whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.
Advertisement

Shakun Shastra: सावधान! सड़क पर पड़ी इन 5 चीजों को भूल से भी न करें पार, जीवन हो सकता तबाह!

Shakun Shastra: भारतीय शकुन शास्त्र, प्रचलित मान्यताओं और संस्कृति के अनुसार, सड़क पर पड़ी कुछ चीजों को छूने या लांघने से बचना चाहिए। मान्यता है कि ऐसा करने से नकारात्मक ऊर्जा का प्रभाव जीवन पर पड़ता है। यह जिंदगी को बेहद मुश्किल भी बना सकता है। आइए जानते है, क्या हैं ये चीजें?
07:16 AM Oct 13, 2024 IST | Shyam Nandan
shakun shastra  सावधान  सड़क पर पड़ी इन 5 चीजों को भूल से भी न करें पार  जीवन हो सकता तबाह

Shakun Shastra: आपने कभी-कभी ये देखा होगा या महसूस किया होगा कि सड़कों पर चलते समय कुछ लोग रास्ते में जो कुछ भी मिलता है, उसे छूते हुए चलते हैं या उसे बेझिझक लांघ कर आगे बढ़ते रहते हैं। बच्चे अक्सर ऐसा करते हैं। यह भी देखा गया है कि ये ये लोग अक्सर किसी न किसी कारण से बीमार या अस्वस्थ रहते हैं। क्या यह केवल एक संयोग है? भारतीय शकुन शास्त्र के मुताबिक यह महज संयोग नहीं है, बल्कि इसके पीछे एक तंत्र होता है।

Advertisement

घर के बड़े-बुजुर्ग कहते आए हैं कि सड़क पर पड़ी कुछ चीजों को भूलकर भी पार नहीं करना चाहिए या छूने से परहेज करना चाहिए। न केवल शकुन शास्त्र, बल्कि ज्योतिष शास्त्र और वास्तु शास्त्र मे सड़क पर पड़ी कुछ चीजों को लांघना बहुत अशुभ माना गया है। अगर सड़क या कहीं भी ये चीजें दिखें तो इससे बचकर निकल जाएं। माना जाता है कि कि जीवन में नकारात्मकता इसलिए पैदा होती है क्योंकि हम सड़क पर पड़ी कुछ वस्तुओं को पार करते हैं या छूते हैं। आइए जानते है, क्या हैं ये चीजें?

सड़क पर पड़ी इन चीजों को भूलकर भी न करें पार

सड़क पर मरे हुए जीव: सड़क पर मरे हुए किसी भी जानवर को पार नहीं करना चाहिए। चाहे वह नन्हा-सा कीड़ा क्यों न हो। मरे हुए जीवों को लांघकर जाना करना अपशकुन माना गया है। इससे विचार में नकारात्मकता हावी हो जाती है। आपको पता भी नहीं चलेगा कि आपके साथ क्या हो गया है।

Advertisement

लकड़ी के जले हुए टुकड़े: सड़क पर पड़े लकड़ी के जले हुए टुकड़े को भी पार नहीं करना चाहिए, चाहे वह माचिस की तीली ही क्यों न हो। लकड़ी के जले टुकड़े कभी-कभी तंत्र-मंत्र और जादू-टोना से भी सड़क पर फेंक दिए जाते हैं। इसलिए इनसे बचकर निकल जाना चाहिए, नहीं तो जिंदगी तबाह हो सकती है।

Advertisement

ये भी पढ़ें: Dussehra 2024: रावण ने मंदोदरी के साथ इस मंदिर में लिए थे 7 फेरे, रावण दहन पर मनाया जाता है शोक

सड़क पर पड़े बाल: सड़क पर पड़े बालों को क्रॉस नहीं करना चाहिए। जो शर्तें लकड़ी के जले हुए टुकड़ों पर लागू होती है, वही शर्तें सड़क पर पड़े बालों पर भी लागू होती हैं। यहां एक अंतर इन्फेक्शन को लेकर है कि किसी बीमार व्यक्ति के बाल होने से यह खतरा और बढ़ जाता है।

सड़क पर पड़ा खाना: कभी-कभी आपने देखा होगा कि सड़क पर पूरियां, सब्जी, रोटी-चावल आदि पड़े होते हैं। भूल से भी सड़क पर रखा खाना पार न करें। ऐसा नहीं करने से व्यक्ति बेवजह अस्वस्थ रह सकता है।

कोई भी असामान्य चीज: यह बहुत ही स्पेशल केस है, इसलिए इसपर ध्यान देना चाहिए। सड़क पर कभी-कभी कई असामान्य चीजें दिखती हैं। शकुन शास्त्र की दृष्टि से इन चीजों को छूने से भी परहेज करना चाहिए। ये अक्सर नकारात्मक ऊर्जा को स्रोत होती हैं। इसलिए जो चीज असामान्य लगते हों, न उसे पार करें, न उठाएं।

यहां बताई गई इन 5 चीजों के अलावा, शास्त्रों के अनुसार, कुछ विशिष्ट चीजें जैसे कि फटे जूते, टूटी हुई चूड़ियां, आदि को कभी भी नहीं छूना चाहिए या उनके ऊपर से नहीं चलना चाहिए, अन्यथा अपशकुन होता है। ऐसा करने से नकारात्मक ऊर्जा चिपककर घर भी चली आती है।

ये भी पढ़ें: Kullu Dussehra 2024: अयोध्या से चोरी कर क्यों कुल्लू लाए गए रघुनाथजी, जानें कहानी और कुल्लू दशहरे के अनोखे रिवाज

डिस्क्लेमर: यहां दी गई जानकारी धार्मिक शास्त्र की मान्यताओं पर आधारित है तथा केवल सूचना के लिए दी जा रही है। News24 इसकी पुष्टि नहीं करता है।

Open in App
Tags :
Advertisement
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो