खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

सावधान! सुहाग की निशानी सिंदूर भी बन सकता है झगड़े का कारण, जानें ये 7 नियम

Mistakes to Avoid Applying Sindoor: हिंदू धर्म में विवाहित महिलाओं के लिए सिंदूर लगाना पति की लंबी उम्र की कामना का प्रतीक है। सिंदूर लगाने के कई नियम हैं। आइए जानते हैं कि सप्ताह में किस दिन सिंदूर लगाना वर्जित है, इसके उल्लंघन से जीवन पर क्या असर होता है और सिंदूर लगाने से जुड़े महत्वपूर्ण नियम क्या हैं?
06:34 AM Sep 15, 2024 IST | Shyam Nandan
Advertisement

Mistakes to Avoid Applying Sindoor: हिन्दू धर्म में विवाहित स्त्री की दो सबसे बड़ी निशानियां है, पहला है मंगल सूत्र और दूसरा है सिंदूर। विवाहित हिन्दू महिला के लिए सोलह श्रृंगार में सिंदूर सबसे अधिक महत्व रखता है, क्योंकि मंगलसूत्र की जगह कोई अन्य हार या आभूषण धारण कर श्रृंगार को पूरा किया जा सकता है। लेकिन किसी भी रूप में सिंदूर के बदले में कुछ और यूज नहीं किया जा सकता है। सिंदूर के लेकर हिन्दू धर्म में नियम बहुत सख्त हैं। शादी के दिन के बाद से महिलाएं रोज अपने पति की दीर्घायु की कामना में मांग में सिंदूर भरती हैं। आइए जानते हैं कि सप्ताह में किस दिन सिंदूर लगाना वर्जित है, इसके उल्लंघन से जीवन पर क्या असर होता है और सिंदूर लगाने से जुड़े महत्वपूर्ण नियम क्या हैं?

Advertisement

इस दिन भूल से भी न लगाएं सिंदूर

हिन्दू धर्म में मंगलवार का दिन हनुमान जी को समर्पित है। पौराणिक कथाओं के अनुसार, एक बार हनुमान जी ने अपने शरीर में माता सीता का सिंदूर लगा लिया था। तभी से मंगलवार के दिन उन्हें सिंदूर अर्पित किया जाता है। चूंकि हनुमान जी बाल ब्रह्मचारी हैं, इसलिए मंगलवार के दिन महिलाओं को सिंदूर लगाने की मनाही है। वहीं, भारत के कुछ क्षेत्रों में कुछ खास समुदायों में बृहस्पतिवार को भी सिंदूर नहीं लगाया जाता है। इसके साथ ही इस दिन कुछ समुदायों लाल की जगह पीले सिंदूर लगाने की परंपरा भी है।

सिंदूर बन सकती है कपल के झगड़े की वजह!

मंगलवार के स्वामी ग्रह मंगल हैं, जो एक कठोर ग्रह हैं। इनको संबंध विच्छेद और स्वभाव में उग्रता को बढ़ाने के लिए जिम्मेदार माना जाता है। मान्यता है कि मंगलवार को सिंदूर लगाने से वैवाहिक जीवन में पति-पत्नी (कपल) के झगड़े बढ़ सकते हैं, जिससे घर में कलह का वातावरण बना रह सकता है। इससे घर की सुख समृद्धि पर बुरा असर होता है।

ये भी पढ़ें:  Temples of India: जिंदा लड़की की समाधि पर बना है वाराणसी का यह मंदिर, दिल दहला देने वाला है इतिहास!

Advertisement

सिंदूर लगाने में न करें ये गलतियां

हिन्दू धर्म में मान्यता है कि सिंदूर लगाते समय कुछ बातों का ध्यान रखना बेहद जरूरी है। कहते हैं, यदि महिलाएं सिंदूर लगाते समय कुछ गलतियां करती हैं तो ये पति के जीवन में दुर्भाग्य का कारण भी बन सकती हैं। यहां तक कि पतिदेव कंगाल भी हो सकते हैं। आइए जानते हैं कि मांग में सिंदूर लगाते समय आपको कौन-सी गलतियां नहीं करनी चाहिए और सिंदूर लगाने के नियम क्या हैं?

ये भी पढ़ें: Vamana Jayanti 2024: धरती पर होता राक्षसों का राज, यदि विष्णु न लेते वामन अवतार, जानें रोचक कथा

ये भी पढ़ें: Mahalaya 2024: महालया क्या है, नवरात्रि से इसका क्या संबंध है? जानें महत्व और जरूरी जानकारियां

डिस्क्लेमर: यहां दी गई जानकारी धार्मिक शास्त्र की मान्यताओं पर आधारित है तथा केवल सूचना के लिए दी जा रही है। News24 इसकी पुष्टि नहीं करता है।

Open in App
Advertisement
Advertisement
Advertisement