whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

Sawan Somwar 2024: सावन के दूसरे सोमवार पर बन रहे हैं ये 3 शुभ संयोग, इन 3 उपायों से होगी मनोकामना पूर्ति

Sawan Somwar 2024: पवित्र सावन के महीने के सभी सोमवार भगवान शिव को समर्पित होते हैं। सावन के दूसरे सोमवार के बारे मान्यता है कि इस दिन भगवान शिव पृथ्वी पर विचरण करने के लिए आते हैं। आइए जानते हैं, इस खास सोमवार के दिन क्या शुभ संयोग बन रहे हैं और किन उपायों से महादेव शिव को प्रसन्न किया जा सकता है?
06:33 PM Jul 28, 2024 IST | Shyam Nandan
sawan somwar 2024  सावन के दूसरे सोमवार पर बन रहे हैं ये 3 शुभ संयोग  इन 3 उपायों से होगी मनोकामना पूर्ति

Sawan Somwar 2024: सावन का महीना हिंदू धर्म में विशेष महत्व रखता है। इस महीने के सभी सोमवार भगवान शिव को समर्पित होते हैं। सावन का दूसरा सोमवार भी शिव भक्तों, साधकों और श्रद्धालुओं के लिए विशेष महत्व का है। मान्यता है कि इस दिन भगवान शिव की पूजा-अर्चना करने से विशेष फल की प्राप्ति होती है। इस साल सावन का दूसरा सोमवार 29 जुलाई को पड़ रहा है। इस दिन अनेक शुभ संयोग बन रहे हैं। धार्मिक ग्रंथों के अनुसार, सावन सोमवार के शुभ संयोग में कुछ खास उपाय करने से शिव की कृपा से न केवल मनोकामनाएं पूरी होती हैं, बल्कि पापों का नाश होता है और सुख-समृद्धि में वृद्धि होती है।

सावन के दूसरे सोमवार पर बन रहे हैं ये शुभ संयोग

Bhole Bhandari, Bholenath, Mata Parvati, Monday Special, Religion, Shivji, Somwar Ke Totke, Somwar Ke Upay

साल 2024 का पूरा सावन महीना ही विशेष योग और संयोग से भरा है। 22 जुलाई से शुरू हुआ यह सावन 19 अगस्त को रक्षा बंधन पर्व के साथ समाप्त होगा। आइए जानते हैं, सावन के दूसरे सोमवार पर क्या-क्या शुभ संयोग बन रहे हैं:

  • सबसे पहला संयोग तो अपने आप में यह पावन सोमवार ही है, जो भगवान शिव का प्रिय दिन है और सावन के पवित्र महीने में पड़ रहा है। मान्यता है कि इस दिन भगवान शिव धरती पर विचरण के लिए आते हैं।
  • पंचांग के अनुसार, नवमी और दशमी दोनों तिथियों को पड़ने वाला यह सोमवार व्रत भरणी और कृत्तिका नक्षत्र में रखा जाएगा। ये दोनों ही नक्षत्र बेहद शुभ माने गए हैं, जो हर काम में सफलता दिलाने में मददगार होते हैं।
  • यह सोमवार सावन कृष्ण पक्ष का अंतिम सोमवार है, जो तैतिल और गर करण के साथ गंड और वृद्धि योग के विशेष संयोग में पड़ रहा है। इस दिन व्रत रखकर शाम में शिव पूजा करने से विशेष लाभ होने के योग हैं।

बता दें, इस साल सावन मात्र 29 दिनों का है, फिर भी इस बार भक्तों को शिव पूजा के लिए 5 सोमवार व्रत मिले हैं। साथ ही, इस साल सावन की शुरुआत भी पावन सोमवार से हो रही है और इस महीने का अंत भी सोमवार से ही होगा। कहते हैं, ऐसा शुभ संयोग आज से 71 साल पहले बना था।

Lord Shiva, Mata Parvati, Religion, Sawan, Sawan Somvar Vrat, Sawan Somwar, Shiv Ji, Somwar Ke Upay

सावन के दूसरे सोमवार के उपाय

  • यदि आप धन संकट और आर्थिक समस्याओं से गुजर रहे हैं, तो सावन के दूसरे सोमवार को भगवान शिव का जलाभिषेक करने के बाद, एक स्वच्छ, ताजे और बिना कटे-फटे बेल पत्र पर एक रुपये का सिक्का रखकर भगवान के चरणों में अर्पित करें या शिवलिंग पर चढ़ाएं। शिव कृपा से जल्द ही धन की आमद में बढ़ोतरी होगी।
  • यदि आपने कोई कर्ज लिया हुआ है और उसका बोझ आपके सिर से नहीं उतर रहा है, तो कर्ज से मुक्ति के लिए आप देवाधिदेव भगवान शिव को धतूरा में रोली लगाकर अर्पित करें। शिव कृपा से शीघ्र ही आप हर प्रकार के ऋण से मुक्त हो जाएंगे।
  • यदि पारिवारिक और वैवाहिक जीवन में किसी प्रकार का संकट है, तो भगवान शिव का दही और मिश्री के घोल से अभिषेक करें। साथ ही माता पार्वती को चुनरी अर्पित करें। इस उपाय से हर प्रकार संबंध मधुर हो जाते हैं।

ये भी पढ़ें: Mahabharata Story: 10 हजार हाथियों के बल वाले भीम जब हुए एक स्त्री से पराजित, जानिए क्या है पूरी कहानी

ये भी पढ़ें: Numerology: पैसे से खेलते हैं इन 4 तारीखों में पैदा हुए व्यक्ति, कम उम्र में ही बन जाते हैं धनवान

डिस्क्लेमर: यहां दी गई जानकारी ज्योतिष शास्त्र की मान्यताओं पर आधारित हैं और केवल जानकारी के लिए दी जा रही है। News24 इसकी पुष्टि नहीं करता है।

Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो