खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

Mahabharata Story: 10 हजार हाथियों के बल वाले भीम जब हुए एक स्त्री से पराजित, जानिए क्या है पूरी कहानी

Mahabharata Story: महाभारत की कथाएं केवल अनूठी या रोचक कहानी मात्र नहीं हैं, बल्कि ये कहानियां धर्म, नैतिकता और जीवन के मूल्यों के बारे में बहुत कुछ सिखाती हैं। ऐसी ही एक कथा महाबली भीम से जुड़ी है, जो हजारों हाथियों का बल रखते हुए भी एक स्त्री से पराजित हो गए। पढ़ें पूरी कथा...
07:26 AM Jul 28, 2024 IST | Shyam Nandan
Advertisement

Mahabharata Story: महाभारत अनूठी कथाओं का भंडार है, तो उन किस्सों का खजाना भी है, जिसे जानकर विश्वास नहीं होता है कि ऐसा भी हुआ होगा। यह एक ऐसा ग्रंथ है, जिसमें अनेक अद्भुत और अविश्वसनीय कहानियां हैं। ये कहानियां हमें बार-बार हैरान करती हैं और सोचने पर मजबूर करती हैं कि क्या ये सब सच में हुआ होगा? ऐसी ही एक कथा महाबलशाली भीम से जुड़ी हुई है। कहते हैं, हजारों हाथियों के बल वाले भीम भी एक स्त्री से पराजित हो गए थे, जानिए क्या है पूरी कहानी?

Advertisement

भीम में था 10 हजार हाथियों का बल

यह जानकर कोई भी सोचने को मजबूर हो जाएगा कि जरासंध, कीचक और दुर्योधन जैसे महाबलियों को हराने वाले भीम को आखिर किस स्त्री ने और कैसे हरा दिया गया होगा। बता दें कि महाग्रंथ महाभारत के पांचों पांडवों में से एक भीम, महाबलशाली थे और उनमें 10 हजार हाथियों का बल था। आपको यह जानकर हैरानी होगी कि महाभारत के युद्ध में सभी 100 कौरव भाइयों की जान अकेले भीम ने ही ली थी।

स्थानीय लोगों ने रखी पांडवों से शर्त

कौरवों से जुए में सबकुछ हार जाने के बाद पांडवों को 12 साल के जंगल में रहना पड़ा। इस दौरान एक समय की बात है कि वे सभी एक स्थान पर ब्राह्मण के भेष में रह रहे थे। लेकिन वहां रहने वाले स्थानीय लोगों ने उन्हें पहचान लिया और पांडवों को वहां से चले जाने के लिए कहने लगे।  तब पांडवों ने निवेदन किया कि उन्हें कुछ समय के लिए यहां रुकने की मोहलत दे दें, तो लोगों ने एक शर्त रख दी।

बड़ी अजीब थी शर्त...

शर्त के अनुसार पांडवों को एक ऐसे व्यक्ति की बलि देने होगी, जिसे किसी स्त्री ने किसी और को बेच दिया हो। भीम ने यह शर्त स्वीकार कर ली और ऐसे व्यक्ति की खोज में निकल गए जिसे किसी महिला ने बेच दिया हो। लेकिन महीनों गुजर गए लेकिन भीम को ऐसा कोई व्यक्ति नहीं मिला। अंत में किसी ने उन्हें एक वेश्यालय के बारे में बताया कि वहां उनकी इच्छित कामना पूरी हो सकती थे। इसपर भीम वहां चले गए।

Advertisement

खाली हाथ लौटे भीम

भीम के कहने पर वहां रह रही एक वेश्या एक व्यक्ति को बेचने के लिए तैयार हो गई। लेकिन उसने पूछा कि महाबली योद्धा पांडव कौरवों से जुए में हार जाने के बाद अपनी पत्नी का अपमान क्यों देखते रहे? महाराज धृतराष्ट्र, भीष्म, द्रोण और कृपाचार्य जैसे श्रेष्ठ लोग क्यों अपनी वधू का अपमान सहते रहे? महिला के इस सवाल पर भीम सोचने पर मजबूर हो गए वो कुछ बोल नहीं पाए और खाली हाथ वापस लौट आए।

भाइयों के पूछने पर उन्होंने वेश्या की बातें बताई। इसके बाद पांडवों ने अपने लाभ के लिए किसी और व्यक्ति की बलि चढ़ाने की शर्त छोड़ दी। और इस तरह महाबली भीम को एक महिला ने मानसिक रूप से हरा दिया था।

ये भी पढ़ें: Numerology: पैसे से खेलते हैं इन 4 तारीखों में पैदा हुए व्यक्ति, कम उम्र में ही बन जाते हैं धनवान

ये भी पढ़ें: Most Wise Zodiac Signs: इन 3 राशियों के व्यक्ति चतुराई से हल कर लेते हैं हर परेशानी, इनमें कहीं आप भी तो नहीं

डिस्क्लेमर: यहां दी गई जानकारी धार्मिक शास्त्र की मान्यताओं पर आधारित हैं और केवल जानकारी के लिए दी जा रही है। News24 इसकी पुष्टि नहीं करता है।

Advertisement
Tags :
Kisse KahaniyaMahabharata Story
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement