खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

Sawan 2024: सावन माह की शिवरात्रि पर इन 4 मुहूर्त पर करें पूजा, शिव जी की होगी अपार कृपा!

Sawan Shivaratri 2024: पवित्र सावन में महीने की शिवरात्रि एक खास अवसर है, जो हमें भगवान शिव को शीघ्र प्रसन्न करने का एक विशेष मौका देता है। मान्यता है कि सावन शिवरात्रि पर निशिता काल पूजा करने से आयु, बल, प्रतिष्ठा और सौभाग्य में वृद्धि होती है। आइए जानते हैं, इस पूजा का महत्व, मुहूर्त और पूजा विधि क्या है?
01:16 PM Jul 26, 2024 IST | Shyam Nandan
Advertisement

Sawan Shivaratri 2024: यूं तो हर महीने पड़ने वाली शिवरात्रि का विशेष महत्व है, लेकिन भगवान शिव को समर्पित पवित्र सावन के महीने में आने वाली मासिक शिवरात्रि बेहद फलदायी मानी गई है। इसे सावन शिवरात्रि भी कहते हैं। मान्यता है कि सावन के महीने में शिवरात्रि पर भगवान शिव की विशेष कृपा बरसती है, इस दिन की गई पूजा से मनोकामना शीघ्र पूर्ण होती है। आइए जानते हैं, सावन शिवरात्रि कब है, निशिता काल पूजा क्या है और इस पूजा का मुहूर्त और पूजा विधि क्या है?

Advertisement

सावन शिवरात्रि कब है?

शिवरात्रि भगवान शिव और देवी पार्वती के मिलन का विशेष पर्व है, जो प्रत्येक महीने में कृष्ण पक्ष की चतुर्दशी तिथि को मासिक शिवरात्रि के नाम मनाया जाता है। सावन के महीने में आने वाली शिवरात्रि को सावन या श्रावण शिवरात्रि कहा गया हैं। वैसे तो सावन का पूरा महीना ही भगवान शिव की पूजा के लिए शुभ है, लेकिन इस महीने में आने वाली शिवरात्रि को अत्यधिक शुभ माना गया है। मनोकामनाओं को पूरी करने वाली सावन शिवरात्रि साल 2024 में 2 अगस्त को पड़ रही है।

सावन शिवरात्रि पूजा महूर्त

मान्यता है कि सावन शिवरात्रि व्रत करने और इस दिन भगवान शिव और देवी पार्वती की पूजा से उनकी कृपा शीघ्र मिलती है। इससे मुश्किल और असंभव काम पूरे हो जाते हैं। साथ ही, इस रात को जागरण करने से करने से विशेष लाभ होता है। बता दें, रात में की गई पूजा को निशिता पूजा कहते हैं। इस साल सावन शिवरात्रि पूजा के लिए 2 अगस्त को हर प्रहर के हिसाब से पूजा का महूर्त इस प्रकार है:

Advertisement

सावन शिवरात्रि पूजा का महत्व और फल

सावन शिवरात्रि के शुभ अवसर पर भगवान शिव की पूजा से श्रद्धालु पर विशेष कृपा होती है और मनोकामना शीघ्र पूर्ण होती है।

ये भी पढ़ें: Temples of India: यहां होती है कुत्तों की पूजा, इस मंदिर में कांतारा करते हैं Puppy का नामकरण

ये भी पढ़ें: दुर्योधन की पत्नी महासुंदरी भानुमती की कहानी, पति की मृत्यु के बाद क्यों किया अर्जुन से विवाह, पढ़ें पूरी कथा

डिस्क्लेमर: यहां दी गई जानकारी धार्मिक शास्त्र की मान्यताओं पर आधारित हैं और केवल जानकारी के लिए दी जा रही है। News24 इसकी पुष्टि नहीं करता है।

Advertisement
Tags :
Lord Shivalord shiva pujan vidhiSawan 2024
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement