whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

शुरू हुआ पंचक, जानें किन-किन कार्यों पर रहेंगे रोक और कब होगा समाप्त

May Panchak 2024: वैदिक पंचांग केअनुसार, हर माह में पंचक लगता है। पंचक में किसी भी तरह के शुभ कार्यों पर रोक लग जाते हैं। मई का महीना शुरू हो गया है साथ ही पंचक की भी शुरुआत हो गई है। ऐसे में जानेंगे कि पंचक कब तक रहेगा और किन-किन कार्यों पर रोक रहेंगे।
05:27 AM May 03, 2024 IST | Raghvendra Tiwari
शुरू हुआ पंचक  जानें किन किन कार्यों पर रहेंगे रोक और कब होगा समाप्त

May Panchak 2024: हिंदू धर्म में किसी भी कार्य को करने के लिए शुभ मुहूर्त देखा जाता है। सनातन धर्म में शुभ मुहूर्त का विशेष महत्व होता है। ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, प्रत्येक माह में शुभ मुहूर्त और अशुभ मुहूर्त रहता है। बता दें कि प्रत्येक माह में पंचक लगता है। पंचक में कोई भी शुभ और मांगलिक कार्य करना वर्जित होता है। मान्यताओं के अनुसार, पंचक 5 दिनों का होता है और इसे अशुभ माना गया है। वैशाख का महिना शुरू हो गया है इस माह में भी पंचक लगने वाला है। तो आज इस खबर में जानेंगे कि वैशाख यानी मई माह में पंचक कब लगने वाला है और समापन कब होगा।

कब लगेगा पंचक

वैदिक पंचांग के अनुसार, मई माह में पंचक की शुरुआत 2 मई दिन गुरुवार यानी कल से हो गई है और समाप्ति 6 मई दिन मंगलवार को होगी। समय की बात करें तो कल यानी 2 मई को दोपहर 2 बजकर 32 मिनट पर शुरू हुआ और समापन 6 मई को शाम 5 बजकर 43 मिनट पर होगा। इस बीच तीन बड़े पर्व भी पड़ रहे हैं। मासिक शिवरात्रि, प्रदोष व्रत और एकादशी पर पंचक का साया रहने वाला है। ज्योतिषियों के अनुसार, पंचक में कोई भी शुभ कार्य नहीं किया जाता है। जो लोग पंचक में शुभ कार्य करते हैं, उनके जीवन में कई तरह की परेशानियां आने लगती है।

किन-किन कार्यों रहेंगे रोक

ज्योतिषियों के अनुसार, पंचक के दौरान इन शुभ कार्यों को नहीं किया जाता है। जैसे नए घर का निर्माण, दक्षिण दिशा में यात्रा, लकड़ी का समान की खरीदारी, विवाह, गृह प्रवेश और मांगलिक कार्य नहीं किए जाते हैं। क्योंकि इसे अशुभ माना गया है। ज्योतिषियों के अनुसार, पंचक 5 प्रकार के होते हैं। यदि सोमवार को पंचक लग रहा है तो राज पंचक, मंगलवार और गुरुवार को लगने वाला पंचक को अग्नि पंचक कहते हैं। शुक्रवार को लगने वाला पंचक को चोर पंचक और शनिवार को लगने वाला पंचक को मृत्यु पंचक कहा जाता है।

यह भी पढ़ें- इन 3 राशियों को रहना होगा सावधान, कुछ घंटे पहले शुक्र देव हुए अस्त

यह भी पढ़ें- अक्षय तृतीया पर नहीं होंगे कोई भी शुभ और मांगलिक कार्य, गुरु व शुक्र के तारे रहेंगे अस्त

डिस्क्लेमर: यहां दी गई जानकारी ज्योतिष शास्त्र पर आधारित है तथा केवल सूचना के लिए दी जा रही है। News24 इसकी पुष्टि नहीं करता है। 

Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो