whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.
Advertisement

Samdudrik Shastra: कहीं आपको भी तो नहीं है पेन चबाने की आदत? कलम भी बताती है पर्सनालिटी और आपका नेचर!

Samdudrik Shastra: सामुद्रिक शास्त्र के अनुसार, कलम हमारी पर्सनालिटी का एक आईना भी है। पेन का चुनाव, उसे पकड़ने का तरीका और यहां तक कि उसे चबाने की आदत किसी व्यक्ति के अंदर छिपे गुणों और स्वभाव को उजागर करती है। आइए जानते हैं, कैसे एक कलम व्यक्तित्व और स्वभाव को खोल कर रख देता है?
10:21 PM Oct 21, 2024 IST | Shyam Nandan
samdudrik shastra  कहीं आपको भी तो नहीं है पेन चबाने की आदत  कलम भी बताती है पर्सनालिटी और आपका नेचर

Samdudrik Shastra: सामुद्रिक शास्त्र के अनुसार, व्यक्ति की पर्सनालिटी और उसका नेचर केवल उसके शरीर के विभिन्न अंगों के आकार-प्रकार से ही नहीं, बल्कि उसकी पसंद और आदतों से भी जाना जा सकता है। कलम यानी पेन, जिसका हम दैनिक जीवन में लिखने में उपयोग करते हैं, भी हमारी पर्सनालिटी के बारे में कई बातें बताती है। साथ ही आपने यह भी गौर किया होगा कि बहुत से लोग काम करते समय या सोचते समय पेन को होठों से लगा लेते हैं या चबाने लगते हैं। इससे भी और कलम पकड़ने के ढंग से भी लोगों के व्यक्तित्व के उसके स्वभाव का पता चलता है। आइए जानते हैं कि कलम कैसे आपके कई राज बयां कर देते हैं?

Advertisement

पॉजिटिव भी होते पेन चबाने वाले

सामुद्रिक शास्त्र के अनुसार, पेन चबाने वाले लोग पॉजिटिव भी होते हैं। जो लोग बैठे-बैठे अक्सर पेन को चबाते रहते हैं, वे इंसान क्रिएटिव होते हैं। यह देखा गया है ऐसे लोग हर चीज में अपने आइडिया और इनोवेशन का यूज कर कुछ-न-कुछ क्रिएटिविट काम करते हैं।

पेन पकड़ने का तरीका

माना जाता है कि पेन पकड़ने का तरीका, दाएं हाथ में या बाएं हाथ में, आपकी बुद्धि-विवेक का परिचय दे देता है। सामुद्रिक शास्त्र मानता है कि जो व्यक्ति बाएं हाथ से पेन को पकड़ते हैं, वे दाएं हाथ वाले इंसान से ज्यादा बुद्धिमान होते हैं। लेकिन इसके भी अपवाद भी होते हैं।

Advertisement

बार-बार टैप की आदत

सामुद्रिक शास्त्र के अनुसार, लोगों के पेन को बार-बार टैप की आदत से कई बातें स्पष्ट होती हैं। जो लोग एक निश्चित पैटर्न और टाइमिंग पर पेन को बार-बार टैप करते हैं, वो काफी सोचने वाले होते हैं। ऐसे लोग अपने डिसीजन बेहद सोच समझकर लेते हैं।

Advertisement

रैंडम टैप या क्लिक

जो लोग जल्दी-जल्दी और रैंडम टैप या क्लिक करते हैं, वे यह तनाव कम करने और दिमाग को शांत रखने के लिए ऐसा करते हैं। यह भी देखा गया है कि यह आदत अक्सर उनके तनाव को कम करने में सहायता भी करता है।

पेन पर उंगलियों की ग्रिप

जो लिखते या स्केच बनाते समय पेन या पेंसिल को अपनी उंगलियों को कसकर पकड़ते हैं, वे लोग आम तौर पर आकर्षक और रचनात्मक व्यक्तित्व से जुड़े होते हैं। वहीं जो व्यक्ति पेन को उंगलियों में सहजता से होल्ड करते हैं, उनका आत्मविश्वास काफी ऊंचा होता है।

ये भी पढ़ें: Chhath Puja 2024: इन 9 चीजों के बिना अधूरी रहती है छठ पूजा, 5वां आइटम है बेहद महत्वपूर्ण!

डिस्क्लेमर: यहां दी गई जानकारी धार्मिक शास्त्र की मान्यताओं पर आधारित है तथा केवल सूचना के लिए दी जा रही है। News24 इसकी पुष्टि नहीं करता है।

Open in App Tags :
Advertisement
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो