whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

Nag Panchami 2024: नाग पंचमी पर करें ये 3 उपाय; दिलो-दिमाग से खत्म हो जाएगा सांप का डर

Nag Panchami 2024: सावन के पवित्र मास में मनाए जाने वाले नाग पंचमी पर्व का हिन्दू धर्म में खास महत्व है। इस पर्व का एक प्रमुख उद्देश्य सांपों के प्रति लोगों में व्याप्त भय को दूर करना है। आइए इस पावन मौके पर जानते हैं कि कौन-सा उपाय करने से नागों और सांपों का डर खत्म हो सकता है?
05:13 PM Aug 08, 2024 IST | Shyam Nandan
nag panchami 2024  नाग पंचमी पर करें ये 3 उपाय  दिलो दिमाग से खत्म हो जाएगा सांप का डर

Nag Panchami 2024: सांपों और नागों से डरना एक बहुत ही आम बात है। लेकिन दुनिया में बहुत से लोग ऐसे हैं। जो सांप और नाग आदि के नाम से ही डर जाते हैं। वहीं, उन्हें देखने के बाद बहुत लोगों की हालत खराब हो जाती है। इस डर को अंग्रेजी में 'ओफिडियोफोबिया' (Ophidiophobia) कहते हैं। यदि आपको भी सांप से डर लगता है, तो आप नाग पंचमी की पावन अवसर पर कुछ खास उपाय कर इस फोबिया यानी डर से छुटकारा पा सकते हैं। आइए जानते हैं, नाग पंचमी पर्व का महत्व क्या है और इस दिन क्या उपाय करने से नाग, सांप, बिच्छू आदि जहरीले जीवों का भय समाप्त हो जाता है?

नाग पंचमी का महत्व

भारत के ऋषि-मुनियों ने बहुत वैज्ञानिक और लॉजिकल (तार्किक) ढंग से व्रत, पर्व और त्योहारों को स्थापित किया है। विशेष कर देवशयनी और देवोत्थान एकादशी के बीच के सभी पर्व-त्योहार एक व्यवस्थित पैटर्न पर सेट किए हुए प्रतीत होते हैं। नाग पंचमी उन त्योहारों में से एक है। बारिश के मौसम में सांपों और नागों के बिल में पानी भर जाने से ये जीव मानव रिहाइश के क्षेत्र में आ जाते हैं। इस कारण से सर्पदंश की घटनाएं अधिक होती है। वहीं बहुत से लोग सांपों को देखते ही मार डालते है, जिसका असर पर्यावरण पर पड़ता है।

इसलिए नाग पंचमी हमें प्रकृति के सभी जीवों के प्रति सम्मान और सह-अस्तित्व का संदेश देती है। यह हमें सिखाती है कि सभी जीवों का इस धरती पर रहने का अधिकार है और हमें उनकी रक्षा करनी चाहिए। धार्मिक दृष्टि से नाग और सांप भगवान शिव के गण हैं। महादेव बाबा भोलेनाथ के गले में लिपटा नाग भी हमें सह-अस्तित्व की ओर इशारा करती है।

ये भी पढ़ें: Numerology: इन 4 तारीखों में जन्मे व्यक्ति धन कमाने में होते हैं माहिर, गुरु बृहस्पति की रहती है विशेष कृपा

नाग पंचमी पर करें ये उपाय

फोटो: Meta AI

खील (लावा) और बताशा चढ़ाएं: यदि आपको वाकई में सांपों से डर लगता है। तो इस उपाय को करने से आपका डर जाता रहेगा। नाग पंचमी के दिन सुबह स्नान-ध्यान कर विधिवत भगवान शिव की पूजा करें। पूजा में भोग के लिए शिवजी को धान की खील (लावा) और बताशा चढ़ाएं। इसके बाद शिवजी के गले में लिपटे नागदेवता का ध्यान करते हुए 'ॐ शिवाय नमः' मंत्र का 1, 3 या 5 माला जाप करें। शिवजी की कृपा से आपके मन से नागों और सांपों का भय निकल जाएगा।

नागदेवता को मीठी खीर अर्पित करें: नाग पंचमी के दिन नागदेवता को मीठी खीर का प्रसाद अर्पित करें। फिर शेषनाग और उनपर शयन करते भगवान विष्णु के रूप का ध्यान करें। इसके बाद 'ॐ श्री शेषनागाय नमः' मंत्र का जाप करें। ऐसा करने से नागदेवता अधिक प्रसन्न होते हैं और नाग भय भी दूर हो जाता है।

नीम के उपाय: मान्यता है कि नाग पंचमी के दिन नीम के पत्ते को घर में रखने से धीरे-धीरे मन से सांपों का भय दूर होता है और इसके अलावा आप नीम के पत्तों को खा भी सकते हैं। ऐसा करने से नागदेवता की कृपा बनी रहती है और रक्षा भी होती है।

ये भी पढ़ें: मां से म‍िली उपेक्षा…गुरु से शाप और इंद्र से छल, जानें कर्ण से जुड़ी अनसुनी कहान‍ियां

ये भी पढ़ें: महाभारत का पूरा युद्ध देखने वाले बर्बरीक कलियुग में कैसे बने कृष्ण के अवतार खाटू श्याम? जानें अद्भुत कहानी

डिस्क्लेमर: यहां दी गई जानकारी ज्योतिष शास्त्र की मान्यताओं पर आधारित है तथा केवल सूचना के लिए दी जा रही है। News24 इसकी पुष्टि नहीं करता है।

Open in App
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो