whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.
Advertisement

Raksha Bandhan 2024: रक्षा बंधन पर बन रहा महासंयोग, जानें राखी बांधने का सही मुहूर्त और भद्रा काल

Raksha Bandhan 2024: सनातन संस्कृति में भाई और बहन के प्रेम और विश्वास को परिभाषित करने वाला श्रेष्ठ त्योहार रक्षा बंधन साल 2024 में 19 अगस्त को मनाया जाएगा। आइए जानते हैं, राखी बांधने का सही शुभ मुहूर्त क्या है, भद्रा काल की अवधि कब से कब तक है और क्या महासंयोग बन रहा है?
06:40 AM Aug 19, 2024 IST | Shyam Nandan
raksha bandhan 2024  रक्षा बंधन पर बन रहा महासंयोग  जानें राखी बांधने का सही मुहूर्त और भद्रा काल

Raksha Bandhan 2024: भाई-बहन के अटूट प्रेम और विश्वास का त्योहार रक्षा बंधन सावन मास की पूर्णिमा को मनाया जाता है। बहन और भाई के प्यार के सर्वश्रेष्ठ प्रतीक रक्षा बंधन जैसे त्योहार की मिसाल भारत के अलावा पूरी दुनिया में कहीं और नहीं मिलता है। इस दिन बहनें अपनी भाइयों की कलाइयों राखी बांध कर उनकी लंबी उम्र और सौभाग्य वृद्धि की कामना करती हैं। आइए जानते है, रक्षा बंधन का शुभ मुहूर्त क्या है, भद्रा का साया कब से कब तक है और इस त्योहार का महत्व क्या है?

Advertisement

कब से कब तक है सावन पूर्णिमा की तिथि?

हिन्दू पंचांग के अनुसार, रक्षा बंधन त्योहार प्रत्येक साल सावन पूर्णिमा की तिथि को मनाया जाता है। साल 2024 में यह त्योहार सोमवार 19 अगस्त को पड़ रहा है। बता दें, सावन पूर्णिमा की तिथि सोमवार 19 अगस्त को सूर्योदय होने से पहले 3 बजकर 4 मिनट से आरंभ हो रही है, जो रात 11 बजकर 55 मिनट पर समाप्त हो जाएगी।

रक्षा बंधन पर बन रहा है ये महासंयोग

साल 2024 में रक्षा बंधन का त्योहार एक बेहद शुभ संयोग में मनाया जाएगा। इस दिन न केवल सावन पूर्णिमा व्रत है बल्कि इस दिन सावन के पवित्र महीने का पांचवां और अंतिम सोमवार व्रत भी है, जो भगवान शिव को बहुत प्रिय है। साथ ही इस दिन सर्वार्थ सिद्धि योग, रवि योग और धनिष्ठा नक्षत्र समेत कई शुभ संयोग मिलकर महासंयोग का निर्माण कर रहे हैं। इन शुभ योगों के कारण इस साल का रक्षा बंधन त्योहार विशिष्ट महत्व रखता है।

Advertisement

ये है राखी बांधने का सही मुहूर्त

Raksha Bandhan 2023

प्रचलित मान्यता के अनुसार, राखी बांधने के लिए अपराह्न यानी दोपहर के बाद का समय सबसे बढ़िया माना जाता है। यदि दोपहर बाद भद्रा का साया हो, तो फिर शाम में प्रदोष काल का समय भी रक्षा बंधन के लिए उपयुक्त माना गया है।

Advertisement

रक्षा बंधन के लिएअपराह्न मुहूर्त: इस समय राखी बांधने के शुभ मुहूर्त की कुल अवधि 2 घंटे 37 मिनट की है, जो 1 बजकर 46 मिनट से शुरू होकर 4 बजकर 19 मिनट तक है।

रक्षा बंधन के लिये प्रदोष काल मुहूर्त: यह मुहूर्त शाम में 6 बजकर 56 मिनट से लेकर रात के 9 बजकर 07 मिनट तक है। इसकी कुल अवधि 2 घंटे 11 मिनट की है।

जानें भद्रा काल की अवधि

हिन्दू धर्म में कोई भी शुभ काम भद्रा काल में नहीं किया जाता है। साल 2024 के रक्षा बंधन पर भी भद्रा का साया है, जो राखी बांधने के लिये वर्जित है। 19 अगस्त को भद्रा काल की शुरुआत सुबह 9 बजकर 51 से मिनट से हो रही है, जो दोपहर बाद 1 बजकर 30 मिनट पर समाप्त होगी।

ये भी पढ़ें: आप भी घर पर दूध फाड़कर बनाते हैं पनीर? तो खुद बिगाड़ रहे हैं अपना भाग्य! जानिए कैसे

ये भी पढ़ें: सावधान! क्या आप भी पहनते हैं हाथ में कई महीनों तक कलावा? तो जान लें रक्षा सूत्र से जरूरी ये खास बातें

डिस्क्लेमर: यहां दी गई जानकारी धार्मिक और ज्योतिष शास्त्र की मान्यताओं पर आधारित है तथा केवल सूचना के लिए दी जा रही है। News24 इसकी पुष्टि नहीं करता है।

Open in App Tags :
Advertisement
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो