whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

Sawan ke Upay: इन 4 उपायों से भगवान शिव और देवी पार्वती करें प्रसन्न, मिलेगा मनचाहा लाइफ पार्टनर

Sawan Shivaratri 2024: पवित्र सावन में महीने की शिवरात्रि एक खास अवसर है जो हमें भगवान शिव को शीघ्र प्रसन्न करने का एक विशेष मौका देता है। मान्यता है कि सावन शिवरात्रि पर निशिता काल पूजा करने से आयु, बल, प्रतिष्ठा और सौभाग्य मे वृद्धि होती है। आइए जानते हैं, इस पूजा का महत्व, मुहूर्त और पूजा विधि क्या है?
09:42 AM Jul 26, 2024 IST | Shyam Nandan
sawan ke upay  इन 4 उपायों से भगवान शिव और देवी पार्वती करें प्रसन्न  मिलेगा मनचाहा लाइफ पार्टनर

Sawan ke Upay: सनातन धर्म में भगवान शिव और देवी पार्वती हिंदू धर्म में पति-पत्नी के आदर्श रूप माने जाते हैं। मां पार्वती ने हर जन्म और हर रूप में महादेव का ही वरण किया है। इसलिए इनकी आराधना करने से न सिर्फ वैवाहिक जीवन सुखमय होता है, बल्कि मनचाहा जीवनसाथी पाने में भी सहायता मिलती है। सावन के पवित्र महीने में भगवान शंकर और मां पार्वती की पूजा से विशेष और जल्द लाभ होता है। आइए जानते हैं, इस पवित्र महीने में किन उपायों को करने से आप के बेहतर और सुंदर लाइफ पार्टनर पा सकते हैं।

श्रृंगार की वस्तुओं के उपाय

अगर आपको मनचाहा लाइफ पार्टनर नहीं मिल पा रहा है, तो सावन का महीने में किए गए कुछ खास उपाय बेहद लाभकारी सिद्ध हो सकते हैं। इस पावन महीने के सोमवार सहित अष्टमी, त्रयोदशी और मासिक शिवरात्रि तिथि को विधि-विधान से भगवान शिव और मां पार्वती की पूजा करें। पूजा में एक सुहागन के श्रृंगार की सभी वस्तुएं अर्पित करें और पूजा के बाद इन वस्तुओं को किसी सुहागन महिला को उपहार में दे दें। माता पार्वती इस उपाय से शीघ्र प्रसन्न होंगी और आपको जल्द ही शुभ समाचार प्राप्त होगा।

गुलाब जल और इत्र के उपाय

सावन का महीना विवाह के उपायों के लिए एक उत्तम समय है। विवाह में आ रही बाधाओं को सावन में देवाधिदेव भोलेनाथ की कृपा से दूर किया जा सकता है। इसके लिए सावन में प्रत्येक सोमवार के दिन भगवान शिव का सच्चे मन से गुलाब जल और इत्र से अभिषेक करें। साथ ही प्रार्थना में भगवान शिव से कहें कि आपकी कामना क्या है। मान्यता है कि इस उपाय को करने से शादी में आ रहे व्यवधान जल्द ही दूर हो जाते हैं और मनचाहा साथी पाने में सहांयता मिलती है।

जरूरतमंद लोगों को दान में दें ये चीजें

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, यदि आप मनचाहा लाइफ पार्टनर पाना चाहते हैं, तो सावन में हर दिन विधिपूर्वक भगवान शिव और मां पार्वती की पूजा करें। अपनी सामर्थ्य और क्षमता के मुताबिक, जरूरतमंद लोगो को वस्त्र, फल और मिठाई का दान करें। इस उपाय को करने से भगवान आशुतोष शिव प्रसन्न होते हैं और उनकी कृपा से एक अच्छा जीवनसाथी मिलने के योग बनते हैं।

पंचाक्षरी मंत्र के उपाय

भगवान शिव और मां पार्वती की कृपा और आशीर्वाद प्राप्त करने के लिए सावन में उनकी पूजा पंचाक्षरी मंत्र 'ॐ नमः शिवाय' से करें। हर दिन इस मंत्र 3 या 5 माला का जाप करें। मान्यता है कि इस उपाय को करने से भगवान शिव और मां पार्वती प्रसन्न होते हैं और जीवन की सभी मनोकामनाएं पूरी करते हैं।

ये भी पढ़ें: Temples of India: यहां होती है कुत्तों की पूजा, इस मंदिर में कांतारा करते हैं Puppy का नामकरण

ये भी पढ़ें: दुर्योधन की पत्नी महासुंदरी भानुमती की कहानी, पति की मृत्यु के बाद क्यों किया अर्जुन से विवाह, पढ़ें पूरी कथा

डिस्क्लेमर: यहां दी गई जानकारी धार्मिक शास्त्र की मान्यताओं पर आधारित हैं और केवल जानकारी के लिए दी जा रही है। News24 इसकी पुष्टि नहीं करता है।

Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो