिकित्सक हैं। इस दौरान कुंडली में सूर्य की स्थिति कमजोर होने लगती है। इसलिए ये मास देवताओं और पितरों दोनों के लिए महत्वपूर्ण है। इस मास में शनि और तामसिक चीजों का प्रभाव भी बढ़ जाता है। इस दौरान माता दुर्गा, भगवान शिव, पितरों और पूर्वजों की उपासना जरूर करनी चाहिए। साथ ही दान करने का भी विशेष महत्व है। हालांकि इस दौरान पूजा करते समय कुछ विशेष बातों का ध्यान रखना चाहिए।

Advertisement

आज के कालचक्र में पंडित सुरेश पांडेय आपको आश्विन माह में पूजा करने के नियम और दान करने के महत्व के बारे में बताने जा रहे हैं।

आश्विन माह में दान का महत्व

शिव पुराण के अनुसार, आश्विन माह में ब्राह्मणों को घी का दान करना शुभ होता है। इसके अलावा तिल और धन का दान करने से अन्न-धन में वृद्धि होती है। अग्नि पुराण में बताया गया है कि जो लोग आश्विन माह में गाय का घी, दही, दूध और अन्न का दान करते हैं, उनकी सेहत सदा अच्छी रहती है। घर-परिवार में सुख और खुशहाली बनी रहती है। इसी के साथ आर्थिक स्थिति में भी सुधार होने लगता है।

ये भी पढ़ें- Budh Gochar: 13 अक्टूबर तक 3 राशियों के धन-करियर में होगी बढ़ोतरी!

Advertisement

आश्विन माह के नियम

बता दें कि इन नियमों का पालन करना 12 राशियों के जातकों के लिए जरूरी है, तभी उन्हें लाभ होगा। आश्विन माह से जुड़े अन्य नियमों और पूजा करने के महत्व के बारे में यदि आप विस्तार से जानना चाहते हैं, तो इसके लिए ये वीडियो जरूर देखें।

ये भी पढ़ें- Pitru Paksha 2024: श्राद्ध का खाना घर पर नहीं बना पा रहे हैं तो क्या करें? जानें खाने से जुड़े जरूरी नियम

डिस्क्लेमर: यहां दी गई जानकारी धार्मिक मान्यताओं पर आधारित है तथा केवल सूचना के लिए दी जा रही है। News24 इसकी पुष्टि नहीं करता है।

Open in App
Advertisement
Tags :
AstrologykaalchakraKaalchakra news24Kaalchakra todayPandit Suresh Pandey
Advertisement
Advertisement
दुनिया ट्रेंडिंग मनोरंजन वीडियो