होमखेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस
Advertisement

Navratri 2024: नवरात्रि में 12 राशियों के ऊपर बरसेगी मां दुर्गा की कृपा! राशि अनुसार लगाएं इन चीजों का भोग

Navratri 2024: सनातन धर्म के लोगों के लिए शारदीय नवरात्रि के पर्व का विशेष महत्व है। इस दौरान मां दुर्गा की पूजा-अर्चना करने के साथ-साथ उन्हें उनकी प्रिय चीजों का भोग लगाना शुभ माना जाता है। चलिए जानते हैं राशि अनुसार माता दुर्गा को किन-किन चीजों का भोग लगाना चाहिए।
09:51 AM Oct 03, 2024 IST | Nidhi Jain
शारदीय नवरात्रि 2024
Advertisement

Navratri 2024: वैदिक पंचांग के अनुसार, आश्विन शुक्ल पक्ष की प्रतिपदा तिथि यानी आज 3 अक्टूबर 2024 से शारदीय नवरात्रि का आरंभ हो गया है। नवरात्रि का पर्व 9 दिनों तक मनाया जाता है। इस दौरान माता दुर्गा के भक्त उनके 9 रूपों की पूजा करने के साथ-साथ व्रत भी रखते हैं। नवरात्रि में माता दुर्गा को राशि अनुसार कुछ विशेष चीजें अर्पित करना शुभ माना जाता है। इससे माता रानी की विशेष कृपा प्राप्त होती है, जिनेक आशीर्वाद से जीवन में सुख, शांति, समृद्धि और धन-धान्य का वास होता है। चलिए जानते हैं किस-किस राशि के जातक को माता दुर्गा को कौन-कौन सी चीजें अर्पित करनी चाहिए।

Advertisement

मेष राशि

शारदीय नवरात्रि के दौरान मेष राशि के जातकों को यदि मां दुर्गा को प्रसन्न करना है, तो उन्हें लाल रंग का फूल अर्पित करें। फूल के अलावा लाल रंग के कपड़े अर्पित करना भी शुभ रहेगा।

वृषभ राशि

नवरात्रि के 9 दिनों के दौरान वृषभ राशि के जातक यदि माता को सफेद रंग के फूल चढ़ाते हैं, तो उन्हें अपनी सभी परेशानियों से मुक्ति मिल सकती है।

मिथुन राशि

माता दुर्गा को गुड़हल के पुष्प अर्पित करना मिथुन राशि के जातकों के लिए शुभ रहता है। इससे आपको मां की विशेष कृपा प्राप्त होगी, जिससे घर-परिवार में सुख-शांति बनी रहेगी।

Advertisement

ये भी पढ़ें- Navratri 2024: नवरात्रि आज से शुरू, जानें घट-स्थापना मुहूर्त और माता की अखंड ज्योति से जुड़े ये 5 नियम

कर्क राशि

नवरात्रि के दौरान कर्क राशि के जातक माता रानी को सफेद चंदन या मोती से बनी माला अर्पित कर सकते हैं। इससे आपके अटके हुए काम पूरे हो जाएंगे। साथ ही घर में खुशहाली बनी रहेगी।

सिंह राशि

सिंह राशि के जातकों के जीवन में यदि बार-बार बाधाएं आ रही हैं, तो ऐसे में उन्हें माता को गुड़हल के फूल अर्पित करने चाहिए।

कन्या राशि

कन्या राशि के जातक माता दुर्गा को नवरात्रि के दौरान हरे रंग के वस्त्र जरूर अर्पित करें। इस उपाय से आपके जीवन में आ रही परेशानियां काफी हद तक कम होंगी।

तुला राशि

जीवन में सदा खुशहाली बनी रहे, इसके लिए तुला राशि के जातक नवरात्रि के दौरान माता दुर्गा को सफेद रंग के कपड़े जरूर अर्पित करें।

वृश्चिक राशि

वृश्चिक राशि के जातकों को यदि माता दुर्गा को प्रसन्न करना है, तो इसके लिए वो देवी को लाल रंग की चुनरी चढ़ाएं। ऐसा करने से आपके जीवन में आ रही बार-बार परेशानियां काफी कम हो जाएंगी।

धनु राशि

धनु राशि के जातक नवरात्रि के दौरान हल्दी की माला माता दुर्गा को अर्पित करें। इसी के साथ मंदिर में धार्मिक पुस्तकों का दान करना भी शुभ रहेगा।

मकर राशि

नवरात्रि के दौरान मकर राशि के जातक माता दुर्गा को चने का भोग जरूर लगाएं। इसी के साथ जरूरतमंद लोगों को धन का दान करना भी शुभ रहेगा।

कुंभ राशि

कुंभ राशि के जातक माता दुर्गा को नवरात्रि के दौरान गुड़हल या चमेली के फूल जरूर अर्पित करें। इससे आपको मां की विशेष कृपा प्राप्त होगी, जिससे घर-परिवार में खुशहाली बनी रहेगी।

मीन राशि

मीन राशि के जातक माता दुर्गा को गेंदा या गुड़हल के फूल जरूर अर्पित करें। ऐसा करने से माता आपसे प्रसन्न होंगी और आपकी सभी मनोकामनाएं पूरी कर सकती हैं।

ये भी पढ़ें- Shani Gochar: शनि की दोहरी चाल 3 राशियों को करेगी मालामाल, 2025 तक पैसों से भरी रहेगी तिजोरी!

डिस्क्लेमर: यहां दी गई जानकारी धार्मिक मान्यताओं पर आधारित है तथा केवल सूचना के लिए दी जा रही है। News24 इसकी पुष्टि नहीं करता है।

Open in App
Advertisement
Tags :
AstrologyNavratri 2024Shardiya Navratri 2024
Advertisement
Advertisement