Advertisement

सावन पूर्णिमा की पवित्र रात जरूर करें ये 5 उपाय, धन का ढेर लगा देंगी मां लक्ष्मी

Sawan Purnima Rakshabandhan ke Upay: सावन पूर्णिमा के दिन जहां भगवान शिव की पूजा से लाभ होता है, वहीं इस पूर्णिमा की रात को कुछ खास उपाय करने से मां लक्ष्मी की कृपा प्राप्त होती है। ये उपाय मां लक्ष्मी को प्रसन्न करते हैं, जिससे घर में धन का आगमन होता है। आइए जानते हैं, क्या हैं ये विशेष उपाय?

Sawan Purnima Rakshabandhan ke Upay: सावन पूर्णिमा हिंदू धर्म में एक अत्यंत महत्वपूर्ण दिन है। इस दिन भगवान शिव की विशेष पूजा की जाती है। यह दिन रक्षाबंधन के रूप में भी मनाया जाता रहा है, जब बहनें अपने भाइयों की कलाई पर राखी बांधती हैं। इस साल यह पावन दिन आज सोमवार 19 अगस्त को है। सावन पूर्णिमा को नए काम शुरू करने और शुभ कार्यों के लिए शुभ माना जाता है। मान्यता है कि सावन पूर्णिमा की रात कुछ विशेष उपाय करने से मां लक्ष्मी की कृपा होती है। आइए जानते हैं, इस दिव्य रात को किए जाने वाले 5 खास उपाय जिससे घर में कभी धन की कमी नहीं होगी।

सावन पूर्णिमा पर धन के उपाय

मान्यता है रक्षाबंधन के दिन सावन पूर्णिमा की रात बहुत ही फलदायी होती है। इस रोज रात में कुछ विशेष उपाय करने वालों की किस्मत चमक जाती है। उस पर सदैव मां लक्ष्मी की कृपा बनी रहती है। माताजी कृपा से घर में धन की ढेर लग जाती है। व्यक्ति दोनों हाथों से पैसा बटोरता है। व्यापार और काम-धंधे में दिन दुनी रात चौगुनी वृद्धि होती है।

श्रीयंत्र की स्थापना

सावन पूर्णिमा की दिव्य रात को घर के पूजास्थल या मंदिर में माता लक्ष्मी की प्रतिमा या फोटो की विधिवत पूजा कर उनकी बायीं ओर श्रीयंत्र की स्थापना करें। इसके बाद माताजी को 5 या 7 पीली कौड़ियां अर्पित करें। अगले दिन यानी भाद्रपद माह की प्रतिपदा तिथि को इन सभी कौड़ियों को एक वर्गाकार लाल कपडे में में लपेट कर घर में धन रखने के स्थान या तिजोरी में रख दें।

इस दिशा में चौमुखी दीया जलाएं

वास्तु के अनुसार, उत्तर दिशा से धन का प्रवेश होता है। इस दिशा को खुला रखने से घर में धन का आगमन होता है। यह कुबेर की दिशा होती है। सावन पूर्णिमा की रात घर की उत्तर दिशा में एक चौमुखी दीया जरूर जलाएं। आप घी, सरसों या चमली के तेल का इस्तेमाल सकते हैं। मान्यता है कि इस दिशा में दीया जलाने से घर देवी लक्ष्मी का वास होता है।

लक्ष्मी मंत्र का जाप करें

सावन पूर्णिमा की रात अपने घर में जहां तुलसी का पौधा लगा हो, वहां एक घी का दीपक जलाएं और ऊन के आसन पर विराजमान होकर शांत चित्त से मां लक्ष्मी के मंत्रों का जाप करें। शीघ्र ही शुभ समाचार प्राप्त होगा।

मां को खीर का भोग लगाएं

आप जितना कमाते हैं, उससे अधिक खर्च हो जाता है या बचत के प्रयास से भी बचत नहीं हो पाता है, तो ये उपाय आपके लिए ही है। मां लक्ष्मी को घर में स्थिरता प्रदान करने के लिए उन्हें सावन पूर्णिमा की शाम में मखाने की खीर का भोग लगाएं। मां लक्ष्मी को मखाना बहुत प्रिय है।

इससे करें मां लक्ष्मी की आरती

सावन पूर्णिमा की शाम में माता लक्ष्मी तेजपत्ते का एक पत्ता अर्पित करें। इससे सौभाग्य और धन में वृद्धि होती है। साथ ही, तेजपत्ते के एक टुकड़े से लक्ष्मीजी की आरती करने से घर में कभी भी धन कमी नहीं होती है।

ये भी पढ़ें: वफादारी की मिसाल होते हैं इन 3 राशियों के लोग, दोस्ती और प्यार में दे सकते हैं अपनी जान

ये भी पढ़ें: ये गुफा है कई देवताओं का घर, गणेश जी के कटे सिर से लेकर स्वर्ग के रास्ते के लिए है प्रसिद्ध, जानें यहां की रहस्यमयी बातें

डिस्क्लेमर: यहां दी गई जानकारी ज्योतिष और धार्मिक शास्त्र की मान्यताओं पर आधारित है तथा केवल सूचना के लिए दी जा रही है। News24 इसकी पुष्टि नहीं करता है।

Open in App
Tags :