whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.
Advertisement

Pradosh Vrat 2024: पितृपक्ष का प्रदोष व्रत है बेहद फलदायी, जानें पूजा का शुभ मुहूर्त और अचूक उपाय!

Pradosh Vrat 2024: प्रदोष व्रत भगवान शिव और मां पार्वती की पूजा और उपासना को समर्पित व्रत है। आश्विन कृष्ण पक्ष का प्रदोष व्रत 29 सितंबर, 2024 को पड़ रहा है। मान्यता है कि प्रदोष व्रत के मौके पर कुछ खास उपाय करने से सुख, समृद्धि और सफलता का वरदान प्राप्त होता है। आइए जानते हैं, ये खास उपाय क्या हैं?
05:52 PM Sep 26, 2024 IST | Shyam Nandan
pradosh vrat 2024  पितृपक्ष का प्रदोष व्रत है बेहद फलदायी  जानें पूजा का शुभ मुहूर्त और अचूक उपाय

Pradosh Vrat 2024: प्रदोष व्रत को हिन्दू धर्म में महादेव शिव और जगतजननी मां पार्वती को प्रसन्न करने का विशेष दिन माना गया है। यह व्रत हिंदू पंचांग के अनुसार, प्रत्येक महीने में कृष्ण पक्ष और शुक्ल पक्ष की तिथियों को रखा जाता है। आश्विन कृष्ण पक्ष का प्रदोष व्रत 29 सितंबर, 2024 को पड़ रहा है। यह प्रदोष व्रत सितंबर माह का दूसरा प्रदोष व्रत है। इस महीने का पहला प्रदोष व्रत 14 सितंबर को रखा गया था। हिंदू धर्म की मान्यता है कि प्रदोष व्रत के मौके पर कुछ खास उपाय करने से व्यक्ति को धन-दौलत, सुख-समृद्धि, उत्तम स्वास्थ्य और सफलता का वरदान प्राप्त होता है। आइए जानते हैं, पूजा का शुभ मुहूर्त कब है और ये उपाय क्या हैं?

Advertisement

आश्विन प्रदोष व्रत पूजा मुहूर्त

आश्विन माह का यह प्रदोष व्रत रविवार को पड़ने के कारण रवि प्रदोष व्रत है, जो शिव आराधना के लिए अच्छा माना गया है। दूसरी महत्वपूर्ण बात यह कि सितंबर महीने का यह दूसरा प्रदोष व्रत पितृ पक्ष में पड़ने के कारण और भी शुभ फलदायी माना जा रहा है। इस प्रदोष व्रत की पूजा का शुभ मुहूर्त शाम में 6 बजकर 9 मिनट से 8 बजकर 34 मिनट तक है। मान्यता है, इस मुहूर्त के भीतर पूजा कर लेने से महादेव अपने भक्तों की सभी मुराद पूरी करते हैं और धन, सुख-समृद्धि का आशीर्वाद देते हैं।

ये भी पढ़ें: Navratri 2024: नवरात्रि में इन 9 बातों का रखें खास ध्यान; आपकी पूजा होगी और भी फलदायी!

Advertisement

प्रदोष व्रत के उपाय

चिंता और तनाव के उपाय: जो साधक अपने जीवन में बेहद अशांत हैं, उनको प्रदोष व्रत के दिन सफेद वस्त्र धारण कर भोलेनाथ की आराधना करनी चाहिए। शिवलिंग पर दूध अर्पित करना चाहिए। पूजा के बाद माथे पर सफेद तिलक धारण करना चाहिए।

Advertisement

जीवन में स्थिरता और मान-सम्मान के उपाय: जो साधक बेहद अस्थिर जीवन जी रहे हैं, उनको प्रदोष व्रत के दिन शिवलिंग पर दही अर्पित करना चाहिए। मान्यता है कि दही के साथ शिवलिंग पर चंदन लगाने से व्यक्ति के मान-सम्मान में वृद्धि होती है।

धन पाने का उपाय: यदि आप आर्थिक संकटों से गुजर रहे हैं, तो आपको रवि प्रदोष व्रत की शाम शुभ मुहूर्त में भगवान शिव और मां की पार्वती की पूजा करने के बाद यह उपाय करना चाहिए। 7 सफेद फूल को बारी-बारी से शहद में डुबोकर भगवान शिव और मां की पार्वती को अर्पित करें। जल्द ही आपकी समस्या दूर होने लगेगी।

ये भी पढ़ें: Chhath Puja 2024: इन 9 चीजों के बिना अधूरी रहती है छठ पूजा, 5वां आइटम है बेहद महत्वपूर्ण!

डिस्क्लेमर: यहां दी गई जानकारी धार्मिक शास्त्र की मान्यताओं पर आधारित है तथा केवल सूचना के लिए दी जा रही है। News24 इसकी पुष्टि नहीं करता है।

Open in App Tags :
Advertisement
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो