होमखेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस
Advertisement

Kaalchakra: राहु-केतु समेत 9 ग्रहों को शांत करने के लिए करें ये अचूक उपाय, जानें पंडित सुरेश पांडेय से

Kaalchakra News24 Today: कुंडली में हर एक ग्रह का मजबूत होना बेहद जरूरी है, जिसके प्रभाव से जीवन में खुशियां बनी रहती हैं। चलिए पंडित सुरेश पांडेय से जानते हैं नवग्रहों को मजबूत करने के प्रभावशाली उपायों के बारे में।
11:40 AM Sep 29, 2024 IST | Nidhi Jain
जानें नवग्रह शांति के उपाय...
Advertisement

Kaalchakra News24 Today, Pandit Suresh Pandey: वैदिक ज्योतिष शास्त्र में नवग्रहों, 12 राशियों और 27 नक्षत्रों का वर्णन किया गया है। शुक्र, सूर्य, बुध, चंद्र, गुरु, मंगल, शनि, राहु और केतु 9 ग्रह हैं, जिनका सीधा असर 12 राशियों के जीवन पर पड़ता है। यदि कुंडली में नवग्रहों की स्थिति मजबूत होती है, तो उसका शुभ प्रभाव जीवन पर पड़ता है। अगर कुंडली में मात्र एक ग्रह की स्थिति भी मजबूत नहीं होती है, तो उसका नकारात्मक प्रभाव करियर, सेहत और आर्थिक स्थित पर पड़ता है। ऐसे में कुंडली में हर एक ग्रह की स्थिति का मजबूत होना बेहद जरूरी है।

Advertisement

आज के कालचक्र में पंडित सुरेश पांडेय आपको नवग्रहों के अचूक उपाय बताने जा रहे हैं, जिन्हें करने से आपको जल्द जीवन में सकारात्मक बदलाव देखने को मिलेंगे।

सूर्य ग्रह

जन्म के कारक ग्रह सूर्य के कुंडली में मजबूत होने से आत्मविश्वास बढ़ता है। साथ ही धन और यश की प्राप्ति होती है। सूर्य ग्रह को प्रसन्न करने के लिए रोजाना गायत्री मंत्र का जाप करना चाहिए। इसके अलावा तांबे के लोटे में जल और चंदन को डालकर सूर्य देव को अर्घ्य देना भी शुभ होता है।

ये भी पढ़ें- Grah Gochar 2024: 17 अक्टूबर तक ये 3 राशियां राजा के समान जिएंगी जिंदगी! बुध, शुक्र और सूर्य रहेंगे मेहरबान

Advertisement

गुरु ग्रह

नवग्रहों में गुरु बृहस्पति को सबसे प्रभावशाली ग्रह माना जाता है, जिसके आराध्य स्वयं भगवान ब्रह्मा, विष्णु जी और इंद्र देव हैं। गुरु को प्रबल करने के लिए पीपल की लकड़ी से हवन करना बेहद शुभ होता है। इसके अलावा नमक और हल्दी का दान करना भी शुभ होता है।

बुध ग्रह

बुध देव को प्रसन्न करने के लिए विष्णु सहस्त्रनाम का पाठ करना चाहिए। इसके अलावा दुर्गा सप्तशती का पाठ करना भी शुभ होता है।

शुक्र ग्रह

प्यार और कला के कारक ग्रह की स्थिति को मजबूत करने के लिए गायत्री मंत्र का जाप करना चाहिए। गायत्री मंत्र के अलावा श्री सूक्त का पाठ करना भी शुभ होता है।

मंगल ग्रह

युद्ध और हथियार के कारक ग्रह मंगल को प्रबल करने के लिए मंगलवार का व्रत रखना चाहिए। इसके अलावा देवी चामुंडा के साथ-साथ माता प्रत्यंगिरा और मां पीतांबरा की पूजा करना भी शुभ माना जाता है।

राहु ग्रह

राहु के आराध्य भैरव देव और देवी सरस्वती हैं। राहु की शांति के लिए बजरंग बाण का पाठ करना चाहिए। इसके अलावा दुर्गा चालीसा या दुर्गा सप्तशती के पहले अध्याय का पाठ करना भी शुभ माना जाता है।

केतु ग्रह

केतु के आराध्य देव गणेश जी हैं। केतु की शांति के लिए गणेश सहस्त्रनाम या गणेश अथर्व शीण का पाठ करना शुभ होता है।

चंद्रमा और शनि को मजबूत करने के अन्य उपायों के बारे में जानने के लिए ये वीडियो जरूर देखें।

ये भी पढ़ें- Shani Gochar 2024: शनि की तिरछी नजर इन 3 राशियों के लिए रहेगी शुभ, दिन-दूनी रात चौगुनी करेंगे प्रगति!

डिस्क्लेमर: यहां दी गई जानकारी धार्मिक मान्यताओं पर आधारित है तथा केवल सूचना के लिए दी जा रही है। News24 इसकी पुष्टि नहीं करता है।

Open in App
Advertisement
Tags :
AstrologykaalchakraKaalchakra news24Kaalchakra todayPandit Suresh Pandey
Advertisement
Advertisement