whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

सावन में हरियाणा के इस चमत्कारी मंदिर में लगता है भक्तों का तांता, कृष्ण जी से भी है गहरा संबंध!

Nalhar Mahadev Mandir: शिव भक्तों के लिए हरियाणा में स्थित नल्हड़ महादेव मंदिर की विशेष मान्यता है। इसी वजह से हर साल सावन के दौरान यहां पर शिव भक्तों की अच्छी-खासी भीड़ देखने को मिलती है। चलिए जानते हैं हरियाणा के इसी चमत्कारी मंदिर से जुड़े महत्व और मान्यता के बारे में।  
02:56 PM Jul 22, 2024 IST | Nidhi Jain
सावन में हरियाणा के इस चमत्कारी मंदिर में लगता है भक्तों का तांता  कृष्ण जी से भी है गहरा संबंध

Nalhar Mahadev Mandir: भगवान भोलेनाथ के भक्तों के लिए सावन मास का विशेष महत्व है। वैदिक पंचांग के अनुसार, इस बार सावन मास 22 जुलाई 2024 से लेकर 19 अगस्त 2024 तक रहेगा। इस दौरान साधक व्रत रखने के साथ-साथ शिव जी के प्रसिद्ध और प्राचीन मंदिरों के दर्शन भी करते हैं। आज हम आपको एक ऐसे मंदिर के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसका संबंध भोलेबाबा से तो है ही। इसी के साथ इस मंदिर का रिश्ता संबंध कृष्ण जी और महाभारत काल से भी है।

ऊंचाई पर स्थित है मंदिर

हरियाणा के नूंह में गहमर गांव में भगवान शिव को समर्पित नल्हड़ महादेव नामक मंदिर स्थित है। जहां सावन के दौरान शिव भक्तों की भीड़ देखने को मिलती है। हालांकि ये मंदिर बहुत ऊंचाई पर है। मंदिर के दर्शन करने के लिए प्रत्येक साधक को कम से कम 287 सीढ़ियां चढ़नी पड़ती हैं।

ये भी पढ़ें- Kaalchakra Today: सावन में किसको होगा फायदा और कौन रहेगा परेशान? पंडित सुरेश पांडेय से जानें शिव जी को प्रसन्न करने के उपाय

महाभारत काल से है गहरा रिश्ता

पौराणिक कथाओं के अनुसार, द्वापर युग में महाभारत युद्ध न हो इसलिए भगवान कृष्ण ने 5 पांडवों और 100 कौरवों के बीच समझौता कराने के लिए नल्हड़ महादेव मंदिर का ही चयन किया था। इसी वजह से इस मंदिर को कृष्ण जी से जोड़ा जाता है। यहां पर भगवान शिव और शिवलिंग के साथ-साथ कृष्ण जी की भी प्रतिमा स्थापित है।

हर साल महाशिवरात्रि के दिन नल्हड़ महादेव मंदिर में भव्य मेले का आयोजन किया जाता है। इसके अलावा कांवड़ यात्रा के दौरान कांवड़ियां भी यहां पर जल चढ़ाने आते हैं।

पेड़ से निकलता है पानी 

नल्हड़ महादेव मंदिर को चमत्कारी मंदिर के नाम से भी जाना जाता है, क्योंकि यहां पर एक कदम का पेड़ है, जिसमें से 24 घंटे पानी बहता रहता है। इस पेड़ की लंबाई 500 फीट से ज्यादा है। पेड़ से निकलने वाले पानी को लोग प्रसाद के रूप में ग्रहण करते हैं। कहा जाता है कि पेड़ से निकलने वाले पानी का स्वाद बेहद मीठा होता है।

ये भी पढ़ें- Sawan 2024: 71 साल बाद शिव जी होने जा रहे हैं इन 5 राशियों पर मेहरबान! सावन पर बना ये महासंयोग

डिस्क्लेमर: यहां दी गई जानकारी धार्मिक शास्त्र पर आधारित है तथा केवल सूचना के लिए दी जा रही है। News24 इसकी पुष्टि नहीं करता है। 

Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो