whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

Papmochani Ekadashi 2024: एकादशी के दिन क्या करें क्या न करें, जान लें ये 3 नियम

Papmochani Ekadashi 2024: धार्मिक मान्यताओं के अनुसार, पापमोचनी एकादशी के दिन कुछ ऐसे काम होते हैं जिन्हें भूलकर भी नहींं करना चाहिए। मान्यता है कि जो लोग इन कार्यों को करते हैं वे पाप के भागी बनते हैं। तो आइए उन कार्यों के बारे में जानते हैं।
11:48 AM Mar 31, 2024 IST | Raghvendra Tiwari
papmochani ekadashi 2024  एकादशी के दिन क्या करें क्या न करें  जान लें ये 3 नियम

Papmochani Ekadashi 2024: सनातन धर्म में एकादशी की तिथि को सबसे सर्वश्रेष्ठ माना गया है। क्योंकि एकादशी की तिथि भगवान विष्णु को समर्पित होता है। बता दें कि एकादशी के दिन व्रत, जप-तप और ध्यान का विशेष महत्व होता है। ज्योतिषियों के अनुसार, जो लोग एकादशी के दिन व्रत व उपवास रखते हैं उन्हें सांसारिक जीवन की सभी कष्टों से मुक्ति मिलती हैं। साथ ही व्यक्ति अकाल मृत्यु के भय से मुक्त हो जाता है।

धार्मिक मान्यताओं के अनुसार, पापमोचनी एकादशी के दिन भगवान विष्णु की पूजा विधि-विधान से करनी चाहिए। ऐसा करने पुण्य फल की प्राप्ति होती है। साथ ही जीवन की सारी परेशानियों से मुक्ति मिल जाती है। लेकिन पापमोचनी एकादशी के दिन कुछ ऐसे भी कार्य होते हैं जिन्हें भूलकर भी नहीं करना चाहिए। माना जाता है कि इन कार्यों को करने से भगवान विष्णु नाराज हो जाते हैं। तो आज इस खबर में जानेंगे कि पापमोचनी एकादशी के दिन क्या करने चाहिए और क्या नहीं करने चाहिए।

एकादशी के दिन न करें ये काम

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, कभी भी एकादशी की रात्रि में सोना नहीं चाहिए, बल्कि पूरी रात भगवान विष्णु के भजन और मंत्र के साथ जागरण करना चाहिए। एकादशी की रात भगवान विष्णु की प्रतिमा या तस्वीर के सामने बैठकर पूजा करते रहे। मान्यता है कि ऐसा करने भगवान विष्णु का आशीर्वाद प्राप्त होता है। साथ ही जीवन में उन्नति के योग बनते हैं।

भूलकर भी न खाएं चावल

धार्मिक मान्यताओं के अनुसार, एकादशी के दिन भूलकर भी चावल नहीं खाने चाहिए। मान्यता है कि जो लोग एकादशी के दिन चावल खाते हैं, वैसे व्यक्ति अगले जन्म में रेंगने वाली योनि में जन्म लेते हैं। माना जाता है कि जो लोग एकादशी के दिन उपवास नहीं करते हैं उन्हें भी चावल नहीं खाने चाहिए।

एकादशी पर न करें ये काम

वैदिक ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, एकादशी के दिन कभी भी दातुन या मंजन का उपयोग नहीं करना चाहिए। ना ही इस दिन क्रोध करना चाहिए और न ही झूठ बोलना चाहिए। बता दें कि एकादशी के दिन किसी की चुगली भी नहीं करना चाहिए और ना ही दूसरों की बुराई करना चाहिए। मान्यता है कि ऐसा करने से व्यक्ति पाप के भागी बन जाते हैं। साथ ही भगवान विष्णु नाराज हो जाते हैं।

यह भी पढ़ें- अप्रैल के मध्य तक सूर्य के साथ रहेंगे शुक्र देव, तब तक ये 3 राशियों की रहेगी मौज

यह भी पढ़ें- कब है सोमवती अमावस्या, जानें स्नान करने की शुभ तिथि, मुहूर्त और पूजा विधि

यह भी पढ़ें-  सवा 4 घंटे तक रहेगा साल का पहला सूर्य ग्रहण, इन 5 राशि के लोगों के लिए बेहद शुभ

डिस्क्लेमर: यहां दी गई जानकारी ज्योतिष पर आधारित है तथा केवल सूचना के लिए दी जा रही है। News24 इसकी पुष्टि नहीं करता है। किसी भी उपाय को करने से पहले संबंधित विषय के एक्सपर्ट से सलाह अवश्य लें।

Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो