whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

Ekadashi 2024: मोहिनी एकादशी के दिन भूलकर न करें ये 11 काम, वरना नहीं मिलेगा फल

Mohini Ekadashi 2024: वैदिक ज्योतिष शास्त्र में मोहिनी एकादशी के दिन कुछ ऐसे कार्य होते हैं जिन्हें करना बिल्कुल वर्जित होता है। मान्यता है कि इन कार्यों को करने से भगवान विष्णु की कृपा नहीं मिलती है। तो आज इस खबर में उन्हीं कार्यों के बारे में विस्तार से जानेंगे।
09:11 AM May 16, 2024 IST | Raghvendra Tiwari
ekadashi 2024  मोहिनी एकादशी के दिन भूलकर न करें ये 11 काम  वरना नहीं मिलेगा फल

Mohini Ekadashi 2024: वैदिक ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, हिंदू धर्म में सभी एकादशी का विशेष महत्व होता है। पंचांग के अनुसार, साल में कुल 24 एकादशी मनाई जाती हैं, जिनका अलग-अलग महत्व और फल मिलता है। सनातन धर्म में मोहिनी एकादशी का विशेष महत्व है। वैदिक पंचांग के अनुसार, मोहिनी एकादशी वैशाख माह के शुक्ल पक्ष की एकादशी तिथि के दिन मनाई जाती है। पंचांग के अनुसार, मोहिनी एकादशी दो दिन बाद यानी 19 मई को है।

मोहिनी एकादशी के दिन जगत के पालनहार भगवान विष्णु और माता लक्ष्मी की पूजा विधि-विधान से की जाती है। जो लोग सच्चे मन से भगवान विष्णु और माता लक्ष्मी की आराधना करते हैं उन्हें कभी भी धन-दौलत की कमी नहीं होता है। बता दें कि ज्योतिष शास्त्र में मोहिनी एकादशी के दिन कुछ ऐसे कार्य होते हैं जिन्हें भूलकर भी करना वर्जित होता है। तो आज इस खबर में उन्हीं कार्यों के बारे में जानेंगे जिन्हें इस दिन करना वर्जित होता है।

मोहिनी एकादशी के दिन भूलकर न करें ये काम

1. वैदिक ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, जो जातक मोहिनी एकादशी के दिन व्रत रखते हैं उन्हें उस दौरान कुछ भी खाने-पीने से बचना चाहिए।

2. धार्मिक मान्यताओं के अनुसार, मोहिनी एकादशी के दिन साबुन लगाकर नहीं स्नान करना चाहिए।

3. ज्योतिषियों के अनुसार, मोहिनी एकादशी के दिन चावल से बनी कोई भी चीज का सेवन नहीं करना चाहिए।

4. कहा जाता है कि किसी भी एकादशी के दिन किसी के बारे में बुरा-भला बोलने से जरूर बचना चाहिए। साथ ही मन को भी शांत रखना चाहिए।

5. धार्मिक मान्यताओं के अनुसार, मोहिनी एकादशी के दिन किसी भी प्रकार के तामसिक भोजन जैसे मांस, मदिरा, लहसुन, प्याज आदि इन चीजों का सेवन बिल्कुल भी नहीं करना चाहिए।

6. मोहिनी एकादशी के दिन बड़ों का अपमान नहीं करना चाहिए। बल्कि उनका आशीर्वाद लेना चाहिए।

7. वैदिक ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, मोहिनी एकादशी के दिन किसी भी तरह के बुरे काम करने से बचना चाहिए। बल्कि पूजा-पाठ और धर्म संबंधित कार्यों को करें।

8. मोहिनी एकादशी के दिन भगवान विष्णु को प्रसन्न करने के लिए "ॐ भूरिदा भूरि देहिनो, मा दभ्रं भूर्या भर। भूरि घेदिन्द्र दित्ससि।ॐ भूरिदा त्यसि श्रुत: पुरूत्रा शूर वृत्रहन्। आ नो भजस्व राधसि।" इस मंत्र का जाप कर सकते हैं।

9. ज्योतिषियों के अनुसार, मोहिनी एकादशी के दिन किसी भी व्यक्ति के बारे में गलत नहीं बोलना चाहिए। बल्कि प्यार से बात करना चाहिए।

10. इस दिन किसी भी जानवर या पशु को कष्ट नहीं पहुंचाना चाहिए। बल्कि उन्हें खाना खिलाएं।

11. मोहिनी एकादशी के दिन जरूरतमंद को दान करें साथ ही यथा शक्ति उन्हें भोजन कराएं।

यह भी पढ़ें- आज होगी मां सीता की पूजा, जानें शुभ मुहूर्त, पूजा विधि और महत्व

यह भी पढ़ें- मोहिनी एकादशी पर तीन ग्रहों का होगा मिलन, 7 राशियों की बदल जाएगी किस्मत

डिस्क्लेमर: यहां दी गई जानकारी धार्मिक मान्यताओं पर आधारित है तथा केवल सूचना के लिए दी जा रही है। News24 इसकी पुष्टि नहीं करता है। कोई भी उपाय करने से पहले किसी विशेषज्ञ से सलाह जरूर लें।

Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो