होमखेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस
Advertisement

Shardiya Navratri 2024: नवरात्रि में जौ के रंग से जानिए भविष्य में आपके साथ क्या होने वाला है?

Shardiya Navratri 2024: हिन्दू धर्म में नवरात्रि के पहले दिन यानि कलश स्थापना के समय जौ बोने की परंपरा आदिकाल से चलती आ रही है। ऐसा माना जाता है जौ उगने के बाद जिस रंग या स्थिति में होता है वह साधक के आने वाले भविष्य के बारे में बताता है। चलिए जानते हैं जौ उगने के बाद क्या शुभ या अशुभ संकेत देता है?
05:41 PM Sep 22, 2024 IST | Nishit Mishra
Advertisement

Shardiya Navratri 2024: शास्त्रों में कहा गया है कि जब ब्रह्मा जी ने सृष्टि की रचना की थी तो उन्होंने सबसे पहले जौ को उगाया था। इसलिए जौ को सृष्टि की पहली फसल भी कहा जाता है।  नवरात्रि के पहले दिन कलश स्थापना के समय साधक जौ को बोते हैं। ऐसा माना जाता है कि जौ की फसल जिस रंग में उगने के बाद दिखाई देता है वह साधक के भविष्य के बारे में संकेत देता है। आइए जानते हैं जौ कौन सा शुभ या अशुभ संकेत देता है?

Advertisement

अशुभ संकेत

यदि कलश स्थापना के दिन बोई गई जौ उगने के बाद सूख जाए या झड़ने लगे तो इसे अशुभ माना जाता है। जौ का सूखना या झड़ना यह बताता है कि साधक के जीवन में कोई संकट आने वाला है। जौ का झड़ना या सूखना इस बात का भी संकेत है कि आपके वैवाहिक जीवन में दरार आने की संभावना है। यदि कलश स्थापना के बाद नौ दिनों तक भी जौ न उगे या पीली पड़ जाए  तो इसका अर्थ है कि आपके परिवार पर कोई बड़ा संकट आने वाला है।

शुभ संकेत 

नवरात्रि  के पहले दिन बोई गई जौ यदि हरी और अच्छी उगे तो इसे शुभ संकेत माना जाता है। साथ ही अगर जौ तेजी से उगने लगे तो इसे भी शुभ संकेत माना गया है। ऐसा माना जाता है कि जौ का इस तरह उगना इस बात का संकेत है कि आपके घर से नकारात्मकता जल्द ही दूर होने वाली है। साथ ही जौ का तेजी से बढ़ना इस बात का संकेत देता है कि आपके घर में सुख और समृद्धि में जल्द ही वृद्धि बढ़ने वाली है। यह इस बात का भी संकेत है कि माता दुर्गा आपसे प्रसन्न हैं  और उनकी कृपा आपके परिवार पर बनी हुई है।

Advertisement

ये भी पढ़ें-Shardiya Navratri 2024: नवरात्रि शुरू होने से पहले घर से निकाल दें ये 4 चीजें, नहीं तो देवी हो जाएंगी रुष्ट

डिस्क्लेमर: यहां दी गई जानकारी धार्मिक मान्यताओं पर आधारित है तथा केवल सूचना के लिए दी जा रही है। News24 इसकी पुष्टि नहीं करता है।

Open in App
Advertisement
Tags :
shardiy navratri 2024
Advertisement
Advertisement
दुनिया ट्रेंडिंग मनोरंजन वीडियो