whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

आज है नरसिंह चतुर्दशी, इन उपायों से करें भगवान विष्णु को प्रसन्न

Narasimha Chaturdashi 2024: वैदिक पंचांग के अनुसार, आज नरसिंह जयंती है। आज के दिन भगवान विष्णु के रौद्र रूप नरसिंह की पूजा की जाएगी। मान्यता है कि जो लोग नरसिंह भगवान की पूजा करते हैं उनकी सारी मनोकामनाएं पूर्ण होती हैं।
07:30 AM May 21, 2024 IST | Raghvendra Tiwari
आज है नरसिंह चतुर्दशी  इन उपायों से करें भगवान विष्णु को प्रसन्न

Narasimha Jayanti 2024 Upay: वैदिक पंचांग के अनुसार, आज यानी 21 मई दिन मंगलवार को नरसिंह चतुर्दशी का व्रत है। आज भगवान विष्णु के नरसिंह अवतार की पूजा की जाती है। धार्मिक मान्यताओं के अनुसार, नरसिंह देव भगवान विष्णु के रौद्र अवतार माना गया है। क्योंकि नरसिंह भगवान का मुंह सिंह और शरीर मनुष्य का है।

पौराणिक कथाओं के अनुसार, भगवान विष्णु ने अपने भक्त प्रहलाद की रक्षा करने के लिए रौद्र रूप नरसिंह का अवरतार लिए थे। वैदिक पंचांग के अनुसार, प्रत्यके साल नरसिंह चतुर्दशी वैशाख माह में मनाई जाती है। तो आज इस खबर में जानेंगे नरसिंह चतुर्दशी की शुभ तिथि, मुहूर्त क्या है। और कौन से उपाय करने से भगवान विष्णु प्रसन्न हो जाते हैं।

नरसिंह जंयती कब

वैदिक पंचांग के अनुसार, वैशाख माह के शुक्ल पक्ष की चतुर्दशी तिथि को नरसिंह चतुर्दशी मनाई जाती है। वैशाख माह के शुक्ल पक्ष की चतुर्दशी के दिन ही भगवान नरसिंह ने जन्म लिया। वैशाख माह की चुतर्दशी तिथि की शुरुआत रात्रि 8 बजकर 9 मिनट के बाद हो रही है। ज्योतिषियों के अनुसार, पूरी रात भगवान नरसिंह की पूजा-पाठ किया जाता है। साथ ही रात्रि में जागरण भी किया जाता है।

नरसिंह जंयती उपाय

धार्मिक मान्यताओं के अनुसार, नरसिंह जयंती के दिन भगवान नरसिंह की पूजा विधि-विधान से करें। पूजा के दौरान धूप-दीप, पंचमेव, अक्षत और पीतांबर अर्पित करें। इन सभी चीजों को अर्पित करने के करने के बाद भगवान नरसिंह की पूजा करें। साथ ही साथ आरती करें। उसके बाद शंखनाद करना बिल्कुल न भूले। मान्यता है कि यदि आप विधि-विधान से पूजा अर्चना करते हैं तो आप पर भगवान विष्णु प्रसन्न होते हैं। साथ ही सभी मनोकामनाएं पूर्ण करते हैं।

यह भी पढ़ें- मंगल और राहु की युति से व्यक्ति हो जाता है परेशान, रिश्तों में हो जाती है गलतफहमी

यह भी पढ़ें- दैत्य गुरु के घर में ग्रहों के राजकुमार जल्द करेंगे प्रवेश, 5 राशिवाले खर्च को लेकर रहें सावधान

डिस्क्लेमर: यहां दी गई जानकारी धार्मिक मान्यताओं पर आधारित है तथा केवल सूचना के लिए दी जा रही है। News24 इसकी पुष्टि नहीं करता है। किसी भी उपाय को करने से पहले संबंधित विषय के एक्सपर्ट से सलाह अवश्य लें।

Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो