होमखेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस
Advertisement

सावधान! भूल से भी न करें घर के मंदिर से जुड़ी ये 5 गलतियां; नाराज होते हैं देवता, रूठ जाता है भाग्य!

Mandir Vastu Tips: हिंदू धर्म में घर के मंदिर और पूजा स्थान को सकारात्मक और दैवीय ऊर्जा का केंद्र-स्थान माना गया है। यहां पवित्रता का सबसे अधिक महत्व है। आइए जानते हैं, मंदिर से जुड़ी किन बातों और गलतियों का विशेष ध्यान रखना चाहिए, अन्यथा देवता नाराज हो जाते हैं?
07:25 PM Sep 23, 2024 IST | Shyam Nandan
Advertisement

Mandir Vastu Tips: हिंदू धर्म में घर के मंदिर और पूजा स्थान को सबसे पवित्र स्थान माना गया है। यह हमारी मानसिक शांति और घर का आध्यात्मिक केंद्र होता है। यहां हम अपने ईष्टदेव की पूजा करते हैं, ईश्वर की उपासना करते हैं, उनके ध्यान में लीन होते हैं और आशीर्वाद लेते हैं। लेकिन कई बार अनजाने में हम ऐसी गलतियां कर बैठते हैं, जिनसे देवता नाराज हो जाते हैं और हमारा भाग्य प्रभावित होता है। आइए जानते हैं ऐसी ही 5 गलतियों के बारे में, जो भूल से भी नहीं करनी चाहिए।

Advertisement

घर के मंदिर के ऊपर न रखें कोई सामान

कभी भी घर के मंदिर के ऊपर सामान नहीं रखना चाहिए। बहुत से घरों में देखा जाता है कि लोग मंदिर के ऊपर अगरबत्ती के पैकेट, दीपक की बाती, आरती और व्रत कथा की किताबें, गंगाजल आदि रख देते हैं। ऐसा भूल से भी नहीं करना चाहिए। इससे घर के लोग, खासकर गृह स्वामी, कर्जदार हो जाते हैं।

एक ही देवता की एक से अधिक मूर्ति या फोटो

घर के मंदिर में कभी एक ही देवता की एक से अधिक मूर्ति या फोटो नहीं रखनी चाहिए। इससे देवताओं की पंचायतन व्यवस्था का संतुलन बिगड़ जाता है, जिसका नकारात्मक असर घर की वास्तु पर पड़ता है। अंततः इसका असर घर के सदस्यों जीवन पर पड़ता है। उनकी दिनचर्या अव्यवस्थित हो जाती है और मानसिक अशांति बढ़ जाती है।

ये भी पढ़ें: Mahabharata Story: अर्जुन की चौथी पत्नी थी एक जलपरी, लेने आई थी जान, दे बैठी दिल…पढ़ें एक लाजवाब लव स्टोरी

Advertisement

मंदिर में न हो लोहे की कोई चीज

हिंदू धर्म की मान्यता है कि लोहे और उससे बनी वस्तुओं में शनिदेव का वास होता है। दूसरी महत्वपूर्ण बात यह है कि घर के अंदर शनिदेव की पूजा का विधान नहीं है। इसलिए घर के मंदिर में मंदिर में न हो लोहे की कोई चीज नहीं रखनी चाहिए। इससे देवता क्रोधित हो जाते हैं और भाग्य वृद्धि रुक जाती है।

खाने बर्तनों में न बनाएं प्रसाद

बहुत से घरों में लोग भूल से भगवान के प्रसाद को घर के खाने बर्तनों में बना लेते हैं। यह बहुत गलत होता है। यदि प्रसाद के लिए अलग से बर्तन नहीं है, तो आपके केले पत्ते या किसी नए बर्तन का इस्तेमाल करना चाहिए। कहते हैं, ऐसा करने से सौभाग्य पर असर होता है।

पूजा घर में एक से अधिक शंख

हिन्दू धर्म के अनेक आचार्यों और विद्वानों का मानना है कि घर के पूजा घर में उसकी संख्‍या भी एक ही होना चाहिए. यदि एक से ज्‍यादा शंख रखे हुए हैं तो उन्‍हें तत्‍काल किसी पवित्र नदी में विसर्जित कर दें. घर के पूजा घर में रखे हुए शंख को किसी और जगह सजावटी वस्तु के तौर पर नहीं रखना चाहिए।

ये भी पढ़ें: Sharad Purnima 2024: चांद की रोशनी में क्यों रखते हैं खीर? जानें महत्व और नियम

डिस्क्लेमर: यहां दी गई जानकारी धार्मिक शास्त्र की मान्यताओं पर आधारित है तथा केवल सूचना के लिए दी जा रही है। News24 इसकी पुष्टि नहीं करता है।

Open in App
Advertisement
Tags :
Home Vastu TipsMandir Vastu TipsVastu Shastra
Advertisement
Advertisement