whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

सावधान! भूल से भी न करें इन 3 चीजों का दान; रूठ जाते हैं देवी-देवता, छा जाती है कंगाली

Kya Daan Nahi Kare: हिंदू धर्म में दान करने को पुण्य का काम माना जाता है, लेकिन कुछ चीजें ऐसी हैं, जिन्हें भूल से भी किसी को दान में नहीं देना चाहिए। मान्यता है कि इन चीजों को दान करने से घर में कंगाली आ सकती है और देवी-देवता भी नाराज हो सकते हैं। आइए जानते हैं, क्या है ये चीजें?
07:16 PM Aug 15, 2024 IST | Shyam Nandan
सावधान  भूल से भी न करें इन 3 चीजों का दान  रूठ जाते हैं देवी देवता  छा जाती है कंगाली

Kya Daan Nahi Kare: हिंदू धर्म में दान को पुण्य का काम माना गया है। मान्यता है कि दान करने से व्यक्ति को इस जीवन में मनचाहा सुख मिलता है और मृत्यु के बाद मोक्ष की प्राप्ति होती है। वहीं, गरीबों और जरुरतमंदों को दान करने से न सिर्फ देवी-देवता के कृपा प्राप्त होती है, बल्कि घर में हर तरह से बरकत होती है। हिन्दू धर्म ग्रंथों के अनुसार, अन्न, भोजन और वस्त्र दान सबसे पुण्य का काम माना जाता है।

वहीं, धार्मिक ग्रंथों में बताए गए उपायों और टोटकों का तौर पर भांति-भांति की वस्तुएं दान की जाती हैं। लेकिन, हम आपको यहां बताएंगे कि किन 3 चीजों को कभी दान में नहीं देना चाहिए, अन्यथा मां लक्ष्मी ही नहीं बल्कि दूसरे देवी-देवता भी नाराज हो जाते हैं। दान के लिए जिन निषिद्ध चीजों की यहां चर्चा की गई, उसे दान करने से घर और जीवन में कंगाली आ जाती है। आइए जानते हैं, क्या हैं ये चीजें?

तेल का दान

हिन्दू धर्म की मान्यताओं और रिवाजों के अनुसार, शनिदेव को सरसों और तिल का तेल चढ़ाने से वे प्रसन्न होते हैं। कहते हैं, इससे भगवान शनि की कृपा प्राप्त होती है और शनि दोष से मुक्ति मिलती है। लेकिन धार्मिक मान्यताओं के अनुसार, सरसों और तिल का तेल केवल चढ़ाने के लिए इस्तेमाल करना चाहिए, दान के लिए लिए नहीं। वही, इस्तेमाल किया हुआ तेल या फिर खराब हो चुका तेल भूल से भी किसी को नहीं देना चाहिए। इससे शनिदेव नाराज हो जाते हैं, जिससे जीवन की मुश्किलें बढ़ जाती हैं। आप दुर्घटनाओं का शिकार हो सकते हैं।

नुकीली वस्तुओं का दान

धार्मिक ग्रंथों के अनुसार, कभी भी नुकीली चीजों, जैसे चाकू, तलवार, भाला, पेचकश, सुई, कैंची, हंसिया जैसी चीजों का दान नहीं करना चाहिए। हिन्दू परंपरा में इन चीजों दान करना बिलकुल भी शुभ नहीं माना गया है। कहते हैं, इन चीजों के दान से घर में कलह और झगड़ा होने लगता है। पारिवारिक हमेशा अशांत रहता है।

झाड़ू दान यानी...

हिन्दू धर्म में झाड़ू को अलक्ष्मी यानी गरीबी को दूर करने का प्राचीन उपाय माना गया है। इस उपाय से देवी लक्ष्मी को घर लाया जाता है। यही कारण है कि झाड़ू को बिलकुल धन की तरह हमेशा वैसी जगह पर रखने के सलाह दी जाती है, जहां जल्दी से किसी की नजर न पड़े। धार्मिक ग्रंथों के मुताबिक, कभी भी किसी को झाड़ू का दान नहीं देना चाहिए। इससे मां लक्ष्मी रूठ जाती है और घर से सौभाग्य चला जाता है।

ये भी पढ़ें: वफादारी की मिसाल होते हैं इन 3 राशियों के लोग, दोस्ती और प्यार में दे सकते हैं अपनी जान

ये भी पढ़ें: ये गुफा है कई देवताओं का घर, गणेश जी के कटे सिर से लेकर स्वर्ग के रास्ते के लिए है प्रसिद्ध, जानें यहां की रहस्यमयी बातें

डिस्क्लेमर: यहां दी गई जानकारी ज्योतिष शास्त्र की मान्यताओं पर आधारित है तथा केवल सूचना के लिए दी जा रही है। News24 इसकी पुष्टि नहीं करता है।

Open in App Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो