whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

Shani Jayanti 2024: अपराजिता के फूल और 5 चीजों से करें शनिदेव की पूजा, हर क्षेत्र में होगी तरक्की

Shani Jayanti 2024: भगवान शनिदेव की कृपा जिस पर होती है, उसके जीवन में किसी चीज की कमी नहीं रहती है। आज शनि जयंती के मौके पर उनकी विशेष पूजा का विधान है। यहां बताए गए उपायों से आप उन्हें शीघ्र प्रसन्न कर सकते हैं।
09:14 AM Jun 06, 2024 IST | Shyam Nandan
shani jayanti 2024  अपराजिता के फूल और 5 चीजों से करें शनिदेव की पूजा  हर क्षेत्र में होगी तरक्की

Shani Jayanti 2024: आज भगवान शनिदेव की जयंती है। धार्मिक ग्रंथों के मुताबिक उनका जन्म ज्येष्ठ माह की अमावस्या तिथि को हुआ था। भगवान सूर्यदेव उनके पिता और देवी छाया उनकी माता हैं। नव ग्रहों में शनिदेव को कर्मफल का स्वामित्व दिया गया है। आइए जानते हैं, न्याय के देवता शनिदेव को प्रसन्न करने के उपाय ताकि जीवन में सुख-शांति बनी रहे और हर क्षेत्र में तरक्की हो।

शमी पत्र और पुष्प की माला चढ़ाएं

शनिदेव को प्रसन्न करने के लिए आप घर पर उनकी एक छोटी प्रतिमा स्थापित करें। आप उनकी विधिवत पूजा कर उन्हें प्रसन्न कर सकते हैं। उन्हें विशेष रूप से प्रसन्न करने के लिए शमी के पत्तों और उसके पुष्प की माला चढ़ाएं।

काले कपड़े और काली वस्तुएं

शनिदेव को काले रंग की वस्तुएं बहुत प्रिय हैं। शनि जयंती के दिन उनकी विधिवत पूजा कर उन्हें काला कपड़ा, तिल, उड़द और लोहे का टुकड़ा अर्पित करें। यदि संभव हो तो उनकी पूजा काले वस्त्र पहनकर करें।

इस तरह से तेल करें अर्पित

शनि जयंती भगवान शनि की पूजा और उनका आशीर्वाद प्राप्त करने का एक विशेष अवसर है। उनको सरसों और तिल का तेल बहुत प्रिय है। तेल में काली सरसों के दाने डाल कर उनकी प्रतिमा को तेल से स्नान करवाएं। इससे आपके ग्रह दूर होंगे।

नंदी पूजा करें

शनिदेव भगवान शिव के भक्त हैं। उनको शिवजी का वाहन नंदी बहुत प्रिय हैं। इसलिए शनिदेव को प्रसन्न करने के लिए आज नंदी जी की प्रतिमा की विशेष पूजा करें। आप नंदी जी की प्रतिमा दान में भी दे सकते हैं।

अपराजिता फूल से करें पूजा

नीला रंग शनिदेव को बहुत प्रिय है। अपराजिता फूल का रंग नीला होता है। शनिदेव को प्रसन्न करने के लिए इस फूल से उनकी पूजा कर आप उन्हें प्रसन्न कर सकते हैं। आप इस पुष्प की माला भी अर्पित कर सकते हैं।

ये भी पढ़ें: सावित्री ने क्यों चुना वनवासी सत्यवान को पति? यहीं से शुरू होती है निष्ठा और समर्पण की अनोखी कथा

ये भी पढ़ें: लाल किताब से जानें कुंडली में कैसे होती है बुध की स्थिति खराब, ये हैं असरदार उपाय

डिस्क्लेमर: यहां दी गई जानकारी धार्मिक शास्त्र पर आधारित हैं और केवल जानकारी के लिए दी जा रही है। News24 इसकी पुष्टि नहीं करता है।

Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो