होमखेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियावेब स्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस
Advertisement

Karwa Chauth Vrat: इन 5 चीजों के बिना अधूरी है करवा चौथ व्रत की पूजा! जानें पूजन विधि से लेकर खास बातें

Karwa Chauth 2024: विवाहित महिलाओं के लिए करवा चौथ के व्रत का विशेष महत्व है। इस दिन महिलाएं देवी-देवताओं की पूजा करने के साथ-साथ अपने पति की लंबी आयु के लिए व्रत रखती हैं। हालांकि कई बार कुछ छोटी-छोटी गलतियों के कारण उन्हें पूजा का पूर्ण फल नहीं मिलता है। चलिए जानते हैं इस व्रत से जुड़े अहम नियमों के बारे में, जिनके बिना मां करवा की पूजा को अधूरा माना जाता है।
04:07 PM Oct 19, 2024 IST | Nidhi Jain
जानें करवा चौथ व्रत के अहम नियम...
Advertisement

Karwa Chauth Vrat: देशभर में कल यानी 20 अक्टूबर 2024 को करवा चौथ का पर्व मनाया जाएगा। सुहागिन महिलाओं के लिए करवा चौथ के व्रत का खास महत्व है। ये व्रत महिलाएं अपने पति की लंबी आयु और अच्छे स्वास्थ्य के लिए रखती हैं। हालांकि अब अविवाहित महिलाएं भी योग्य वर के लिए करवा चौथ का व्रत रखती हैं। करवा चौथ का व्रत काफी कठिन होता है, क्योंकि इस व्रत के दौरान न तो अन्न और न ही पानी पीना होता है। चलिए अब जानते हैं करवा चौथ व्रत की पूजा से जुड़े अहम नियमों के बारे में।

Advertisement

करवा चौथ व्रत का महत्व

करवा चौथ के दिन माता करवा के साथ-साथ चंद्र देव की पूजा की जाती है। सुबह भगवान शिव, देवी पार्वती, भगवान गणेश और कार्तिकेय जी की उपासना करना शुभ माना जाता है, जबकि संध्या काल में चंद्र देव की पूजा की जाती है। शाम में जब चांद निकल जाता है, तो व्रती महिलाएं चंद्र देव को अर्घ्य देती हैं। छलनी से चांद और फिर पति को देखती हैं, जिसके बाद पति के हाथ से पानी पीकर व्रत का पारण किया जाता है। मान्यता है कि करवा चौथ का व्रत रखने से कपल के बीच प्रेम बढ़ता है।

ये भी पढ़ें- Karwa Chauth पर महिलाएं भूलकर भी न पहनें इन 5 रंग के साड़ी-सूट, राहु-केतु दोष से बढ़ेंगी परेशानियां!

करवा चौथ पर चांद कब निकलेगा?

वैदिक पंचांग के अनुसार, इस बार कार्तिक माह में आने वाली कृष्ण पक्ष की चतुर्थी तिथि का आरंभ 20 अक्टूबर 2024 को सुबह 6:46 मिनट से हो रहा है, जिसका समापन अगले दिन 21 अक्टूबर 2024 को सुबह 04:16 मिनट पर होगा। ऐसे में उदयातिथि के आधार पर इस बार करवा चौथ का व्रत 20 अक्टूबर 2024, दिन रविवार को रखा जाएगा।

Advertisement

करवा चौथ के दिन देवी-देवताओं की पूजा का शुभ मुहूर्त शाम में 05:46 मिनट से लेकर 07:02 मिनट तक है, जबकि व्रत का पारण 07:53 मिनट के बाद करना शुभ रहेगा। 20 अक्टूबर को शाम 07:44 मिनट के बाद चांद निकल सकता है। बता दें कि करवा चौथ के दिन प्रात: काल 06 बजकर 25 मिनट से लेकर सुबह 06 बजकर 46 तक भद्रा काल रहेगा, जिस दौरान कोई भी शुभ कार्य करना अच्छा नहीं रहेगा।

इन 5 चीजों के बिना अधूरी है पूजा!

धार्मिक मान्यता के अनुसार, करवा चौथ व्रत की पूजा में मिट्टी का करवा, श्रृंगार का सामान, माता करवा की फोटो, पांच तरह के फल और पांच तरह के सूखे मेवे जरूर होने चाहिए। यदि इनमें से कोई एक सामान भी नहीं है, तो पूजा को अधूरा माना जाता है।

करवा चौथ व्रत की पूजा विधि

करवा चौथ व्रत के अहम नियम 

ये भी पढ़ें- Karwa Chauth 2024: करवा चौथ पर भद्रा का साया कब? जानें पूजा का सही मुहूर्त

डिस्क्लेमर: यहां दी गई जानकारी धार्मिक मान्यताओं पर आधारित है तथा केवल सूचना के लिए दी जा रही है। News24 इसकी पुष्टि नहीं करता है।

Open in App
Advertisement
Tags :
Astrologykarwa chauthkarwa chauth 2024
Advertisement
Advertisement