whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.
Advertisement

Kartik Maas 2024: कार्तिक माह में राधा रानी की पूजा से होगा महालाभ! ये 3 उपाय बदल देंगे आपकी किस्मत!

Kartik Maas 2024: हिंदू पंचांग के आठवें माह को कार्तिक मास कहा जाता है, जो तप, व्रत और पूजा-पाठ के लिए काफी शुभ है। आइए जानते हैं कि इस साल कार्तिक माह कब से शुरू हो रहा है और इस दौरान कौन-कौन से उपाय करने से प्रत्येक व्यक्ति को राधा रानी और बांके बिहारी की विशेष कृपा प्राप्त हो सकती है।
01:58 PM Oct 15, 2024 IST | Nidhi Jain
kartik maas 2024  कार्तिक माह में राधा रानी की पूजा से होगा महालाभ  ये 3 उपाय बदल देंगे आपकी किस्मत
कार्तिक माह के अचूक उपाय

Kartik Maas 2024: सनातन धर्म के लोगों के लिए कार्तिक माह का विशेष महत्व है, जिसे काफी पवित्र माना जाता है। विष्णु पुराण के अनुसार, कार्तिक माह में भगवान विष्णु योग निद्रा से जागते हैं। इसी वजह से इस माह को भगवान विष्णु का सबसे प्रिय महीना कहा जाता है। वैदिक पंचांग के अनुसार, इस बार कार्तिक मास 18 अक्टूबर 2024 से लेकर 15 नवंबर 2024 तक रहेगा। कार्तिक माह में राधा रानी और बांके बिहारी की पूजा करना भी शुभ माना जाता है। इस दौरान किए गए कार्यों का ज्यादातर शुभ फल ही मिलता है। इसी वजह से कार्तिक माह में देवी-देवताओं की पूजा-अर्चना करने के साथ-साथ दान-पुण्य आदि कार्य किए जाते हैं।

Advertisement

आज हम आपको शास्त्रों में बताए गए तीन ऐसे अचूक उपायों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिन्हें यदि आप कार्तिक माह के दौरान नियमित रूप से करते हैं, तो आपको राधा रानी और बांके बिहारी की विशेष कृपा प्राप्त हो सकती है। देवी-देवताओं के आशीर्वाद से आपको अपनी सभी परेशानियों से भी छुटकारा मिल सकता है।

कार्तिक माह के अचूक उपाय

  • कार्तिक माह के दौरान रोजाना प्रात: काल 4 बजे मंगला आरती करें। धार्मिक मान्यता के अनुसार, मंगला आरती के जरिए भगवान को जगाया जाता है। यदि किसी वजह से आप मंदिर जाकर मंगला आरती नहीं कर पा रहे हैं, तो धूप या दीपक के जरिए आप घर पर ही मंगला आरती कर सकते हैं। मंगला आरती करने के बाद सुबह 07:30 बजे के आसपास राधा रानी के नाम का जाप करें। घर या मंदिर में भजन-कीर्तन करें।

ये भी पढ़ें- Shukra Gochar: ये 3 राशियां जल्द बन सकती हैं अमीर! शनि के नक्षत्र में हुआ शुक्र गोचर

Advertisement

  • भजन-कीर्तन और राधा रानी के नाम का जाप करने के बाद घर में दीपक जलाएं। दीपक जलाते समय राधा रानी और बांके बिहारी के नाम का जाप करें। इसी के साथ दीपक का दान करना भी शुभ रहेगा। इस उपाय से आपके घर में मौजूद नकारात्मक ऊर्जा खत्म होगी और परिवारवालों के बीच प्यार बढ़ेगा।
  • कार्तिक माह के दौरान तुलसी माता की पूजा करना भी शुभ होता है। यदि किसी वजह से आप तुलसी के पेड़ की पूजा नहीं कर पा रहे हैं, तो ऐसे में आप तुलसी माला की पूजा भी कर सकते हैं। धार्मिक मान्यता के अनुसार, तुलसी की माला भगवान श्रीकृष्ण और राधा रानी की पूजा-अर्चना करने के लिए शुभ मानी जाती है। तुलसी माला की जाप करने से साधक को कई यज्ञ करने के बराबर पुण्य फल मिलता है। इसी के साथ भगवान विष्णु की भी विशेष कृपा प्राप्त होती है।

ये भी पढ़ें- Kaalchakra: आज से 12 राशियों की धन-संपत्ति में होगी वृद्धि! पंडित सुरेश पांडेय से जानें गुडलक बढ़ाने के उपाय

Advertisement

डिस्क्लेमर: यहां दी गई जानकारी धार्मिक मान्यताओं पर आधारित है तथा केवल सूचना के लिए दी जा रही है। News24 इसकी पुष्टि नहीं करता है।

Open in App
Tags :
Advertisement
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो