whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

Kaalchakra Today: तुलसी, सूर्य पूजा, व्रत से 12 राशियों की किस्मत-सेहत होगी दुरुस्त! पंडित सुरेश पांडेय से जानें कैसे

Kaalchakra News24 Today: धार्मिक मान्यता के अनुसार, व्रत रखना, सूर्य देव को अर्घ्य देना और तुलसी पूजा से साधक के जीवन में सकारात्मक बदलाव आता है। कुंडली में कमजोर ग्रहों की स्थिति मजबूत होती है। हालांकि शास्त्रों में लिखित इन उपायों और बातों का साइंस से भी गहरा संबंध है, जिसके बारे में आज पंडित सुरेश पांडेय आपको बताने जा रहे हैं।
11:35 AM Aug 10, 2024 IST | Nidhi Jain
kaalchakra today  तुलसी  सूर्य पूजा  व्रत से 12 राशियों की किस्मत सेहत होगी दुरुस्त  पंडित सुरेश पांडेय से जानें कैसे
Kaalchakra News24 Today

Kaalchakra News24 Today, Pandit Suresh Pandey: हिंदू धर्म में देवी-देवताओं की पूजा-पाठ और उपायों का विशेष महत्व है। मान्यता है कि शास्त्रों में लिखित उपायों को यदि व्यक्ति सच्चे मन से विधि पूर्वक करता है तो उसे अपनी समस्याओं से छुटकारा मिल सकता है। इसके अलावा जीवन में तरक्की मिलने की संभावना भी बढ़ जाती है। हालांकि शास्त्रों में लिखित ज्यादातर बातों का उल्लेख विज्ञान में भी है। पूजा-पाठ का अपना एक वैज्ञानिक पहलू भी है, जिससे जुड़ी जानकारी आज के कालचक्र में पंडित सुरेश पांडेय आपको देने जा रहे हैं।

सूर्य को अर्घ्य देने का महत्व

सूर्य को अर्घ्य देने से कुंडली में सूर्य ग्रह की स्थिति मजबूत होती है, जिससे जीवन में सफलता मिलने की संभावना बढ़ जाती है। साइंस के अनुसार, सूर्य की किरणों से शरीर को विटामिन-डी मिलता है। किरणों में अद्भुत रोगनाशक गुण होते हैं, जिससे शरीर में मौजूद सूक्ष्म से सूक्ष्म जीवाणु नष्ट हो जाते हैं।

ये भी पढ़ें- देवी-देवताओं को क्यों नहीं लगाना चाहिए प्याज-लहसुन का भोग? समुद्र मंथन की कहानी में है उल्लेख

तुलसी पूजन का महत्व

धार्मिक मान्यता के अनुसार, जो लोग नियमित रूप से तुलसी के पौधे की पूजा करते हैं, उनके घर में सुख-समृद्धि का वास होता है। मानसिक शांति मिलती है और जीवन में सफलता मिलने की संभावना बढ़ जाती है।

विज्ञान के अनुसार, घर में तुलसी का पौधा होने से शरीर और वातावरण शुद्ध रहता है। इसके अलावा तुलसी का सेवन करने से बीमारियों के होने का खतरा भी कम हो जाता है। इसलिए तुलसी को रामबाण औषधि भी कहा जाता है।

व्रत रखने के लाभ

मान्यता के अनुसार, व्रत रखने से साधक को देवी-देवताओं का आशीर्वाद मिलता है, जिससे घर-परिवार में सुख-शांति बनी रहती है। वैज्ञानिकों के अनुसार, व्रत के दौरान शरीर में फैट बर्निंग प्रोसेस तेज हो जाता है, जिससे वजन कम होने की संभावना बढ़ जाती है। इसके अलावा मेटाबॉलिक रेट में 3 से 14 फीसदी तक बढ़ोतरी होती है।

शास्त्रों में बताए गए अन्य विभिन्न उपायों का धार्मिक और वैज्ञानिक महत्व और कनेक्शन के बारे में जानने के लिए ये वीडियो जरूर देखें।  

ये भी पढ़ें- 2 शुभ योग से 3 राशियों की किस्मत बुलंदियों पर, शनि प्रदोष व्रत के दिन बना महासंयोग

डिस्क्लेमर: यहां दी गई जानकारी धार्मिक मान्यताओं पर आधारित है तथा केवल सूचना के लिए दी जा रही है। News24 इसकी पुष्टि नहीं करता है।

Open in App Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो