whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.
Advertisement

Navratri 2024: ये हैं मां दुर्गा के 3 फेमस मंदिर, नवरात्रि में जरूर करें दर्शन, हर इच्छा होगी पूरी!

Famous Durga Temples In Delhi: नवरात्रि में यदि आप भी मां दुर्गा की विशेष कृपा प्राप्त करना चाहते हैं, तो इसके लिए दिल्ली के प्राचीन और ऐतिहासिक मंदिरों के दर्शन कर सकते हैं। मान्यता है कि यहां दर्शन करने से प्रत्येक साधक की हर इच्छा पूरी होती है। चलिए जानते हैं दिल्ली के तीन फेमस मां दुर्गा के मंदिरों के बारे में।
12:30 PM Sep 20, 2024 IST | Nidhi Jain
navratri 2024  ये हैं मां दुर्गा के 3 फेमस मंदिर  नवरात्रि में जरूर करें दर्शन  हर इच्छा होगी पूरी
देशभर में प्रसिद्ध हैं दिल्ली के ये 3 मंदिर

Famous Durga Temples In Delhi: हिंदू धर्म के लोगों के लिए साल में आने वाली प्रत्येक नवरात्रि का विशेष महत्व है, जिसमें से एक शारदीय नवरात्रि भी है। शारदीय नवरात्रि के 9 दिन शक्ति की देवी माता दुर्गा के 9 स्वरूपों की विधि-विधान से पूजा-अर्चना की जाती है। साथ ही व्रत रखने का भी विधान है। वैदिक पंचांग के अनुसार, इस साल शारदीय नवरात्रि की शुरुआत 3 अक्टूबर से हो रही है, जिसका समापन 12 अक्टूबर को होगा। इन 9 दिनों के दौरान जगह-जगह मां के पंडाल लगाए जाते हैं। जहां मां दुर्गा की पूजा करने के साथ-साथ जगराता, कीर्तन और गरबा आदि कई धार्मिक अनुष्ठान का आयोजन किया जाता है। इसके अलावा इस समय मंदिरों में भी खास धूम देखने को मिलती है।

Advertisement

मान्यता है कि नवरात्रि के 9 दिनों के दौरान मां दुर्गी के मंदिरों में पूजा-पाठ करने से साधक की सभी मनोकामनाएं पूरी होती हैं। आज हम आपको दिल्ली के उन तीन फेमस मंदिरों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिनसे जुड़ी मान्यता है कि नवरात्रि में देवी के इन मंदिरों में दर्शन करने से भक्तों की सभी मनोकामनाएं पूरी होती हैं।

शीतला माता मंदिर

मां दुर्गा के भक्तों की शीतला माता मंदिर से खास आस्था जुड़ी हुई है। ये मंदिर दिल्ली में शीतला माता रोड के समीप स्थित है। मंदिर में माता शीतला की भव्य मूर्ति स्थापित है, जिसकी रोजाना सुबह-शाम पूजा की जाती है। माता शीतला के दर्शन करने के लिए दूर-दूर से लोग यहां पहुंचते हैं। खासतौर पर नवरात्रि के मौके पर मंदिर में अच्छी खासी भक्तों की भीड़ देखने को मिलती है। माना जाता है कि माता रानी अपने द्वार से किसी भी भक्त को खाली हाथ नहीं जाने देती हैं, जिसके कारण रोजाना मां के दर्शन करने के लिए लोग यहां आते हैं। मंदिर की दीवारों पर कमाल की वास्तुकला की गई है। नवरात्रि के मौके पर पूरे मंदिर को लाइटों से सजाया जाता है।

Advertisement

ये भी पढ़ें- Shardiya Navratri 2024: कब से शुरू हो रही है शारदीय नवरात्रि? जानें कलश स्थापना का मुहूर्त और पूजन विधि

Advertisement

कालकाजी मंदिर

दिल्ली में मां दुर्गा के काली अवतार को समर्पित कालकाजी मंदिर स्थित है। पौराणिक कथाओं के अनुसार, कालकाजी मंदिर में मां दुर्गा की जो मूर्ति विराजमान है, उसकी पूजा सबसे पहले युधिष्ठिर, भीम, अर्जुन, नकुल और सहदेव पांडवों ने की थी। साल के 365 दिन यहां पर आपको भक्तों की भीड़ देखने को मिल जाएगी।

धार्मिक मान्यता है कि मां अपने द्वार से किसी भी भक्त को खाली हाथ नहीं जाने देती हैं। अपनी चौखट पर आए हर भक्त की मुराद माता रानी जरूर पूरी करती हैं। कालकाजी मंदिर को देश के कई राज्यों में ‘मनोकामना सिद्ध पीठ’ और ‘जयंती पीठ’ नाम से भी जाना जाता है। नवरात्रि के मौके पर मंदिर को खासतौर पर फूलों और लाइटों से सजाया जाता है, जिससे भक्तों का मन मोह जाता है।

गुफा वाला मंदिर

माता वैष्णो देवी की तर्ज पर दिल्ली में गुफा वाला मंदिर बनाया गया है। यहां पर आपको ऐसा लगेगा कि आप वैष्णो देवी मंदिर में ही मौजूद हैं। यहां पर देवी दुर्गा के दर्शन करने के साथ-साथ भैरों बाबा की पूजा भी की जाती है। वैष्णो देवी मंदिर की तरह इस मंदिर में भी एक गुफा बनाई गई है, जिसकी लंबाई कम से कम 140 फीट है। नवरात्रि के मौके पर मंदिर को लाइटों और फूलों से सजाया जाता है। इसके अलावा आए दिन मंदिर में विशेष उत्सवों का भी आयोजन होता रहता है।

ये भी पढ़ें- Weekly Panchang 20 to 26 September 2024: पितृ पक्ष, बुध-गुरु गोचर से लेकर 7 दिन के राहुकाल का समय; पढ़ें साप्ताहिक पंचांग

डिस्क्लेमर: यहां दी गई जानकारी धार्मिक मान्यताओं पर आधारित है तथा केवल सूचना के लिए दी जा रही है। News24 इसकी पुष्टि नहीं करता है।

Open in App Tags :
Advertisement
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो