खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन | मनोरंजन.मूवी रिव्यूभोजपुरीबॉलीवुडटेलीविजनओटीटी
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

Sawan 2024 Start Date: कब से शुरू है सावन का महीना? जानें भगवान शिव को प्रसन्न करने का शुभ मुहूर्त

Sawan 2024 Start Date: वैदिक पंचांग के अनुसार, साल 2024 में सावन माह की शुरुआत 21 जुलाई से हो रही है। तो आज इस खबर में जानेंगे कि श्रावण माह में कितने सोमवार पड़ रहे हैं साथ ही शुभ मुहूर्त क्या और महत्व क्या है।
06:58 AM May 21, 2024 IST | Raghvendra Tiwari
Advertisement

Sawan 2024 Start Date: वैदिक पंचांग के अनुसार, सावन की शुरुआत अगले दो माह बाद होने वाली है। सनातन धर्म में सावन माह का बेसब्री से इंतजार रहता है। क्योंकि इस माह में देवों के देव महादेव के साथ माता पार्वती की पूजा विधि-विधान से की जाती है। धार्मिक मान्यताओं के अनुसार, सावन का महीना भगवान शिव को बेहद ही प्रिय हैं। इस श्रावण माह के कृष्ण पक्ष की प्रतिपदा तिथि से होती है और समाप्ति श्रावण पूर्णिमा के दिन हो जाती है। तो आज इस खबर में जानेंगे कि सावन माह की शुरुआत किस तिथि से हो रही है और शुभ मुहूर्त क्या है। साथ ही इसका महत्व क्या है।

Advertisement

कब से हो रही है सावन की शुरुआत

वैदिक पंचांग के अनुसार, श्रावण माह की प्रतिपदा तिथि की शुरुआत इस साल 21 जुलाई 2024 दिन रविवार को दोपहर 3 बजकर 47 मिनट पर हो रही है और समाप्ति अगले दिन यानी 22 जुलाई दिन सोमवार को दोपहर 1 बजकर 11 मिनट पर होगी। ज्योतिषियों के अनुसार, सनातन धर्म में उदया तिथि का मान्यता होता है इसलिए उदया तिथि को मानते हुए सावन का आरंभ 22 जुलाई से होगा। वहीं श्रावण माह की समाप्ति की अगले माह यानी 19 अगस्त को होगी।

सावन में पड़ेंगे 5 सोमवार

पंचांग के अनुसार, इस बार सावन माह में 5 सोमवार पड़ने वाला है। सावन का पहला दिन बहुत ही खास हैं क्योंकि इस दिन सोमवार का दिन है। सोमवार के दिन भगवान शिव की विधि-विधान से पूजा करने से सारी इच्छाएं पूर्ण होती हैं। सावन सोमवार की सूची-

क्र.स.सावनदिनांक
पहलासावन सोमवार22 जुलाई 2024
दूसरासावन सोमवार22 जुलाई 2024
तीसरासावन सोमवार5 अगस्त 2024
चौथासावन सोमवार12 अगस्त 2024
पांचवासावन सोमवार19 अगस्त 2024

सावन का क्या है महत्व

धार्मिक मान्यताओं के अनुसार, सनातन धर्म में सावन का महीना बेहद शुभ और लाभदायक माना गया है। मान्यता है कि इस माह में महादेव की विधि-विधान से पूजा-पाठ करने से सारी मनोकामनाएं पूर्ण हो जाती हैं। साथ ही सभी पापों से मुक्ति भी मिलती है। सावन में शिवलिंग पर अभिषेक करने का विशेष महत्व होता है। इस माह से ही कांवड़ यात्रा की शुरुआत होती है।

Advertisement

यह भी पढ़ें- मंगल और राहु की युति से व्यक्ति हो जाता है परेशान, रिश्तों में हो जाती है गलतफहमी

यह भी पढ़ें- एकतरफा प्यार में भरोसा नहीं करते हैं ये 3 राशि के लोग

डिस्क्लेमर: यहां दी गई जानकारी ज्योतिष और धार्मिक मान्यताओं पर आधारित हैं और केवल जानकारी के लिए दी जा रही है। News24 इसकी पुष्टि नहीं करता है।

Advertisement
Tags :
Lord ShivaSawan 2024
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement