whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.
Advertisement

Lal Kitab Ke Upay: जीवन में संकटों से मुक्ति पाना चाहते हैं तो करें ये 4 उपाय, बदल जाएगी जिंदगी!

Lal Kitab Ke Upay: लाल किताब में मानव जिंदगी में आने वाले संकटों से निकलने के उपाय विस्तार से बताए गए हैं। इन उपायों को करने से किसी भी संकट से छुटकारा पाया जा सकता है। चलिए जानते हैं 4 ऐसे ही उपायों के बारे में जिसे करने से जिंदगी को बेहतर बनाया जा सकता है।
07:37 PM Sep 24, 2024 IST | Nishit Mishra
lal kitab ke upay  जीवन में संकटों से मुक्ति पाना चाहते हैं तो करें ये 4 उपाय  बदल जाएगी जिंदगी

Lal Kitab Ke Upay: लाल किताब एक पौराणिक ग्रन्थ है। इसमें जीवन में आनेवाली परेशानियों को दूर करने के उपाय बताये गए हैं। लाल किताब के इन उपायों को अपनाकर आप आर्थिक, पारिवारिक समस्याओं से निजात पा सकते हैं।

Advertisement

आर्थिक स्थिति मजबूत करें

लाल किताब के मुताबिक जो व्यक्ति आर्थिक समस्याओं का सामना कर रहा है उसे शुक्रवार को व्रत करना चाहिए। सबसे पहले शुक्रवार के दिन घर की सफाई करें। उसके बाद नहाकर माता लक्ष्मी के मंदिर जाकर, माता के चरणों पर 11 कमल के पुष्प चढ़ाएं। ऐसा माना जाता है कि इस उपाय को करने से माता लक्ष्मी प्रसन्न होती हैं और जल्द ही आर्थिक परेशानी खत्म हो जाता है।

पितृ दोष के उपाय

अगर आप पितृदोष से पीड़ित हैं तो रोज सुबह और शाम हनुमान चालीसा का पाठ करें। लाल किताब का कहना है कि इस उपाय को करने से पितृदोष से मुक्ति मिल जाती है।

Advertisement

संकटों को दूर करें 

अगर आप किसी विशेष प्रकार के संकट का सामना बार-बार कर रहें हैं तो मंगलवार या शनिवार के दिन बरगद के पत्ते पर चावल के आटे का दीपक रखकर हनुमान जी के मंदिर में जलाएं। ऐसा करने से आपके जीवन से हमेशा के लिए  संकट दूर हो जायेगा।

बचत से जुड़े उपाय 

आप जितना भी कमाते हैं अगर आप बचत नहीं कर पाते हैं तो लाल किताब में बताये गए इस उपाय को अवश्य आजमा कर देखें। लाल किताब के अनुसार अगर आप बचत करना चाहते हैं तो किचन में भूलकर भी जूठे बर्तन न रखें और जब भी दूध गरम करें तो इस बात का ध्यान रखें कि दूध उबलकर बर्तन से बाहर न निकले। यदि आप इन चीजों का ध्यान रखते हैं तो बचत होने लगेगी।

Advertisement

ये भी पढ़ें-Kartik Maas 2024: करवा चौथ, धनतेरस, छठ पूजा और दिवाली कब? देखें कार्तिक माह के व्रत-त्योहार की पूरी लिस्ट

डिस्क्लेमर: यहां दी गई जानकारी धार्मिक शास्त्र की मान्यताओं पर आधारित है तथा केवल सूचना के लिए दी जा रही है। News24 इसकी पुष्टि नहीं करता है।

Open in App Tags :
Advertisement
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो