Advertisement

Raksha Bandhan 2024: बहनें अपने भाई की राशि के रंग अनुसार बांधें राखी, कभी नहीं होगी धन की कमी!

Raksha Bandhan 2024: इस साल रक्षाबंधन 19 अगस्त को है। जो बहनें अपने भाइयों की तरक्की और खुशी चाहती हैं, उनको अपने भाइयों को उनके राशि की रंग के अनुसार की राखी बांधनी चाहिए। आइए जानते हैं, किस राशि के अनुसार कौन-सा रंग शुभ होता है?

Raksha Bandhan 2024: बहनें पूरे साल जिस त्योहार का इंतजार करती हैं, वह रक्षा बंधन। इस साल रक्षा बंधन का त्योहार बहुत ही शुभ योग में 19 को मनाया जाएगा। इस बार रक्षाबंधन पर शोभन, सर्वार्थ सिद्धि और रवि जैसे तीन शुभ योग बन रहे हैं। इस दिन बहनें अपने भाइयों को उनकी राशि के अनुसार शुभ रंग राखी बांध कर उनके सौभाग्य और समृद्धि की कामना कर सकती हैं, ताकि पूरे साल आपके भाई प्रगति के पथ पर आगे बढ़ते रहें। आइए जानते हैं, किस राशि के अनुसार कौन-सा रंग शुभ होता है।

रक्षा बंधन 2024: राखी बांधने का शुभ मुहूर्त

इस साल राखी बांधने के लिए अपराह्न यानी दोपहर के बाद का समय सबसे बढ़िया है। इस समय राखी बांधने का शुभ मुहूर्त 1 बजकर 46 मिनट से शुरू होकर 4 बजकर 19 मिनट तक है। जो बहनें इस समय में राखी नहीं बांध पाती हैं, तो उन्हें शाम में प्रदोष काल में 56 मिनट से लेकर रात के 9 बजकर 07 मिनट तक राखी बांध सकती हैं।

राशियों के अनुसार राखी का रंग

मेष और वृश्चिक: इन दोनों राशियों के स्वामी मंगल ग्रह है, जिन्हें लाल रंग का स्वामित्व प्राप्त है। इसलिए जिन बहनों के भाई मेष या वृश्चिक के राशि के हैं, लाल, मैरून आदि रंग की राखी बांधनी चाहिए। इस रंग की राशि आपके भाई में एक नई साहस, आत्मविश्वास और ऊर्जा का संचार करेगा।

वृषभ और तुला राशि: वैदिक ज्योतिष में शुक्र ग्रह वृषभ और तुला राशि के अधिपति माने गए। इन दोनों राशियों के व्यक्ति के लिए सफेद, क्रीम कलर और गुलाबी रंग बेहद शुभ होता है। इन राशि के अपने भाई की सौभाग्य में वृद्धि के लिए बहनों को इन रंगों वाली राखी लेनी चाहिए।

मिथुन और कन्या राशि: जिन बहनों के भाई मिथुन या कन्या राशि के हैं, उन्हें हरे रंग की राखी बांधने की प्राथमिकता देनी चाहिए। इन दोनों के राशियों के स्वामी बुध ग्रह हैं, जिन्हें हरे रंग का स्वामित्व प्राप्त है। अपने भाई को स्वस्थ, स्मार्ट और धनवान बनाने के लिए आपको इस रंग की राखी बांधनी चाहिए।

कर्क राशि: इस राशि के स्वामी चंद्रमा हैं, जिन्हें उजला, बेहद हल्का नीला, रुपहला यानी चांदी जैसा रंग काफी प्रिय है। इस रंग की राखी बांधने से मन शांत रहता है, जीवन से तनाव दूर होता है और समृद्धि आती है।

सिंह राशि: जिन बहनों के भाई सिंह राशि के हैं, उन्हें लाल और सुनहरे यानी सोने के जैसे रंग वाली राखी बांधनी चाहिए, ताकि आपके भाई का समाज में शोहरत बढ़ सके, मान-सम्मान प्राप्त हो और जीवन सुखमय हो।

धनु और मीन राशि: इन दोनों राशियों के स्वामी देवगुरु बृहस्पति हैं। चूंकि गुरु ग्रह को पीला, नारंगी और केसरिया रंग बेहद प्रिय है, इसलिए बहनें अपने भाइयों को इन रंगों वाली राखियां बांध सकती हैं। ये तीनों रंग सौभाग्य, धन, समृद्धि और ज्ञान के रंग हैं।

मकर और कुंभ राशि: यदि आपके भाई मकर या कुंभ राशि के हैं, तो आपको उन्हें नीला, भूरा या कत्थई रंग की राखी बांधनी चाहिए, ताकि वे जीवन में उन्नति कर कर सकें।

ये भी पढ़ें: वफादारी की मिसाल होते हैं इन 3 राशियों के लोग, दोस्ती और प्यार में दे सकते हैं अपनी जान

ये भी पढ़ें: ये गुफा है कई देवताओं का घर, गणेश जी के कटे सिर से लेकर स्वर्ग के रास्ते के लिए है प्रसिद्ध, जानें यहां की रहस्यमयी बातें

डिस्क्लेमर: यहां दी गई जानकारी ज्योतिष और धार्मिक शास्त्र की मान्यताओं पर आधारित है तथा केवल सूचना के लिए दी जा रही है। News24 इसकी पुष्टि नहीं करता है।

Open in App
Tags :