होमखेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस
Advertisement

Kharmas 2024: 14 मार्च से एक माह तक शुभ कार्य बैन, गलती से भी न करें ये कार्य, नहीं तो…

Kharmas 2024: अक्सर आपने सुना होगा कि खरमास में कोई भी मांगलिक कार्य नहीं करने चाहिए, लेकिन ऐसा क्यों कहा जाता है? क्या आपको ये पता है? अगर नहीं, तो आज हम आपको बताएंगे कि इस साल खरमास कब से लग रहा है और इसमें क्यों कोई शुभ कार्य नहीं किए जाते हैं।
05:05 PM Mar 13, 2024 IST | Nidhi Jain
Advertisement

Kharmas 2024: हिंदू धर्म के लोग जितना पूजा-पाठ, व्रत और पर्व को मानते हैं। उतना ही वह खरमास को भी महत्व देते हैं। खरमास में कोई भी मांगलिक कार्य नहीं किया जाता है। मान्यता है कि खरमास के दौरान कोई भी शुभ कार्य का उचित परिणाम नहीं मिलता है। इसी वजह से इस ज्यादातर लोग मकान और जमीन खरीदने के साथ-साथ नए कपड़े और कोई भी नई चीज को नहीं खरीदते हैं।

Advertisement

आज हम आपको बताएंगे कि इस साल खरमास कब से लग रहा है और कब तक रहेगा। इसके अलावा आज आपको ये भी जानने को मिलेगा कि क्यों खरमास में कोई भी मांगलिक कार्य नहीं किया जाता है।

ये भी पढ़ें- विवाहित और अविवाहित महिलाएं इस दिन भूलकर भी न धोएं बाल, घर पर मंडरा सकता है संकट!

2024 में खरमास कब से कब तक है?

हिंदू धर्म में खरमास का बहुत महत्व है। हिंदू पंचांग के अनुसार, इस बार खरमास का आरंभ 14 मार्च 2024 से हो रहा है, जिसका समापन एक माह बाद 13 अप्रैल 2024 को होगा। इस बार 14 मार्च 2024 को सूर्य देवता दोपहर 12 बजकर 23 मिनट पर मीन राशि में प्रवेश करेंगे। इसी समय से खरमास की शुरुआत हो जाएगी। हालांकि इस बार खरमास के बीच होलाष्टक भी लग रहा है। इस बार होलाष्टक 17 मार्च 2024 से आरंभ हो रहा है, जो 24 मार्च 2024 तक रहेगा।

Advertisement

क्या होता है खरमास?

बता दें कि जब सूर्य का मीन राशि में गोचर यानी प्रवेश होता है, तो उस समय से खरमास का आरंभ होता है। दरअसल, जब सूर्य मीन राशि में प्रवेश करता है, तो इससे उसकी स्थिति कमजोर हो जाती है। जब सूर्य कमजोर होता है तो उसे अशुभ माना जाता है। इसी वजह से खरमास में कोई भी शुभ कार्य नहीं किया जाता है। साल में दो बार खरमास लगता है। पहला खरमास तब लगता है, जब सूर्य धनु राशि में प्रवेश करता है। वहीं जब सूर्य का मीन राशि में गोचर होता है, तब दूसरा खरमास लगता है।

खरमास में कौन-कौन से कार्य नहीं करने चाहिए?

खरमास के शुरू होते ही सभी शुभ कार्यों पर रोक लग जाती है। खरमास के दौरान कोई भी मांगलिक कार्य यानी शादी, मुंडन, गृह प्रवेश और प्रतिष्ठान नहीं करने चाहिए। मान्यता है कि खरमास के आरंभ के साथ जब सूर्य बृहस्पति में प्रवेश करता है, तो इससे वह कमजोर हो जाता है। अगर कोई व्यक्ति इस समय कोई भी शुभ कार्य करता है, तो उसे उसका शुभ फल नहीं मिलता है।

यह भी पढ़ें- इस तिथि के जन्मे लोग बनते हैं बड़े राजनेता, शनि देव रहते हैं हमेशा मेहरबान

यह भी पढ़ें- तीन दिन बाद 3 राशियों के शुरू होंगे अच्छे दिन, सभी कार्य में मिलेगी सफलता

डिस्क्लेमर: यहां दी गई जानकारी ज्योतिष पर आधारित है तथा केवल सूचना के लिए दी जा रही है। News24 इसकी पुष्टि नहीं करता है। किसी भी उपाय को करने से पहले संबंधित विषय के एक्सपर्ट से सलाह अवश्य लें।

Open in App
Advertisement
Tags :
Kharmaskharmas ke upay
Advertisement
Advertisement