whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

आज से शुरू होगा नौतपा, जानें इस दौरान किस तरह के लगाने चाहिए पेड़-पौधे, मिलेगी गर्मी से राहत

Nautapa Upay 2024: वैदिक ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, आज यानी 25 मई से नौतपा की शुरुआत हो जाएगी। अगले 9 दिन तक सूर्य का उग्र रूप देखने को मिलेगा। ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, सूर्य के उग्र रूप से बचने के लिए कुछ उपाय बताए गए हैं। तो आइए उन उपायों के बारे में विस्तार से जानते हैं।
01:15 PM May 24, 2024 IST | Raghvendra Tiwari
आज से शुरू होगा नौतपा  जानें इस दौरान किस तरह के लगाने चाहिए पेड़ पौधे  मिलेगी गर्मी से राहत

Nautapa Upay 2024: क्या आपको पता है नौतपा का अर्थ क्या होता है। सामान्य तौर पर नौतपा का अर्थ 9 दिनों तक सूर्य की तेज में अत्यधिक वृद्धि होना होता है। इन 9 दिनों में भीषण गर्मी होती है। कहा जाता है कि इन 9 दिनों में सूर्य देव पृथ्वी पर आग बरसाते हैं। नौतपा की शुरुआत ज्येष्ठ माह के आरंभ से लेकर अगले 9 दिन तक रहती है। इस दौरान सूर्य देव की विधि-विधान से पूजा की जाती है।

मान्यता है कि जो लोग इन 9 दिनों में सूर्य देव को अर्घ्य देते हैं उन्हें सूर्य देव का आशीर्वाद मिलता है। साथ ही सभी मंनोकामनाएं भी पूर्ण हो जाती हैं। पंचांग के अनुसार, नौतपा की शुरुआत आज यानी 25 मई से हो रही है और समाप्ति 2 जून को होगी। ज्योतिष शास्त्र में नौतपा में पेड़-पौधे लगाने का बहुत महत्व है। तो आज इस खबर में जानेंगे कि नौतपा में किन-किन पेड़-पौधों को लगाने चाहिए।

पीपल का पेड़

Nautapa

पीपल के पेड़ में तीनों देवों का वास होता है। धार्मिक मान्यताओं के अनुसार, नौतपा में पीपल का पेड़ लगाना बहुत ही शुभ और उत्तम होता है। मान्यता है कि जो लोग नौतपा में पीपल का पेड़ लगाते हैं उन्हें पितरों का आशीर्वाद मिलता है। साथ ही सूर्य ग्रह को शांत करने में सहायक होता है। नौतपा में पीपल का पेड़ लगाने से व्यक्ति पर सकारात्मक प्रभाव पड़ता है। साथ ही घर में सुख-शांति और समृद्धि आती है।

आंवले का पेड़

Nautapa

धार्मिक मान्यताओं के अनुसार, आंवले का पेड़ भगवान विष्णु का स्वरूप माना गया है। मान्यता है कि नौतपा में आंवला के पेड़ के नीचे बैठकर खाना खाने से सभी बीमारियों से मुक्ति मिल जाती हैं।

तुलसी का पौधा

Nautapa

हिंदू धर्म में तुलसी का पौधा बहुत ही शुभ और पूजनीय माना गया है। मान्यता है कि नौतपा में तुलसी का पौधा लगाने से जीवन में चल रही सारी परेशानियां दूर हो जाती हैं। साथ ही आर्थिक तंगी से मुक्ति मिलती है। ग्रह दोषों से मुक्ति मिलती है। इसलिए नौतपा के दौरान घर में तुलसी का पौधा जरूर लगाना चाहिए।

शमी का पौधा

Nautapa

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, नौतपा में शमी के पौधे का बहुत ही महत्व है। क्योंकि शमी के पौधे को सूर्य देव का प्रतीक माना गया है। नौतपा में शमी का पौधा लगाने से कुंडली में सूर्य की स्थिति ठीक हो जाती हैं। साथ जीवन की सारी परेशानियां भी खत्म हो जाती हैं। धार्मिक मान्यताओं के अनुसार, शमी के पत्तों को धन का प्रतीक माना गया है। ऐसे में नौतपा में शमी का पौधा लगाने से घर में धन-धान्य में वृद्धि होती है। साथ ही कार्य-व्यापार में भी वृद्धि होती हैं।

यह भी पढ़ें- ज्येष्ठ माह में राशि अनुसार करें ये खास उपाय, मिलेगा शुभ फल

यह भी पढ़ें- आज से शुरू हुआ ज्येष्ठ माह, भगवान विष्णु की कृपा पाने के लिए करें ये काम

डिस्क्लेमर: यहां दी गई जानकारी धार्मिक मान्यताओं पर आधारित है तथा केवल सूचना के लिए दी जा रही है। News24 इसकी पुष्टि नहीं करता है। किसी भी उपाय को करने से पहले संबंधित विषय के एक्सपर्ट से सलाह अवश्य लें।

Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो