whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

सावन के पहले और आखिरी दिन बना ये महासंयोग, जानें सोमवार को शिव जी की पूजा का महत्व

Sawan 2024: शिव जी को प्रसन्न करने के लिए सावन माह सबसे शुभ माना जाता है। आइए जानते हैं सावन में आने वाले सोमवार के दिन के महत्व और उपायों के बारे में।
02:59 PM Jun 22, 2024 IST | Nidhi Jain
सावन के पहले और आखिरी दिन बना ये महासंयोग  जानें सोमवार को शिव जी की पूजा का महत्व

Sawan 2024: सनातन धर्म के लोगों के लिए प्रत्येक देवी-देवताओं की उपासना करने का अपना अलग महत्व होता है। इसके अलावा हर एक दिन, तिथि और महीना किसी न किसी भगवान को समर्पित होता है, जिस दिन अगर व्यक्ति सच्चे मन से ईश्वर की आराधना करता है, तो उसे उसकी पूजा का पूर्ण फल मिलता है। सावन का शुभ महीना भगवान शिव को समर्पित है। इसके अलावा सोमवार का दिन भी महादेव को समर्पित होता है।

वैदिक पंचांग के अनुसार, इस बार 22 जुलाई (Sawan 2024 Date) से सावन माह का आरंभ हो रहा है, जिसका समापन 19 अगस्त 2024 को होगा। सावन के महीने में व्रत रखने के साथ-साथ खासतौर पर भोलेनाथ की उपासना की जाती है। हालांकि इस बार सावन महीने के पहले और आखिरी दिन शुभ संयोग का निर्माण हो रहा है। दरअसल, इस साल सावन की पहली और आखिरी दोनों तिथि सोमवार के दिन हैं। ऐसे में इस दिन का महत्व और बढ़ जाता है। आइए विस्तार से जानते हैं सोमवार के दिन के महत्व के बारे में।

सावन सोमवार तिथि

दिन (सोमवार)दिनांक
पहला सोमवार22 जुलाई 2024
दूसरा सोमवार29 जुलाई 2024
तीसरा सोमवार5 अगस्त 2024
चौथा सोमवार12 अगस्त 2024
पांचवा सोमवार19 अगस्त 2024

ये भी पढ़ें- तंत्र-मंत्र और काले जादू का गढ़ है ये शक्तिपीठ मंदिर, दर्शन मात्र से प्राप्त होती हैं विशेष सिद्धियां!

Shiv Ji Puja

सावन में सोमवार के दिन पूजा करने का महत्व

  • धार्मिक मान्यता के अनुसार, सावन में आने वाले प्रत्येक सोमवार को भगवान शिव (Sawan Upay) की पूजा करनी चाहिए। साथ ही उन्हें जल और बेलपत्र अर्पित करना चाहिए। इससे कुंडली में विवाह के योग का निर्माण होता है। वहीं, शादीशुदा लोगों के जीवन में खुशियों का वास होता है।
  • पैसों की कमी से छुटकारा पाने के लिए सोमवार के दिन शिव जी को समर्पित मंदिर जाएं। वहां जाकर उनके सामने एक घी का दीपक जलाएं। इसी के साथ शिवलिंग का जल से अभिषेक करें।
  • सोमवार के दिन सांयकाल में शिव जी के सामने घी का दीपक जलाएं। इस दौरान शिव मंत्र का जाप करें। फिर अगले दिन जरूरतमंदों लोगों को वस्त्र और अन्न का दान करें। इस उपाय को करने से महादेव प्रसन्न होकर अपने भक्तों को मनोवांछित फल देते हैं।

ये भी पढ़ें- 4 साल बाद बना सावन पर सोमवार का महासंयोग, इन 5 राशियों के जीवन में होगा प्रेम और धन-धान्य का आगमन!

डिस्क्लेमर: यहां दी गई जानकारी धार्मिक मान्यता पर आधारित हैं और केवल जानकारी के लिए दी जा रही है। News24 इसकी पुष्टि नहीं करता है।

Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो