whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.
Advertisement

Radha Kund Snan 2024: 23 या 24 अक्टूबर, कब है राधा कुंड स्नान? जानें सही तिथि और महत्व

Radha Kund Snan 2024: हर साल बड़ी संख्या में शादीशुदा जोड़े राधा कुंड में डुबकी लगाने के लिए मथुरा जाते हैं। मान्यता है कि राधा कुंड में स्नान करने से संतान की प्राप्ति होती है। साथ ही राधा रानी और भगवान कृष्ण की विशेष कृपा प्राप्त होती है। चलिए जानते हैं राधा कुंड स्नान की सही तिथि और महत्व के बारे में।
12:49 PM Oct 13, 2024 IST | Nidhi Jain
radha kund snan 2024  23 या 24 अक्टूबर  कब है राधा कुंड स्नान  जानें सही तिथि और महत्व
राधा कुंड स्नान का महत्व

Radha Kund Snan 2024: सनातन धर्म के लोगों के लिए राधा कुंड में स्नान करने का खास महत्व है। उत्तर प्रदेश के मथुरा में मौजूद राधा कुंड में स्नान करने के लिए हर साल लोग दूर-दूर से यहां आते हैं। जो गोवर्धन परिक्रमा मार्ग से लगभग 27 किलोमीटर दूर है। वैदिक पंचांग के अनुसार, हर वर्ष कार्तिक माह में आने वाली कृष्ण पक्ष की अष्टमी तिथि के दिन ये स्नान किया जाता है, जिस दिन अहोई अष्टमी का व्रत भी रखा जाता है। हालांकि इस बार अष्टमी तिथि को लेकर थोड़ा कन्फ्यूजन बना हुआ है। चलिए जानते हैं इस साल 23 अक्टूबर या 24 अक्टूबर, किस दिन स्नान करना शुभ रहेगा।

Advertisement

राधा कुंड स्नान कब है?

वैदिक पंचांग के अनुसार, इस बार कार्तिक माह में आने वाली कृष्ण पक्ष की अष्टमी तिथि का आरंभ 24 अक्टूबर 2024 को प्रात: काल 01 बजकर 18 मिनट से हो रहा है, जिसका समापन अगले दिन 25 अक्टूबर 2024 को सुबह 01 बजकर 58 मिनट पर होगा। ऐसे में उदयातिथि के आधार पर राधा कुण्ड स्नान 24 अक्टूबर 2024, दिन बृहस्पतिवार को किया जाएगा।

ये भी पढ़ें- Shukra Gochar: शुक्र ने किया नक्षत्र परिवर्तन, इन 5 राशियों पर होगी धन वर्षा!

Advertisement

स्नान करने का शुभ मुहूर्त क्या है?

अहोई अष्टमी के दिन रात 12 बजे के बाद राधा कुंड में स्नान करना शुभ होता है। इस दिन अर्ध रात्रि में स्नान करने का मुहूर्त 11 बजकर 38 मिनट से लेकर 25 अक्टूबर 2024 को प्रात: काल 12 बजकर 29 मिनट तक है।

Advertisement

राधा कुंड स्नान का महत्व

अहोई अष्टमी के दिन बच्चों के अच्छे स्वास्थ्य और खुशहाल जीवन के लिए माताएं व्रत रखती हैं। वहीं जिन लोगों को संतान की प्राप्ति नहीं हो रही होती है, वो इसी शुभ दिन राधा कुंड में स्नान करते हैं। इससे राधा रानी और श्री कृष्ण की कृपा प्राप्त होती है। इसी वजह से इस शुभ दिन बड़ी संख्या में श्रद्धालु संतान प्राप्ति के लिए इस कुंड में डुबकी लगाते हैं। मान्यता है कि सच्चे मन से राधा कुंड में डुबकी लगाने से साधक की सभी मनोकामनाएं पूरी होती हैं।

ये भी पढ़ें- Sharad Purnima 2024: शरद पूर्णिमा पर चमकेगी 12 राशियों की किस्मत! राशि अनुसार करें ये उपाय

डिस्क्लेमर: यहां दी गई जानकारी धार्मिक मान्यताओं पर आधारित है तथा केवल सूचना के लिए दी जा रही है। News24 इसकी पुष्टि नहीं करता है।

Open in App
Tags :
Advertisement
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो