whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

सावन कब से है? इस दिन शुरू होगी कांवड़ यात्रा, देखें जल चढ़ाने के लिए शुभ दिनों की लिस्ट

Sawan Kab Se Hai: सावन भगवान शिव का प्रिय महीना है। मान्यता है कि इस पवित्र महीने में भगवान शिव की पूजा से मनोकामनाएं शीघ्र पूरी होती हैं। आइए जानते हैं, साल 2024 में सावन कब से हैं, कांवड़ यात्रा कब शुरू होगी और भगवान शिव के जलाभिषेक की शुभ तिथियां कब-कब है?
03:12 PM Jun 22, 2024 IST | Shyam Nandan
सावन कब से है  इस दिन शुरू होगी कांवड़ यात्रा  देखें जल चढ़ाने के लिए शुभ दिनों की लिस्ट

Sawan Kab Se Hai: हिन्दू धर्म में सावन को भगवान शिव का महीना माना गया है। सावन कब से है, कांवड़ यात्रा कब शुरू होगी और इस पवित्र माह में जल चढ़ाने के लिए कौन-सा दिन विशेष और शुभ है, यह जानने की ललक केवल भगवान शिव के भक्तों को ही नहीं बल्कि हिन्दू धर्म मानने वाले प्रत्येक श्रद्धालु को रहता है। आइए जानते हैं, एक-एक कर इन सभी सवालों के जवाब।

सावन कब से है?

सनातन धर्म में मान्यता है कि सावन महीने का हर दिन ही नहीं बल्कि इसका हर पल महादेव शंकर को समर्पित है। साल 2024 के सावन की शुरुआत 22 जुलाई से हो रही हैं। इस साल सावन मात्र 29 दिन का है, जिसका समापन 19 अगस्त, 2024 को होगा। भगवान शिव के भक्तों को जानकर खुशी होगी कि इस बार उन्हें भगवान शिव की विशेष पूजा-अर्चना करने का मौका 5 बार मिलेगा, क्योंकि इस साल के सावन में कुल 5 सोमवार पड़ रहे हैं। यह भी प्रसन्नता की बात है कि इस पवित्र महीने की शुरूआत भी पुण्यदायी सोमवार से हो रही है, जो अपने आप में एक विशेष शुभ संयोग है।

कब शुरू होगी कांवड़ यात्रा?

सावन के महीने में शिव भक्त और श्रद्धालु गंगा जी या अन्य पवित्र नदियों और सरोवरों से जल लेकर कांवड़ यात्रा पर निकलते हैं और भगवान शिव के चरणों और दिव्य शिवलिंग पर जलाभिषेक करते हैं। चूंकि इस बार सावन की शुरुआत ही सोमवार से हो रही है, तो श्रद्धालुओं का यह सवाल है कि पवित्र जल लेकर कांवड़ यात्रा पर किस दिन निकलना शुभ है? बता दें, कुछ शिव भक्त कांवड़ यात्री हरिद्वार और अन्य जगहों से 300 किलोमीटर से भी अधिक दूरी तय कर अपने गृह नगर के शिव मंदिर में शिवलिंग का अभिषेक करते हैं।

जहां तक कांवड़ पर पवित्र जल लेकर यात्रा पर निकलने की शुभ तिथि की बात है, जो पंडितों और ज्योतिषियों के मुताबिक लंबी यात्रा करने वालों के लिए आषाढ़ शुक्ल पक्ष की त्रयोदशी तिथि सर्वोत्तम है। त्रयोदशी तिथि हिन्दू धर्म में भगवान शिव को समर्पित तिथि और प्रदोष व्रत का दिन है। उनसे कुछ कम दूरी यात्रा करने वाले भक्त चतुर्दशी तिथि और उनसे भी कम दूरी तक जाने वाले श्रद्धालु पूर्णिमा के दिन अपनी कांवड़ यात्रा आरंभ कर सकते हैं, ताकि वे समय पर यानी सावन के पहले सोमवार को शिवजी का जलाभिषेक कर पाएं। साल 2024 की आषाढ़ शुक्ल पक्ष की त्रयोदशी तिथि 18 जुलाई, 2024 को पड़ रही है।

सावन में जल चढ़ाने के लिए शुभ दिनों की लिस्ट

राजस्थान, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, पंजाब, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखण्ड, छत्तीसगढ़, बिहार और झारखण्ड समेत पूर्वोत्तर भारत के लिए सावन शिवलिंग जलाभिषेक के लिए शुभ दिनों की सूची आप यहां देख सकते हैं:

श्रावण में शिव जलाभिषेक के शुभ दिन
क्र.सं.अंग्रेजी तारीखविशेषता
122 जुलाई, 2024, सोमवारपहला सोमवार
229 जुलाई, 2024, सोमवारदूसरा सोमवार
331 जुलाई, 2024, बुधवारकामिका एकादशी
41 अगस्त, 2024, गुरुवारप्रदोष व्रत
52 अगस्त, 2024, शुक्रवारसावन मासिक शिवरात्रि
65 अगस्त, 2024, सोमवारतीसरा सोमवार
712 अगस्त, 2024, सोमवारचौथा सोमवार
816 अगस्त, 2024, शुक्रवारपुत्रदा एकादशी
917 अगस्त, 2024, शनिवारप्रदोष व्रत
1019 अगस्त, 2024, सोमवारपांचवां सोमवार

बता दें, सोमवार का दिन देवाधिदेव भोलेनाथ का प्रिय दिन होने से सावन का हर सोमवार एक पुण्यदायी व्रत का दिन बन जाता है। इस साल के सावन में कुल 5 सोमवार व्रत रखा जाएगा।

ये भी पढ़ें: सावधान! गाड़ी के डैशबोर्ड पर भूल से भी न रखें ये चीजें, मंगल दोष के साथ होगा भारी नुकसान

ये भी पढ़ें: शिवलिंग का जल ग्रहण करना चाहिए या नहीं, कब जल नहीं चढाएं, जानें क्या कहता है शास्त्र?

डिस्क्लेमर: यहां दी गई जानकारी धार्मिक शास्त्र की मान्यताओं पर आधारित है तथा केवल सूचना के लिए दी जा रही है। News24 इसकी पुष्टि नहीं करता है।

Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो