whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.
Advertisement

Lal Kitab Ke Upay: दिवाली पर करें ये 5 उपाय, हो जाएंगे मालामाल!

Lal Kitab Ke Upay: इस साल दिवाली 31 अक्टूबर को है। इस दिन लक्ष्मी-गणेश की पूजा की जाती है। दिवाली के दिन माता लक्ष्मी को प्रसन्न करने के लिए भक्तगण कई उपाय करते हैं। लेकिन आज हम आपको लाल किताब के कुछ ऐसे उपाय के बारे में बताएंगे, जिन्हें करने से आप कर्ज से मुक्ति पा सकते हैं।
11:00 PM Oct 05, 2024 IST | Nishit Mishra
lal kitab ke upay  दिवाली पर करें ये 5 उपाय  हो जाएंगे मालामाल

Lal Kitab Ke Upay: दिवाली के दिन माता लक्ष्मी और गणेश जी की पूजा करने से समृद्धि के साथ-साथ मानसिक शांति भी मिलती है। ऐसा माना जाता है कि देवी अगर प्रसन्न हो जाती है तो सारे कष्टों को हर लेती हैं। चलिए जानते हैं लाल किताब के अनुसार दिवाली के दिन कौन से उपाय करने चाहिए, जिससे कर्ज समाप्त हो सकता है और आर्थिक समृद्धि भी आ सकती है।

Advertisement

पहला

यदि आप आर्थिक समस्या से परेशान हैं तो दिवाली के दिन गरीबों को श्वेत वस्त्र दान करें। लाल किताब के अनुसार ऐसा करने से आप जल्द ही कर्ज से मुक्त हो जाएंगे। आपके आमदनी में भी बढ़ोतरी होगी।

दूसरा

लाल किताब के अनुसार दिवाली के दिन पीपल के पेड़ की जड़ में पानी में शक्कर , घी और दूध को मिलाकर चढ़ाने से भी कर्ज से मुक्ति मिलती है। जल चढ़ाते समय बस इस बात का ध्यान रखें कि पात्र लोहे से बना हो। जल चढ़ाने के बाद अगरबत्ती और दीपक भी अवश्य जलाएं।

Advertisement

तीसरा

दिवाली की रात गणेश और लक्ष्मी जी की पूजा करते समय पीली कौड़ियां भी लक्ष्मी जी को चढ़ाएं। पूजा खत्म होने के बाद उन कौड़ियों को अपनी तिजोरी में लाल कपड़े में बांधकर रखने से भी धन में वृद्धि होती है। लाल किताब के अनुसार यदि आप कोई कर्ज नहीं दे पा रहे हैं तो वह भी जल्द ही दे देंगे।

चौथा

लाल किताब के अनुसार दिवाली के दिन कौवे, कुत्ते और गाय को भोजन कराने से भी कर्ज से मुक्ति मिलती है। ऐसा माना जाता है कि दिवाली के दिन ऐसा करने से माता लक्ष्मी के साथ-साथ आपके मृत परिजन अर्थात पितर भी प्रसन्न होते हैं।

Advertisement

पांचवा

लाल किताब के अनुसार दिवाली के दिन किसी मंदिर में झाड़ू का दान करने से भी कर्ज से छुटकारा मिलता है। ऐसा करने से घर की दरिद्रता सदा के लिए दूर हो जाती है और आर्थिक रूप से मजबूती मिलती है।

ये भी पढ़ें- Navratri 2024 Special Story: महिषासुर का अंत करने के लिए कैसे हुई माता दुर्गा की उत्पत्ति?

डिस्क्लेमर: यहां दी गई जानकारी धार्मिक मान्यताओं पर आधारित है तथा केवल सूचना के लिए दी जा रही है। News24 इसकी पुष्टि नहीं करता है

Open in App Tags :
Advertisement
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो