whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

मासिक शिवरात्रि पर बना दुर्लभ योग, जानें तिथि और शिव जी को प्रसन्न करने के उपाय

Masik Shivratri 2024: वैदिक शास्त्र के अनुसार, हर माह की कृष्ण पक्ष की चतुर्दशी तिथि भगवान शिव को समर्पित होती है। इस दिन मासिक शिवरात्रि का व्रत रखा जाता है। आइए जानते हैं इस बार जुलाई में मासिक शिवरात्रि कब है और इस दिन कौन-कौन से उपाय करने लाभदायक होंगे।
10:51 AM Jun 21, 2024 IST | Nidhi Jain
मासिक शिवरात्रि पर बना दुर्लभ योग  जानें तिथि और शिव जी को प्रसन्न करने के उपाय

Masik Shivratri 2024: वैदिक पंचांग के अनुसार, आषाढ़ मास में आने वाली कृष्ण पक्ष की चतुर्दशी के दिन मासिक शिवरात्रि का पर्व मनाया जाता है। इस दिन व्रत रखने के साथ-साथ देवों के देव महादेव और मां पार्वती की आराधना की जाती है। मान्यता है कि जो व्यक्ति इस दिन सच्चे मन से देवी-देवताओं की उपासना करता है, उसे मनोवांछित फल मिलता है। साथ ही साधक की हर मनोकामना पूरी होती है। आइए अब जानते हैं मासिक शिवरात्रि पर शिव जी और माता पार्वती की पूजा का शुभ मुहूर्त क्या है।

शिव जी की पूजा का शुभ मुहूर्त

हिंदू पंचांग के अनुसार, इस बार कृष्ण पक्ष की चतुर्दशी तिथि का आरंभ 04 जुलाई को प्रात: काल 05:44 मिनट से हो रहा है, जिसका समापन 05 जुलाई को सुबह 05:57 मिनट पर होगा। ऐसे में उदायातिथि के आधार पर 04 जुलाई 2024 को मासिक शिवरात्रि का व्रत रखा जाएगा।

मान्यता है कि मासिक शिवरात्रि के दिन निशा काल में शिव जी की आराधना करना शुभ होता है। इस दिन शिव जी की पूजा करने के दो शुभ मुहूर्त हैं। पहला विजय मुहूर्त 04 जुलाई को दोपहर 02:45 से लेकर 03:40 मिनट तक है। वहीं, शाम में गोधूलि मुहूर्त है, जो शाम 07:22 से 07:42 मिनट तक है।

ये भी पढ़ें- आज चमकेंगे इन 5 राशियों के सितारे, वट पूर्णिमा पर बना महासंयोग

Shiv Ji Puja

मासिक शिवरात्रि पर बना ये दुर्लभ योग

इस बार मासिक शिवरात्रि का पर्व बेहद खास है, क्योंकि इस दिन कई साल बाद दुर्लभ वृद्धि योग का संयोग बन रहा है। माना जाता है कि जो लोग इस दौरान शिव जी और मां पार्वती की उपासना करता है, उनके सौभाग्य और आय दोनों में वृद्धि होती है।

शिव जी को प्रसन्न करने के उपाय

  • जिन लोगों की शादी नहीं हो रही है या विवाह में बार-बार कोई न कोई परेशानी आ रही है, उन्हें मासिक शिवरात्रि पर व्रत जरूर रखना चाहिए। इसके अलावा तांबे के लोटे में जल, एक बेलपत्र, गुड़ और मूंग दाल को डालें। फिर उसे शिवलिंग के ऊपर चढ़ा दें।
  • मासिक शिवरात्रि की पूजा के दौरान शिव जी को जौ अर्पित करना शुभ होता है। मान्यता है कि इस उपाय को करने से दांपत्य को संतान सुख मिलता है। इसके अलावा उनके घर में खुशहाली बनी रहती है।
  • बीमारियों से छुटकारा पाने के लिए उपवास रखें। भगवान शिव और माता पार्वती की जोड़े में पूजा करें। इसी के साथ शिवलिंग पर अक्षत और बेलपत्र चढ़ाएं। इससे कुंडल में शुक्र ग्रह की स्थिति मजबूत होगी, जिससे स्वास्थ्य अच्छा रहेगा और जीवन में आ रही परेशानियों का भी धीरे-धीरे अंत होने लगेगा।

ये भी पढ़ें- योग‍िनी एकादशी पर बन रहा महासंयोग, 5 अद्भुत योग से इन 5 राशियों का होगा कल्याण

डिस्क्लेमर: यहां दी गई जानकारी ज्योतिष शास्त्र और धार्मिक मान्यता पर आधारित हैं और केवल जानकारी के लिए दी जा रही है। News24 इसकी पुष्टि नहीं करता है।

Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो