whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

Ekadashi 2024: 5 दिन बाद है मोहिनी एकादशी, जानें शुभ तिथि, मुहूर्त, पूजा विधि और शुभ योग

Mohini Ekadashi 2024: वैदिक ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, मोहिनी एकादशी के दिन भगवान विष्णु की पूजा विधि-विधान से की जाती है। जो लोग सच्चे मन से पूजा करते हैं उन्हें भगवान विष्णु की कृपा प्राप्त होती है। तो आज इस खबर में जानेंगे कि मोहिनी एकादशी की शुभ तिथि, मुहूर्त, महत्व और पूजा विधि क्या है।
08:56 AM May 13, 2024 IST | Raghvendra Tiwari
ekadashi 2024  5 दिन बाद है मोहिनी एकादशी  जानें शुभ तिथि  मुहूर्त  पूजा विधि और शुभ योग

Mohini Ekadashi 2024: वैदिक पंचांग के अनुसार, प्रत्येक माह में दो एकादशी की शुभ तिथि पड़ती है। पंचांग के अनुसार, इस समय वैशाख का महीना चल रहा है और इस माह के शुक्ल पक्ष में पड़ने वाली एकादशी तिथि को मोहिनी एकादशी के नाम से जानते हैं। मान्यता है कि मोहिनी एकादशी के दिन जगत के पालनहार भगवान विष्णु के मोहिनी स्वरूप की विधि-विधान से पूजा-अर्चना की जाती है।

धार्मिक मान्यताओं के अनुसार, मोहिनी एकादशी तिथि का महत्व हिंदू धर्म में बहुत ही अधिक है। एकादशी की तिथि भगवान विष्णु को समर्पित है। तो आज इस खबर में जानेंगे कि मोहिनी एकादशी कब है, शुभ तिथि क्या है, मुहूर्त क्या है, पूजा विधि और शुभ योग क्या है।

मोहिनी एकादशी की शुभ तिथि

वैदिक पंचांग के अनुसार, मोहिनी एकादशी 19 मई दिन रविवार को मनाई जाएगी। मोहिनी एकादशी की शुरुआत 18 मई दिन शनिवार को सुबह 11 बजकर 23 मिनट से हो रही है और समाप्ति अगले दिन यानी 19 मई को दोपहर 1 बजकर 50 मिनट पर होगी। सनातन धर्म उदया तिथि का मान्य होता है। इसलिए मोहिनी एकादशी 19 मई 2024 दिन रविवार को है।

मोहिनी एकादशी पूजा विधि

वैदिक ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, मोहिनी एकादशी के दिन सुबह उठकर स्नान करें। उसके बाद साफ-सुथरा वस्त्र पहनें। बाद में घर के मंदिर की साफ-सफाई अच्छे से करें और मंदिर में दीप प्रज्वलित करें। दीपक जलाने के बाद भगवान विष्णु को जल से अभिषेक करें। अभिषेक करने के बाद भगवान विष्णु को वस्त्र पहनाएं। वस्त्र पहनाने के बाद भोग अर्पित करें और सच्चे मन से विधिवत पूजा करें। अंत में आरती करें और क्षमा-याचना करें। सभी लोगों में प्रसाद वितरण करें।

मोहिनी एकादशी शुभ योग

वैदिक पंचांग के अनुसार, इस माह की एकादशी बहुत ही शुभ रहने वाली है। क्योंकि इस दिन कई सारे शुभ योग बन रहे हैं। जो इस प्रकार है।

अमृत योग
वज्र योग
सिद्धि योग

यह भी पढ़ें- आज है स्कंद षष्ठी, जानें क्या काम करें और क्या नहीं

यह भी पढ़ें- अगले 12 माह तक राहु 3 राशियों पर रहेंगे मेहरबान, जमकर कराएंगे धन की बरसात

डिस्क्लेमर: यहां दी गई जानकारी ज्योतिषीय मान्यताओं पर आधारित है तथा केवल सूचना के लिए दी जा रही है। News24 इसकी पुष्टि नहीं करता है।

Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो